scriptनाले पर 38 स्थानों पर मकान व चबूतरे बनाकर कब्जा, निगम ने थमाए नोटिस | Patrika News
समाचार

नाले पर 38 स्थानों पर मकान व चबूतरे बनाकर कब्जा, निगम ने थमाए नोटिस

– न्यू हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी का मामला
– बारिश से पूर्व सफाई न होने से जल भराव का खतरा
– 2000 से अधिक परिवारों के नाले का पानी होगा अवरुद्ध

मोरेनाJun 07, 2024 / 03:45 pm

Ashok Sharma

मुरैना. न्यू हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में आधा सैकड़ा से अधिक लोगों ने नाले पर मकान, चबूतरा, बाउंड्री बनाकर अतिक्रमण कर लिया है। जिसके चलते बारिश से पूर्व नाले की सफाई नहीं हो पा रही है। जल निकास अवरुद्ध होने से बस्ती में भर रहा है।
नगर निगम इन दिनों बारिश से पूर्व शहर के मुख्य नालों की सफाई करने का अभियान चला रही है जिससे बारिश के समय जल निकासी की समस्या सामने न आए। अभियान के दौरान निगम की जेसीबी जब न्यू हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में मां- बेटी चौराहे से विस्मिल चौराहे तक करीब एक किमी लंबाई के नाले की सफाई के लिए पहुंची तो वहां पता चला कि नाले के ऊपर किसी ने मकान व किसी ने चबूतरा और बाउंड्री बना ली जिससे नाले की सफाई नहीं हो सकी। नाले पर करीब आधा सैकड़ा लोगों ने अतिक्रमण कर लिया है। निगम ने चिन्हिंत करके फिलहाल 38 लोगों को नोटिस थमा दिया है और कहा है कि समय सीमा में स्वत: हटा लें अन्यथा निगम ने तोड़ा तो हर्जाना भी देना पड़ेगा।
किसने किस रूप में किया अतिक्रमण
ओमप्रकाश चौहान ने टीनशेड, रामविलास ने टीनशेड, राजवीर सिंह टीनशेड, कंचन सिंह तोमर ने पार्क, मुकेश शर्मा पार्क, हेमंत जैन पार्क, आर एन तोमर ने चबूतरा, गीता भवन का चबूतरा, नारायण त्यागी चूबतरा, नाथूराम गुप्ता का चबूतरा, कृष्णा गौतम का पार्क, हरीश सिंह शाक्य ने चबूतरा, विनोद यादव का चबूतरा, डॉ बी के का चबूतरा, मोल के आगे चबूतरा, मुकेश यादव चबूतरा, बंटी का चबूतरा, पवन सिंह यादव चबूतरा, दीपक की दुकान टीनशेड, रामगोविंद यादव चबूतरा, राधेश्याम चबूतरा, आदित्य शर्मा चबूतरा, सोवरन शर्मा चबूतरा, रिंकू चबूतरा, भीकम सिंह सिकरवार चबूतरा, दिलीप बघेल चबूतरा, रामलखन की दुकान, बलवीर कुशवाह का चबूतरा, रणवीर चबूतरा, गोपाल सिकरवार चबूतरा, विकास सिंह चबूतरा, रणवीर चबूतरा, बलवीर चबूतरा, मिड इंडिया स्कूल के बगल में सिकरवार भवन चबूतरा सहित 38 लोगों के अतिक्रमण चिन्हित किए गए हैं।
कॉलोनी की गलियों में भी अतिक्रमण
नगर निगम ने अभी तक सिर्फ मुख्य सडक़ पर अतिक्रमण चिन्हित किया है अगर कॉलोनी की गलियों में देखा जाए तो मुख्य सडक़ से भी ज्यादा अतिक्रमण हो चुका है। लोगों ने बाउंड्री, पार्क, चबूतरा बनाकर अपने घर के आगे सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा कर लिया है। इसी के चलते कॉलोनी में नाले- नालियों पूरी तरह अवरुद्ध हैं, जिससे जल निकासी अवरुद्ध है और लोगों के घरों के आगे गंदा पानी भर रहा है, अगर समय रहते इस पानी का निकास नहीं किया गया तो मच्छर पनपने लगेंगे और फिर संक्रामक बीमारी फैल सकती हैं।
अतिक्रमण अधिकारी से सीधी बात
पत्रिका: न्यू हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में कितने अतिक्रमण चिन्हित किए हैं।
अधिकारी: कॉलोनी में 38 अतिक्रमण चिन्हिंत किए हैं जिसमें चबूतरा, पार्क, बाउंड्री शामिल है, उनको नोटिस दिया गया है।
पत्रिका: अतिक्रमणकारियों को कैसे चिन्हित किया।
अधिकारी: इन दिनों नालों की सफाई का अभियान चल रहा है, जेसीबी न्यू हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के नाले को साफ करने गई तो वहां पता चला कि लोगों ने नाले पर ही अतिक्रमण कर लिया है, उसके बाद चिन्हिंत किया गया।
पत्रिका: अतिक्रमण के चलते क्या परेशानी हो रही है।
अधिकारी: नाले की सफाई नहीं हो पा रही है। आगामी समय बारिश का है, अगर नाले की सफाई नहीं हुई तो जल भराव की समस्या सामने आएगी।
पत्रिका: नोटिस दिया है तो कार्रवाई कब तक होगी।
अधिकारी: इस संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों से मार्गदर्शन लेकर संबंधित अतिक्रमण को हटाया जाएगा।

Hindi News/ News Bulletin / नाले पर 38 स्थानों पर मकान व चबूतरे बनाकर कब्जा, निगम ने थमाए नोटिस

ट्रेंडिंग वीडियो