scriptभीलवाड़ा शहर में नालों की सफाई के बाद सड़क पर पसरा मलबा | भीलवाड़ा में सूखने के बाद नहीं उठाया जा रहा कचरा | Patrika News
समाचार

भीलवाड़ा शहर में नालों की सफाई के बाद सड़क पर पसरा मलबा

भीलवाड़ा में सूखने के बाद नहीं उठाया जा रहा कचरा

भीलवाड़ाJun 10, 2024 / 11:49 am

Suresh Jain

भीलवाड़ा में सूखने के बाद नहीं उठाया जा रहा कचरा

भीलवाड़ा में सूखने के बाद नहीं उठाया जा रहा कचरा

भीलवाड़ा शहर में नालों की सफाई के लिए लगाए कर्मचारियों की उदासीनता का खामियाजा शहरवासियों को भुगतना पड़ रहा है। कर्मचारियों की ओर से सफाई करके कचरे को सडक़ पर जैसे का तैसा छोड़ दिया जाता है। जिस कारण साफ किया गया स्थान भी पूरी तरह से पुन: गंदा हो जाता है। कचरे को एक जगह एकत्रित करने से वह कचरा फिर नालियों में चला जाता है। जिससे नालियां अवरुद्ध हो जाती हैं। उस क्षेत्र में दुर्गंध बढ़ रही है।
98 लाख के दिए दो ठेके

नगर परिषद ने छोटे व बड़े नालों व नालियों की सफाई के लिए 98 लाख रुपए के दो ठेके किए है। ठेकेदार के कर्मचारी नालों व नालियों की सफाई करके कचरा व मलबा सड़क किनारे ही छोड़ रहे हैं। कचरा सूखने के बाद भी उसे नहीं उठाया जा रहा है। इसके कारण कचरा फिर से नाले व नालियों में जा रहा है। ठेकेदार के कर्मचारी केवल खानापूर्ति कर रहे हैं।
मिर्च मंडी के बाहर कचरा

मिर्च मंडी के पास नाले के बाहर कचरा पड़ा है। नाले की सफाई भी पूरी नहीं की गई है। इसके कारण उधर से निकलने वाले वाहन चालकों को परेशान का सामना करना पड़ता है। अब कचरे से दुर्गंध उठने लगी है तो वहीं नाले में फिर से कचरा पहुंच रहा है। इससे फिर नाला ब्लॉक होने की स्थिति में आ गया है।
कचरा नहीं उठाया जा रहा

कई महीनों से नालों में जो गंदगी जमा हो गई है उसको जेसीबी से निकला जा रहा है। गीला होने की वजह से उसको नाले के सहारे सडक़ पर डाल दिया जाता है। सूखने पर उसको उठाया जाने का प्रावधान है, लेकिन तीन-चार दिन तक वही पड़ा रहता है।
सफाई के लिए टीम का गठन

परिषद क्षेत्र के छोटे- बडेनालो की ठेकेदार द्वारा की जा रही सफाई की प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए तकनीकी अधिकारियों की टीम बनाई गई है। आयुक्त हेमाराम चौधरी ने इनको निर्देश दिए गए है कि सभी नालो की सफाई निविदा शर्तों के अनुसार कराई जाए। प्रतिदिन किए जाने वाली नालो की सफाई की रिपोर्ट भी पेश करने को कहा है। परिषद मौके पर हुए कार्य को माप पुस्तिका में इन्द्राज कर भुगतान किए जाने की कार्रवाई करेंगे।
शिकायत पर करेंगे कार्रवाई

शहर के किसी भी नाले में सफाई नही होने या शिकायत मिलने पर ठेकेदार के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। वही कार्य में लापरवाही होने पर अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। शहर की सफाई के लिए प्रभारी अधिकारी अधिशासी अभियंता पवन नुवाल को नियुक्त किया है। जिनके मोबाइल नं. 9413952042 है। परिषद क्षेत्र के सभी बडे नाले के लिए कनिष्ठ अभियंता सुरेश गर्ग को लगाया जिनके मोबाइल नं 8302155555 है। छोटे नाले की देखरेख कनिष्ठ अभियंता रामकरण शर्मा करेंगे। जिनके मोबाइल नंबर 9571880474 है।
हेमाराम चौधरी, आयुक्त, नगर परिषद

Hindi News/ News Bulletin / भीलवाड़ा शहर में नालों की सफाई के बाद सड़क पर पसरा मलबा

ट्रेंडिंग वीडियो