scriptRBI advisory: आपके बैंक में हो सकता है साइबर अटैक! RBI ने जारी किया ये बड़ा अलर्ट | Your bank may be subject to cyber attack RBI issued this big alert | Patrika News
राष्ट्रीय

RBI advisory: आपके बैंक में हो सकता है साइबर अटैक! RBI ने जारी किया ये बड़ा अलर्ट

RBI Release Alert: रिजर्व बैंक का अलर्ट, बैंकों पर हो सकता है साइबर अटैक

नई दिल्लीJun 30, 2024 / 09:26 am

Anish Shekhar

रिजर्व बैंक ने भारतीय बैंकों को साइबर अटैक का अलर्ट जारी किया है। खुफिया एजेंसियों से मिले इनपुट के आधार पर यह सलाह जारी की गई है। रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को एसडब्ल्यूआइएफटी, आरटीजीएस, एनईएफटी, यूपीआइ और कार्ड नेटवर्क से संबंधित प्रणालियों पर लगातार निगरानी बरतने की सलाह दी है। बैकों से साइबर हमलों को रोकने की क्षमता को दुरुस्त रखने को कहा गया है। वित्तीय संस्थानों पर पिछले 20 सालों में 20 हजार से ज्यादा साइबर हमले हो चुके हैं, जिनसे करीब 20 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है।
एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा संभावित साइबर हमलों की घोषणा के बाद पूरे भारत में बैंक हाई अलर्ट पर हैं। बैंकों को स्विफ्ट, कार्ड नेटवर्क, आरटीजीएस, एनईएफटी और यूपीआई जैसी अपनी प्रणालियों पर लगातार नजर रखने को कहा गया है।

बैंकों ने अपने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए क्या किया है?

इसी वजह से बैंकों ने 2023-24 में अपने बीमा कवर में पिछले साल के मुकाबले करीब 8 फीसदी की बढ़ोतरी की है, बिजनेस स्टैंडर्ड ने बीमा ब्रोकरों का हवाला देते हुए लिखा है और कहा है कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान बैंकों द्वारा साइबर बीमा दावों में 50 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी हुई है, जबकि पिछले साल यह 40 फीसदी था।

Hindi News/ National News / RBI advisory: आपके बैंक में हो सकता है साइबर अटैक! RBI ने जारी किया ये बड़ा अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो