scriptMonsoon 2024: कहां अटक गया मानसून? कब होगी Delhi-NCR, राजस्थान, यूपी में बारिश | Where is monsoon stuck When will it rain in Delhi NCR Rajasthan and UP | Patrika News
राष्ट्रीय

Monsoon 2024: कहां अटक गया मानसून? कब होगी Delhi-NCR, राजस्थान, यूपी में बारिश

Rain News: उत्तर भारत में मानसून का बेसब्री से इंतजार है। पश्चिम बंगाल और बिहार के बीच मानसून के ठिठकने से उत्तर भारत की ओर तेजी से बढ़ रहे मानसून पर ब्रेस सा लग गया है। इसकी वजह रमेल चक्रवात है।

नई दिल्लीJun 18, 2024 / 09:30 am

Anish Shekhar

Monsoon Rain 2024 News: दिल्ली-NCR, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत में मानसून का बेसब्री से इंतजार है। लू के थपेड़ो से परेशान लोगों को अब राहत की बूंदों की आस है। पश्चिम बंगाल और बिहार के बीच मानसून के ठिठकने से उत्तर भारत की ओर तेजी से बढ़ रहे मानसून पर ब्रेस सा लग गया है। इसकी वजह रमेल चक्रवात है। जिसके चलते मानसून के आगे बढ़ने की रफ्तार धीरे हो गई है। हालांकि, आईएमडी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि पश्चिम बंगाल, ओडिशा सहित पूर्वोत्तर राज्यों में अगले 4-5 दिनों में भारी से बहुत भारी वर्षा होगी।
आईएमडी ने एक विज्ञप्ति में कहा, “16-18 जून के दौरान उत्तर प्रदेश के कई/अधिकांश हिस्सों में और 16 और 17 जून को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति होने की संभावना है; 16 जून और 17 जून को बिहार और झारखंड के कुछ/अलग हिस्सों में लू की स्थिति बनेगी और उसके बाद उपरोक्त क्षेत्रों में इसकी तीव्रता में कमी आएगी।” 
अगले पांच दिनों में उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होने की संभावना है, खास तौर पर अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। असम और मेघालय में 16 जून से 20 जून, 2024 तक अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है; अरुणाचल प्रदेश में 17 जून और 18 जून को; और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 16 जून से 18 जून तक बारिश होने की संभावना है।
इसके अलावा, 18 जून को असम और मेघालय में असाधारण रूप से भारी बारिश हो सकती है।

गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा में अगले तीन दिनों में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है, जिसके बाद गतिविधि बढ़ने की संभावना है।

Hindi News/ National News / Monsoon 2024: कहां अटक गया मानसून? कब होगी Delhi-NCR, राजस्थान, यूपी में बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो