script कौन हैं नंद किशोर यादव जिन्हें बनाया जाएगा बिहार विधानसभा अध्यक्ष, कल करेंगे नामांकन | Who is Nand Kishore Yadav who will be made the Speaker of Bihar Assembly, will file nomination tomorrow | Patrika News

कौन हैं नंद किशोर यादव जिन्हें बनाया जाएगा बिहार विधानसभा अध्यक्ष, कल करेंगे नामांकन

locationनई दिल्लीPublished: Feb 12, 2024 07:52:02 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Nand Kishore Yadav : बिहार में एनडीए सरकार के विश्वास मत हासिल करने के बाद अब विधानसभा अध्यक्ष को लेकर सरगर्मी बढ़ गई है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता नंद किशोर यादव का विधानसभा अध्यक्ष बनना तय माना जा रहा है।

Nand Kishore Yadav
Nand Kishore Yadav

Nand Kishore Yadav is set to become Bihar Assembly Speaker : बिहार विधानसभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार ने सोमवार को विश्वास मत हासिल कर लिया है। वोटिंग के दौरान विपक्ष ने सदन से वॉक आउट कर दिया और इस दौरान सरकार के पक्ष में 129 वोट पड़े। 243 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के लिए 122 वोट चाहिए था। एनडीए सरकार के विश्वास मत हासिल करने के बाद अब विधानसभा अध्यक्ष को लेकर सरगर्मी बढ़ गई है। माना जा रहा है कि बीजेपी के वरिष्ठ नेता और विधायक नंद किशोर यादव को विधानसभा अध्यक्ष बनना जा सकता है।

मंगलवार को करेंगे नामांकन

बिहार विधान परिषद में भाजपा मुख्य सचेतक और एमएलसी दिलीप जायसवाल ने कहा कि पार्टी ने फैसला लिया है कि पार्टी के वरिष्ठ नेता और भाजपा के पूर्व अध्यक्ष नंद किशोर यादव विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए मंगलवार को नामांकन करेंगे। ऐसे में यादव को विधानसभा अध्यक्ष चुना जाना तय माना जा रहा है।

राजद भ्रष्टाचार की कराऊंगा जांच : नीतीश कुमार

मुख्यमंत्री नीतीश ने आरोप लगाया कि पिछली सरकार में राष्ट्रीय जनता दल भ्रष्ट आचरण में लिप्त थी। सीएम ने कहा कि एनडीए सरकार इसकी जांच कराएगी। नीतीश कुमार ने विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि राजद के शासनकाल को भी याद करना चाहिए। कोई कानून-व्यवस्था नहीं थी। 2005 से पहले राजद अपने शासनकाल के दौरान भ्रष्ट आचरण में लिप्त था, मैं इसकी जांच कराऊंगा।

सरकार के पक्ष में पड़े 129 वोट

आपको बता दें कि इससे पहले सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी को अपने पद से हटना पड़ा। सत्तारूढ़ गठबंधन ने उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया, जिस पर सदन में चर्चा के बाद वोटिंग हुई। प्रस्ताव के पक्ष में 125 तो विरोध में 112 मत पड़े।

ट्रेंडिंग वीडियो