scriptकेदारनाथ में भक्तों ने बनाया नया रिकॉर्ड, पहले दिन इतने हजार भक्तों ने किए दर्शन | Kedarnath temple doors open crowd gathers with new records chardham yatra 2024 uttarakhand news kedarnath temperature | Patrika News
देहरादून

केदारनाथ में भक्तों ने बनाया नया रिकॉर्ड, पहले दिन इतने हजार भक्तों ने किए दर्शन

Kedarnath: केदारनाथ धाम के कपाट विधि विधान के साथ 10 मई को खोले गए। ऐसे में श्रद्धालुओं की भीड़ बाबा केदार के दरबार में उमड़ पड़ी।

देहरादूनMay 11, 2024 / 10:28 am

Sanjana Singh

kedarnath

kedarnath

Kedarnath: पंच केदार में प्रमुख केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही यात्रा में नया अध्याय भी जुड़ गया है। कल यानी 10 मई को कपाटोद्घाटन पर धाम में 29,030 श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन किए। यह कपाट खुलने के दिन दर्शनार्थियों का नया रिकॉर्ड है। 9 मई की रात एक बजे से बाबा के दर्शनों के लिए आस्था पथ पर भक्तों की लाइन लगनी शुरू हो गई थी और शुक्रवार सुबह 10 बजे तक पूरा मंदिर परिसर भक्तों से खचाखच भर गया था।
जून 2013 की आपदा के बाद साल 2015 से केदारनाथ यात्रा प्रतिवर्ष नए आयाम स्थापित करती आ रही है। साल 2019 में केदारनाथ यात्रा में दर्शनार्थियों का आंकड़ा पहली बार 10 लाख पार हुआ था। साल 2022 में कपाट खुलने के दिन 25 हजार से अधिक और 2023 में 23,516 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए थे। इस साल 10 मई को धाम में पहले दिन 29,030 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। धाम में पुनर्निर्माण के तहत अव्यवस्थाओं के बीच भी श्रद्धालुओं का उत्साह चरम पर रहा। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि श्रद्धालु बृहस्पतिवार देर रात्रि से ही मंदिर परिसर में जुटने शुरू हो गए थे।
यह भी पढ़ें

अक्षय तृतीया ने सोने को गिरने से संभाला! 73 हजार के पार पहुंचा गोल्ड

तीनों धामों में प्रधानमंत्री के नाम से की गई पूजा

केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही तीनों धामों में पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से की गई। चारों धामों में पहली पूजा पीएम के नाम से करने की प्रथा कोरोना काल में शुरू हुई थी। तीर्थ पुरोहितों का कहना है कि प्रधानमंत्री की यह पहल पूरे देश को प्रेरणा देती है।

Hindi News/ Dehradun / केदारनाथ में भक्तों ने बनाया नया रिकॉर्ड, पहले दिन इतने हजार भक्तों ने किए दर्शन

ट्रेंडिंग वीडियो