scriptदूसरे-तीसरे बच्चे के जन्म पर 10-10 लाख देगा कच्छ वीजा ओसवाल जैन समुदाय | Kutch visa Oswal Jain will give 10 lakhs on the birth of 2nd child | Patrika News
नई दिल्ली

दूसरे-तीसरे बच्चे के जन्म पर 10-10 लाख देगा कच्छ वीजा ओसवाल जैन समुदाय

गुजरात के गांव में: समाज की घटती आबादी को लेकर हम दो, हमारे तीन योजना

नई दिल्लीMay 19, 2022 / 10:33 pm

Mukesh

दूसरे-तीसरे बच्चे के जन्म पर 10-10 लाख देगा कच्छ वीजा ओसवाल जैन समुदाय

दूसरे-तीसरे बच्चे के जन्म पर 10-10 लाख देगा कच्छ वीजा ओसवाल जैन समुदाय

अहमदाबाद. गुजरात के बरोई गांव में कच्छ वीजा ओसवाल जैन समुदाय ने अपने समाज की घटती आबादी पर चिंता जताते हुए हम दो, हमारे तीन योजना की घोषणा की है। इसमें समाज के युवा जोड़ों को एक से ज्यादा बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। दंपती के दूसरे और तीसरे बच्चे को 10-10 लाख रुपए दिए जाएंगे। इसमें से एक लाख रुपए बच्चे के जन्म पर मिलेंगे। बाकी नौ लाख रुपए उसके हर जन्मदिन पर 50,000 रुपए की किस्त के रूप में 18 साल का होने तक दिए जाएंगे।
संगठन के सचिव अनिल केन्या के मुताबिक योजना सिर्फ बरोई गांव में जैन समुदाय के लोगों के लिए है। गांव में जैन समाज अल्पमत में है। गांव में 400 जैन परिवार हैं। इनमें मुश्किल से 1,100 से 1,200 सदस्य हैं। मुंबईगरा केवीओ जैन महाजनों (मुंबई जा चुके समुदाय के लोगों का संगठन) की ओर से शुरू की गई इस योजना का लाभ 1 जनवरी, 2023 के बाद जन्म लेने वाले हर दूसरे और तीसरे बच्चे को मिलेगा।

कुछ परिवारों में केवल बुजुर्ग
केन्या का कहना है कि कुछ परिवारों में सिर्फ बुजुर्ग बचे हैं। भविष्य में उनकी देखभाल कौन करेगा? कई युवा जोड़े नि:संतान रहना पसंद करते हैं। समाज में सभी परिवार समृद्ध नहीं हैं। यह योजना उनके प्रोत्साहन के लिए है।

इसलिए भी घटे
समाजशास्त्री गौरांग जानी के मुताबिक जैन समुदाय के कई परिवार शिक्षित और अमीर होने के कारण गांव छोड़कर मुंबई या अन्य बड़े शहरों में बस गए। उन्होंने कहा कि जैन समुदाय की नजर में यह घोषणा उचित हो सकती है, लेकिन यह देखा जाना बाकी है कि दंपती इसे स्वीकार करेंगे या नहीं।

Home / New Delhi / दूसरे-तीसरे बच्चे के जन्म पर 10-10 लाख देगा कच्छ वीजा ओसवाल जैन समुदाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो