scriptसवा नौ करोड़ में तैयार होगा ई-बसों का डिपो, 50 बसों का होगा संचालन | Patrika News
समाचार

सवा नौ करोड़ में तैयार होगा ई-बसों का डिपो, 50 बसों का होगा संचालन

बीकानेर. शहर में नगरीय परिवहन सेवा के लिए ई-बसों का संचालन होगा। ई-बसों के डिपो निर्माण सहित इलेक्ट्रिकल कार्य के प्रस्ताव भेजे जा चुके हैं। नगर निगम की ओर से ई-बस डिपो के सिविल कार्य के लिए भेजे गए 9 करोड़ 26 लाख रुपए के प्रस्ताव को भारत सरकार की एनर्जी इफिशियेंसी सर्विसेज लिमिटेड (सीइएसएल) की […]

बीकानेरJun 28, 2024 / 11:01 pm

Vimal

बीकानेर. शहर में नगरीय परिवहन सेवा के लिए ई-बसों का संचालन होगा। ई-बसों के डिपो निर्माण सहित इलेक्ट्रिकल कार्य के प्रस्ताव भेजे जा चुके हैं। नगर निगम की ओर से ई-बस डिपो के सिविल कार्य के लिए भेजे गए 9 करोड़ 26 लाख रुपए के प्रस्ताव को भारत सरकार की एनर्जी इफिशियेंसी सर्विसेज लिमिटेड (सीइएसएल) की प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट (पीएमयू) की ओर से सैद्धांतिक मंजूदी दे दी गई है। वहीं निगम की ओर से ई-बस डिपो में होने वाले इलेक्ट्रिकल कार्य के प्रस्ताव को भी भेजा जा चुका है, जिसकी सैद्धांतिक स्वीकृति मिलनी शेष है। शहर में 50 ई बसों के संचालन की स्वीकृति मिली हुई है। एमजीएसयू के सामने 3 एकड़ जमीन पर ई -बस डिपो का निर्माण होगा।
ई -बस डिपो में ये होंगे सिविल कार्य

निगम अधिशासी अभियंता पवन बंसल के अनुसार पीएमयू को सिविल वर्क से संबंधित 9 करोड़ 26 लाख 10 हजार रुपए का प्रस्ताव भेजा गया। इसमें सर्वे, साइट क्लियरेंस, बाउण्ड्री वॉल सुरक्षा व फेंसिंग, ई बस डिपो में बस पार्किंग, एडमिन एवं वर्कशॉप बिल्डिंग, पानी सप्लाई और ड्रेनेज कार्य, रेन वाटर हार्वेस्टिंग कार्य, फायर फाइटिंग और ट्यूब वैल, इयूएंट ट्रीटमेंट प्लांट सहित विभिन्न तरह के सिविल कार्य शामिल हैं।
बनेगा ईटीपी, लगेंगे 10 चार्जर

ई-बस डिपो में बसों की वॉशिंग के पानी को ट्रीट कर उसको पुन: उपयोग लायक बनाने के लिए इलयूएंट ट्रीटमेंट प्लांट भी बनेगा। यह करीब 24 लाख रुपए की लागत से बनेगा। वहीं ई बस डिपो में बसों को चार्ज करने के लिए 10 चार्जर लगेंगे। 33 केवी का फीडर लगेगा। 10 डीसी चार्जर और 8 ट्रांसफार्मर लगेंगे।
प्रस्ताव को मिली सैद्धांतिक स्वीकृति

ई-बस डिपो के निर्माण के लिए नगर निगम की ओर से सिविल कार्य के लिए 9 करोड़ 26 लाख रुपए के प्रस्ताव को पीएमयू को भेजा गया था। इस प्रस्ताव को सैद्धांतिक रूप से स्वीकृति मिल गई है। यह स्वीकृति सीईएसएल के पीएमयू की ओर से दी गई है। इलेक्ट्रिकलल कार्य के लिए भी प्रस्ताव भेजा हुआ है। इसकी स्वीकृति मिलनी शेष है। 
-ललित ओझा, संभागीय अधीक्षण अभियंता, नगर निगम, बीकानेर।

Hindi News/ News Bulletin / सवा नौ करोड़ में तैयार होगा ई-बसों का डिपो, 50 बसों का होगा संचालन

ट्रेंडिंग वीडियो