scriptचोरी के लिए कुख्यात पारदी चोर गिरोह शहर में सक्रिय, गुलेल को बनाया हथियार | Pardhi thief gang, notorious for theft, is active in the city, they have made slingshot as a weapon. Pardhi thief gang, notorious for theft, is active in the city, they have made slingshot as a weapon. Pardhi thief gang, notorious for theft, is active in the city, they have made slingshot as a weapon. | Patrika News
समाचार

चोरी के लिए कुख्यात पारदी चोर गिरोह शहर में सक्रिय, गुलेल को बनाया हथियार

चोरी के लिए कुख्यात पारदी गिरोह शहर में सक्रिय हो गया है। इस गिरोह ने दो दिन पहले मोतीनगर थाना क्षेत्र में भाग्योदय अस्पताल के पास विद्यासागर नगर में चोरी की थी। इसके बाद शुक्रवार-शनिवार की दरम्यानी रात मकरोनिया में भी चोरी का प्रयास किया है।

सागरJun 10, 2024 / 12:30 pm

Madan Tiwari

गुलेल को बनाया हथियार

गुलेल को बनाया हथियार

अचूक निशाने से फोड़ रहे ट्यूब लाइट, बिजली बल्ब और सीसीटीवी, मोतीनगर के बाद मकरोनिया में चोरी का प्रयास करते कैमरे में कैद हुए गिरोह के छह सदस्य

सागर. चोरी के लिए कुख्यात पारदी गिरोह शहर में सक्रिय हो गया है। इस गिरोह ने दो दिन पहले मोतीनगर थाना क्षेत्र में भाग्योदय अस्पताल के पास विद्यासागर नगर में चोरी की थी। इसके बाद शुक्रवार-शनिवार की दरम्यानी रात मकरोनिया में भी चोरी का प्रयास किया है। गिरोह के सदस्य दुकानों के शटर, गेट के ताले तोडऩे के लिए तो हथियारों से लेस हैं ही, इसके साथ यह गुलेल का भी उपयोग कर रहे हैं। चोरी के दौरान इन्हें जैसे ही सीसीटीवी कैमरा या ट्यूब लाइट, बल्ब नजर आते हैं तो एक झटके में गुलेल से उसे फोड़ देते हैं। इनकी यह करतूत मकरोनिया में एक सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई है। यदि आपके यहां रात में बल्ब, ट्यूब फूटे तो सतर्क रहें और तत्काल इसकी सूचना पुलिस को भी दें।
शुक्रवार की रात सवा बजे पारदी गिरोह के सदस्य सागर-छतपुर मुख्य मार्ग पर विद्यापुरम कॉलोनी के बाहर पहुंचे, जहां पर गिरोह के सभी छह सदस्य लोहे की मोटी-मोटी रॉड से कृष्णा ज्वलर्स की शटर तोडऩे का प्रयास करते सीसीटीवी में कैद हुए हैं, लेकिन वह शटर नहीं तोड़ सके। इस दौरान ग्रुप के एक सदस्य गुलेल से कैमरा भी फोड़ते नजर आया। इसके बाद इसी गिरोह के सदस्य रात 2.45 बजे ज्योति नगर की गली में भी कैमरे में कैद हुए हैं। हालांकि क्षेत्र में कहीं पर भी चोरी की सूचना नहीं है।
– गुलेल का अचूक निशाना
पारदी लोग खरगोश, तीतर सहित अन्य छोटे पशु-पक्षियों का शिकार करने के लिए गुलेल का उपयोग करते हैं। बचपन में ही इनके हाथ में गुलेल थमाकर शिकार करना सिखाया जाता है, जिसके कारण इनका निशाना अचूक हो जाता है। गुलेल में छोटे-छोटे कंकड़ या कांच से बने कंचे का उपयोग किया जाता है, जो आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं।
– विशेष दल गठित किए

शहर में लगातार हो रही चोरियों को लेकर तो पुलिस पहले ही परेशान थी, लेकिन पारदी गिरोह के सक्रिए होने की बात सामने आने बाद टेंशन ज्यादा बढ़ गई है। क्योंकि अब चोरियों के साथ बड़ी वारदात का भी डर हैं। क्योंकि पारदी गिरोह सामने आए व्यक्ति को जान से मारने से भी नहीं चूकेगा। यही कारण है कि चोरियों की रोकथाम और पारदी गिरोह को पकड़ने पुलिस के विशेष दलों का गठन किया गया है। इसके अलावा एसपी के निर्देश पर शहर के सभी सात थानों में 26 फिक्स पाइंट बढ़ाए गए हैं, इसमें थाने की स्थिति के अनुसार तीन से पांच फिक्स पाइंट शामिल हैं। वहीं हर थाने में रात्रिकालीन गश्त में भी बढ़ोतरी की गई है।
– माल वाहक रखते हैं साथ
पारदी गिरोह के सदस्यों ने शहर में सबसे पहले गोपालगंज थाना क्षेत्र में एक ही रात में पांच घरों में चोरी की थी। गिरोह के यह छह सदस्य जिला अस्पताल के सामने स्थित बालक काम्प्लेक्स में पहुंचे, जहां सिलसिलेवार चोरियां की और चोरी का सामान एक माल वाहक में भरकर ले गए थे। पुलिस का कहना है कि यह गिरोह अपने साथ मालवाहक लेकर चलता है और वारदात को अंजाम देने के पहले कुछ दूरी पर उस माल वाहक को खड़ा कर देते हैं।
– प्रयास में लगे हैं
सीसीटीवी फुटेज में जो गिरोह नजर आ रहा है उनके पारदी होने का अनुमान है। गिरोह करीब 10 दिन से शहर में सक्रिय है। इसे पकडऩे विशेष दल भी बनाए हैं, जल्द ही यह पूरा गिरोह पकड़ा जाएगा।
अभिषेक तिवारी, पुलिस अधीक्षक, सागर

Hindi News/ News Bulletin / चोरी के लिए कुख्यात पारदी चोर गिरोह शहर में सक्रिय, गुलेल को बनाया हथियार

ट्रेंडिंग वीडियो