scriptWeddings in India: भारत में शादियों का बाजार 10 लाख करोड़ के पार, कमाई से 3 गुना ज्यादा खर्च कर रहे लोग | Wedding market in India now crosses 130 billion dollars, average a family spends 12 lakh | Patrika News
राष्ट्रीय

Weddings in India: भारत में शादियों का बाजार 10 लाख करोड़ के पार, कमाई से 3 गुना ज्यादा खर्च कर रहे लोग

Weddings Budget in India: वैश्विक ब्रोकरेज जेफरीज की रिपोर्ट  के अनुसार, एक परिवार औसतन 12 लाख रुपये से अधिक खर्च करता है।

नई दिल्लीJun 26, 2024 / 09:30 am

Akash Sharma

indian wedding industry
Indian Wedding Industry: भारतीय शादियां हमेशा एक भव्य आयोजन रही हैं और अब, एक भारतीय परिवार समारोहों पर औसतन 12 लाख रुपये (लगभग 14,500 डॉलर) से अधिक खर्च कर रहा है। जो प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (2,900 डॉलर) का पांच गुना है। एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि यह औसत वार्षिक घरेलू आय 4 लाख रुपये से तीन गुना से भी अधिक है। 

भारत में हर साल हो रहीं 1 करोड़ शादियां 

वैश्विक ब्रोकरेज जेफरीज के अनुसार, दुनियाभर में सबसे बड़े विवाह स्थल के रूप में पहचाने जाने वाले देश में हर साल कम से कम 80 लाख से 1 करोड़ शादियां हो रही हैं। वित्त वर्ष 2023-2024 में, भारतीय विवाह बाजार 130 बिलियन डॉलर (लगभग 10 लाख करोड़ रुपये) तक पहुंच गया, जो खाद्य और किराना क्षेत्र खुदरा बाजार के कुल 681 बिलियन डॉलर के बाद दूसरे स्थान पर है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत का शादी पर खर्च से जीडीपी का अनुपात अन्य देशों की तुलना में काफी अधिक है। रिपोर्ट के अनुसार, “भारत में शादियों का गहरा सांस्कृतिक महत्व है और इसमें बड़े पैमाने पर खर्च होता है, जो अक्सर आय के स्तर से अधिक होता है।”
indian wedding industry GDP

भारतीय वेडिंग मार्केट अमेरिका से दोगुना बड़ा

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि वास्तव में, शादी से संबंधित खर्च 130 बिलियन डॉलर का है, जिसमें आभूषण, परिधान, इवेंट मैनेजमेंट, खानपान, मनोरंजन आदि सहित उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। जेफरीज के अनुसार, भारत का विवाह बाजार अमेरिका के बाज़ार (70 बिलियन डॉलर) के मुकाबले लगभग दोगुना है, लेकिन चीन का विवाह बाजार (170 बिलियन डॉलर) का है, जिससे भारत का बाजार छोटा है।

Hindi News/ National News / Weddings in India: भारत में शादियों का बाजार 10 लाख करोड़ के पार, कमाई से 3 गुना ज्यादा खर्च कर रहे लोग

ट्रेंडिंग वीडियो