scriptसब स्टेशन के पावर ट्रांसफार्मर में लगी आग से 65 गांवों की विधुत आपूर्ति हुई ठप | Due to fire in the power transformer of the substation, power supply of 65 villages got disrupted | Patrika News
समाचार

सब स्टेशन के पावर ट्रांसफार्मर में लगी आग से 65 गांवों की विधुत आपूर्ति हुई ठप

भीषण आग के बाद सब स्टेशन में अफरा-तफरी का बना माहौल

डिंडोरीJun 08, 2024 / 12:37 pm

Prateek Kohre

भीषण आग के बाद सब स्टेशन में अफरा-तफरी का बना माहौल
डिंडौरी. शुक्रवार सुबह करीब आठ बजे परडिया डोंगरी स्थित सब स्टेशन में 33 लाइन की 3.15 केवी के पावर ट्रांसफार्मर में अचानक आग लग गई। आग लगते ट्रांसफार्मर धू-धू कर जलने लगा। जिससे सब स्टेशन में अफरा-तफरी का माहौल निर्मित हो गया। घटना के समय सब स्टेशन में मौजूद कर्मचारी भी आग की तेज लपटों के कारण स्टेशन परिसर से बाहर भागने लगे। घटना की जानकारी विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई। इसके अलावा आग पर काबू पाने के लिए दमकल को बुलाया गया। जो सूचना देने के दो घंटे बाद पहुंचा। जब तक पावर ट्रांसफार्मर पूरी तरह जलकर खाक हो चुका था। फायर वाहन के माध्यम से किसी तरह आग पर काबू पाया गया।
मौके पर पहुंचे अधिकारी
घटना के बाद कार्यपालन यंत्री आरके बघेल, जेई धर्मेंद्र कुथे भी पवार स्टेशन पहुंच गए तथा स्टेशन में आग लगने के कारणों की जानकारी ली। आग लग जाने से पावर ट्रांसफार्मर पूरी तरह से छतिग्रस्त हो गया जिससे इस सब स्टेशन से सप्लाई की जाने वाले लगभग 15 ग्राम पंचायतों के 65 ग्रामों की विद्युत आपूर्ति पूरी तरह ठप्प हो गई। विभाग के अधिकारियों ने बताया की 3.15 केवी पावर ट्रांसफर्मर में कितना नुकसान हुआ है, जिसके आंकलन के लिए शहडोल से टेक्निकल टीम को बुलाया गया है। अधिकारियों ने बताया की बजाग टाउन की विद्युत व्यवस्था बहाल करने के प्रयास किए जा रहे हैं, जिसके लिए गाड़ासरई सब स्टेशन से बजाग सब स्टेशन को 11 केवी की लाइन से कनेक्ट किया जा रहा है। टेस्टिंग के बाद लाइट चालू कर दी जाएगी। पवार मशीन के जल जाने से सब स्टेशन से टाउन के अलावा चार अन्य फीडरों में जाने विद्युत सप्लाई पूरी तरह चौपट हो गई है। जिसके कारण नई मशीन के स्थापित होने तक दो से तीन दिन 60-65 गावों को अंधेरे में रहना पड़ सकता है।
पावर ट्रांसफार्मर आने तक विद्युत आपूर्ति रहेगी बंद
अधिकारियो ने बताया की नई पावर मशीन को जबलपुर या अन्य स्थान से आने में समय लग सकता है तब तक ग्रामीण क्षेत्रों की विद्युत व्यवस्था बहाल कर पाना असंभव है। वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर बजाग की विद्युत आपूर्ति बहाल की जा रही है। सब स्टेशन की पॉवर ट्रांसफार्मर में आग लग जाने से नगर समेत ग्रामीण क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति पूरी तरह से चौपट हो गई। नगर में विद्युत व्यवस्था बंद हो जाने से शासकीय कार्यालय के कामकाज भी प्रभावित हुए हैं। इससेे मोबाइल उपभोक्ताओं को भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कूलर पंखे बंद होने से दिन भर लोग परेशान होते देखे गए।

Hindi News/ News Bulletin / सब स्टेशन के पावर ट्रांसफार्मर में लगी आग से 65 गांवों की विधुत आपूर्ति हुई ठप

ट्रेंडिंग वीडियो