script10th और 12th की पूरक परीक्षाएं 8 जून से, 1 मई से कर सकेंगे आवेदन | MP Board Supplementary examinations of 10th and 12th classed will start from June 8 applications can be made from May 1 know fees and all detail | Patrika News
समाचार

10th और 12th की पूरक परीक्षाएं 8 जून से, 1 मई से कर सकेंगे आवेदन

माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने 10th और 12th की सप्लीमेंट्री यानी पूरक परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है…परीक्षा के लिए ऑनलाइन भर सकेंगे आवेदन जानें कितनी होगी फीस और कब आएगा रिजल्ट…

ग्वालियरApr 28, 2024 / 09:50 am

Sanjana Kumar

exams 2024
माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल द्वारा हाईस्कूल व हायर सेकंडरी की पूरक परीक्षाएं 8 जून से कराई जाएंगी। यह परीक्षाएं सुबह 8 बजे से 11 बजे तक होंगी। पूरक परीक्षा के लिए आवेदन विद्यार्थी एक मई से भर सकेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी अजय कटियार ने बताया कि मण्डल द्वारा हायर सेकंडरी की पूरक परीक्षाएं 8 जून से और हाईस्कूल की पूरक परीक्षाएं 10 जून से शुरू होंगी।
परीक्षा का समय सुबह 8 से 11 बजे तक रहेगा। यह परीक्षा मंडल द्वारा तय किए गए निर्धारित परीक्षा सेंटरों पर कराई जाएंगी। हाईस्कूल पूरक परीक्षा में 17121 विद्यार्थी और हायर सेकंडरी पूरक परीक्षा में 21117 विद्यार्थी शामिल होंगे। पूरक परीक्षा के लिए विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र 1 जून से ऑनलाइन माध्यम से ही प्राप्त किए जा सकेंगे। बता दें कि हाईस्कूल व हायर सेकंडरी परीक्षा का रिजल्ट 24 अप्रेल को घोषित किया गया था।

ऐसे कर सकेंगे आवेदन


मण्डल द्वारा जारी आदेश में बताया गया है कि पूरक आने वाला विद्यार्थी स्वयं एमपी ऑनलाइन के कियोस्क सेंटर पर जाकर अपनी मुख्य परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर पूरक के विषय, अनुक्रमांक की जानकारी देकर शुल्क का नगद भुगतान कर परीक्षा आवेदन भर सकेंगे। वहीं जो छात्र स्वयं कियोस्क में जाकर पूरक परीक्षा के आवेदन नहीं भरना चाहते हैं वह संबंधित स्कूल में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

प्रति विषय परीक्षा का 500 रुपए शुल्क

पूरक परीक्षा के लिए प्रति विषय परीक्षा का शुल्क 500 रुपए निर्धारित किया गया है। ऑनलाइन संचालक को देय शुल्क 25 रुपए निर्धारित किया गया है। वहीं पूरक परीक्षा में शामिल होने वाले सभी परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र एक जून से ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त किए जा सकेंगे।

Home / News Bulletin / 10th और 12th की पूरक परीक्षाएं 8 जून से, 1 मई से कर सकेंगे आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो