scriptबीएसएफ (BSF) जवानों को शारीरिक, बौद्धिक और भावनात्मक रूप से चुस्त, दुरुस्त, तंदुरुस्त रखने के लिए योग शिविर का आयोजन | Yoga training camp organized for Border Security Force Shivanand Yoga Vedanta Ashram is training soldiers | Patrika News
राष्ट्रीय

बीएसएफ (BSF) जवानों को शारीरिक, बौद्धिक और भावनात्मक रूप से चुस्त, दुरुस्त, तंदुरुस्त रखने के लिए योग शिविर का आयोजन

-सीमा सुरक्षा बल के लिए योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन, शिवानंद योग वेदान्त आश्रम दे रहा है जवानों को प्रशिक्षण

-दिल्ली के BSF सेंटर में चल रहा है योग प्रशिक्षण शिविर

नई दिल्लीMay 19, 2024 / 10:47 am

anurag mishra

Yoga training camp organized for Border Security Force Shivanand Yoga Vedanta Ashram is training soldiers
अनुराग मिश्रा।नई दिल्ली: सुरक्षा बलों के जवान दिन रात देश की रक्षा के लिए चौकस रहते हैं। कठिन से कठिन परिस्थितियों में सजग रह कर दुश्मन की हर चाल को मात देते हैं। दुश्मन से निपटने के लिए सुरक्षा बल के अफ़सरों और जवानों को चुस्त दुरुस्त और तंदुरुस्त रखने की बेहद ज़्यादा आवश्यकता है। जवानों और अफ़सरों में बौद्धिक शारीरिक और भावनात्मक समन्वय और चुस्ती फुर्ती, तंदुरुस्ती की ज़रूरत रहती है।
इसी के मद्देनज़र की सीमा सुरक्षा बल के दिल्ली स्थित कैंप में शिवानंद योग वेदान्त आश्रम द्वारा योग प्रशिक्षण शिविर लगाया गया है। इस शिविर में जवानों और अफ़सरों को योग के बारे में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिससे वो अपने शरीर बुद्धि और भावनात्मक पहलुओं के बीच बेहतर समन्वय बनाने की ट्रेनिंग ले सके।
BSF कैंप में चार हफ्तों तक चला शिविर


सीमा सुरक्षा बल के कैंप में यह योग प्रशिक्षण शिविर चार हफ़्ते तक चलेगा। इस शिविर का उद्घाटन बीएसएफ की महिला विंग की प्रेसिडेंट स्मिता अग्रवाल ने किया। इस मौक़े पर सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक नितिन अग्रवाल भी मौजूद थे।
चार हफ्तों तक चले इस प्रशिक्षण शिविर में सीमा सुरक्षा बल के सप्ताह जवानों और अफ़सरों ने भी इस योग्य की अलग अलग विधाओं में महारत हासिल किया।

Hindi News/ National News / बीएसएफ (BSF) जवानों को शारीरिक, बौद्धिक और भावनात्मक रूप से चुस्त, दुरुस्त, तंदुरुस्त रखने के लिए योग शिविर का आयोजन

ट्रेंडिंग वीडियो