script 4 दिसंबर तक 6 राज्यों चक्रवाती तूफान मचाएगा कोहराम, भारी बारिश और तेज हवा चलने को लेकर चेतावनी जारी | weather forecast today heavy rain alert till 4 december in rajasthan tamilnadu andaman nicobar jammu kashmir laddakh himachal bihar up keral temperature decrease cyclone wind snowfall lightning | Patrika News

4 दिसंबर तक 6 राज्यों चक्रवाती तूफान मचाएगा कोहराम, भारी बारिश और तेज हवा चलने को लेकर चेतावनी जारी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 01, 2023 07:00:50 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

देश के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज अचानक से बदल गया है। चक्रवाती तूफान की वजह से दक्षिणी राज्य तमिलनाडु, केरल, पुडुचेरी समेत 6 राज्यों में एक दिसंबर से चार दिसंबर के बीच बारिश हो सकती है।

rain_news.jpg

भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) ने अपने ताजा अपडेट में बताया कि अंडमान सागर एवं पास की बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्पष्ट निम्न दबाव क्षेत्र देखा गया है और जल्द इसमें तेजी आने की संभावना है। दिसंबर के पहले सप्ताह में यह चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। आईएमडी ने अपने ताजा बुलेटिन में बताया, ''दक्षिणी अंडमान सागर और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी से सटे क्षेत्र में 29 नवंबर को सुबह साढ़े पांच बजे निम्न दबाव क्षेत्र बनता देखा गया है। इसके पश्चिम-उत्तर पश्चिम की दिशा में बढ़ने और 30 नवंबर के आसपास दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में दबाव क्षेत्र में बदलने की संभावना है।"


चलेगी तेज हवा

चक्रवाती तूफान की वजह से अगले चार दिन अंडमान और निकोबार द्वीप में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा दक्षिणी राज्य तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और पुडुचेरी में एक दिसंबर से चार दिसंबर के बीच बिजली कड़कने के साथ तेज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

बात एक और दक्षिणी राज्य आंध्र प्रदेश की करें तो यहां तीन और चार दिसंबर के बीच गर्जना के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई गयी है। वहीं, हो रहे बदलाव की वजह से बंगाल की खाड़ी में एक दिसंबर को यहां हवाएं 60 किमी की गति से चलेंगी।

इन राज्यों में बन रही आंधी-तूफान की परिस्थिति

तमिलनाडू, केरल, आंध्र प्रदेश में मौसम का हाल कैसा रहेगा इसे बताने के बाद आईएमडी ने बताया कि अगले दो से तीन दिन राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में भारी बारिश और आंधी-तूफान की परिस्थिति बन रही है। पहाड़ी राज्य जम्मू कश्मीर, लद्दाख, और हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां हल्की से मध्यम बारिश होने और बर्फबारी की संभावना है।

इसके अलावा ओले गिरने को लेकर जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में अलर्ट जारी किया गया है। अचानक मौसम का जो मिजाज बदला है उस कारण मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, विदर्भ में अगले 36 घंटे में आंधी तूफान, बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई है।

ट्रेंडिंग वीडियो