अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस 2021 : चीन में पांच दिनों की छुट्टी, 265 मिलियन यात्राएं होने की उम्मीद

चीन को मई लेबर डे की छुट्टी पर 200 मिलियन से 265 मिलियन यात्राएं होने की उम्मीद है।
एक रिपोर्ट के अनुसार, होटल की बुकिंग और एयर टिकट बुकिंग में वृद्धि हुई है।

 

By: Shaitan Prajapat

Updated: 30 Apr 2021, 09:39 AM IST

नई दिल्ली। हर साल एक मई को पूरी दुनिया इंटरनेशनल लेबर डे के रूप में मनाती है। इसे अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस (International Labour Day) और अंतरराष्ट्रीय श्रम दिवस के नाम से भी जाना जाता है। भारत, चीन, रूस, फ्रांस, स्पेन, पुर्तगाल, मोरक्को और ब्राजील सहित दुनिया के करीब 80 देशों में मजदूर दिवस पर फैक्ट्रियों में राष्ट्रीय अवकाश रहता है। इस दिन को पूरी दुनिया मजदूरों के श्रम के सम्मान के रूप में सेलीब्रेट करती है। इस बार महामारी कोरोना वायरस के बीच लेबर डे मनाया जा जाएगा। श्रम दिवस के मौके पर चीन में छुट्टी रखने की घोषणा की है। इस साल की पांच दिनों की छुट्टी का आनंद लेने के लिए लोग अपनी योजना बना रहे है।

यह भी पढ़ें :— कोविशील्ड हुई सस्ती लेकिन स्वदेशी वैक्सीन की कीमतों में नहीं हुई कोई कटौती

265 मिलियन यात्राएं होने की उम्मीद
चीन को मई लेबर डे की छुट्टी पर 200 मिलियन से 265 मिलियन यात्राएं होने की उम्मीद है, जो शनिवार से शुरू होती है। चीन के परिवहन मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि उसे 265 मिलियन यात्रियों की उम्मीद है। प्रमुख ट्रैवल प्लेटफॉर्म ट्रिप डॉट कॉम को पांच-दिवसीय ब्रेक पर 200 मिलियन ट्रिप का थोड़ा अधिक अनुमान था।

यह भी पढ़ें :— आयुष मंत्रालय का दावाः Coronavirus के हल्के लक्षणों में कारगर 'आयुष 64' दवा, शुगर मरीजों के लिए भी बेहतर

 

होटल और एयर टिकट बुकिंग में वृद्धि
एक रिपोर्ट के अनुसार, 14 अप्रैल को होटल की बुकिंग 2019 में इसी अवधि की तुलना में 43 प्रतिशत बढ़ी है। 2019 के स्तर की तुलना में एयर टिकट बुकिंग में 23 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और एक इकोनॉमी क्लास के हवाई टिकट की औसत कीमत 1,021 रेनमिनबी या 157 डॉलर हो गई है।

यात्रा और उद्योग के लिए अच्छी खबर
प्रवृत्ति यात्रा और खुदरा उद्योग के लिए समान रूप से अच्छी खबर है। चीनी नव वर्ष से ठीक पहले पूरे चीन में COVID-19 में पुनरुत्थान की आशंकाओं ने घरेलू यात्रा को वापस कर दिया। एक रिपोर्ट के अनुसार, 2019 की तुलना में आगमन में 69 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, लेकिन अप्रैल की शुरुआत में किंगिंग फेस्टिवल में एक उल्लेखनीय सुधार हुआ और श्रमिक दिवस से एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय अवकाश बन गया। 2008 में सात दिनों की छुट्टी को तीन दिन की रखी गई है। इसे 2019 में में चार दिन और पिछले दो सालों में पांच के लिए बढ़ा दिया गया था।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned