scriptओळा-सेवइयां की सजी दुकानें, बिक्री शुरू | Patrika News
समाचार

ओळा-सेवइयां की सजी दुकानें, बिक्री शुरू

बीकानेर.निर्जला एकादशी पर्व की घर-घर में तैयारियां शुरू हो गई है। बाजारों में सजी दुकानों पर निर्जला एकादशी के लिए विभिन्न प्रकार के सामान की खरीदारी का क्रम प्रारंभ हो गया है। शहर में निर्जला एकादशी के दिन मिट्टी से बनी पानी की मटकी, पंखी, आम, सेवइयां, ओळा,शर्बत के दान-पुण्य का विशेष महत्व है। शहर […]

बीकानेरJun 09, 2024 / 11:22 pm

Vimal

बीकानेर.निर्जला एकादशी पर्व की घर-घर में तैयारियां शुरू हो गई है। बाजारों में सजी दुकानों पर निर्जला एकादशी के लिए विभिन्न प्रकार के सामान की खरीदारी का क्रम प्रारंभ हो गया है। शहर में निर्जला एकादशी के दिन मिट्टी से बनी पानी की मटकी, पंखी, आम, सेवइयां, ओळा,शर्बत के दान-पुण्य का विशेष महत्व है। शहर के मुख्य बाजारों सहित गली-मोहल्लों, चौक-चौराहों से कॉलोनी क्षेत्रों तक में िस्थत दुकानों पर चीनी से बने लड्डू (ओळा) तथा चीनी व सिंघाड़ा आटे से बनी सेवइयां की दुकानें सज चुकी है। वहीं निर्जला एकादशी के लिए एकादशी सामग्री से बनी विभिन्न प्रकार की खाद्य सामग्री की बिक्री भी प्रारंभ हो गई है। 18 जून को निर्जला एकादशी पर्व मनाया जाएगा।
पांच फीसदी महंगे हुए ओळा-सेवइयां

चीनी से बने ओळा व सेवइयां के भावों में इस बार गत वर्ष की तुलना में करीब पांच फीसदी की वृद्धि हुई है। चीनी उत्पाद व्यवसाय से जुड़े पप्पू जोशी के अनुसार चीनी, सिंघाड़ा आटा व लेबर के भावों में हुई बढ़ोतरी का असर ओळा-सेवइयों के प्रति किलोग्राम भाव पर पड़ा है। ओळा-सेवइयां की बिक्री प्रारंभ हो गई है। निर्जला एकादशी के और नजदीक आने पर अच्छी ग्राहकी की उम्मीद है।
80 से 360 रुपए प्रति किलोग्राम तक भाव

निर्जला एकादशी को लेकर सजी ओळा-सेवइयां की दुकानों पर बिक्री प्रारंभ हो गई है। चीनी उत्पाद व्यवसाय से जुड़े रवीन्द्र जोशी के अनुसार चीनी से बना ओळा 80 रुपए प्रति किलोग्राम, ठंडाई ओळा 320 रुपए प्रति किलोग्राम, सेवइयां बारीक 80 रुपए प्रति किलोग्राम, स्पेशल 100 रुपए प्रति किलोग्राम और डूंगरशाही 120 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव से बिक्री हो रही है। वहीं कुछ स्थानों पर ठंडाई ओळा 360 रुपए किलोग्राम की दर से बिक्री हो रही है।
शर्बत-मटकी की हो रही खरीदारी

निर्जला एकादशी के लिए शहर में मिट्टी से बनी पानी की मटकी और विभिन्न तरह के शर्बत की बिक्री भी बढ़ गई है। गंगाशहर, भीनासर, बड़ा बाजार, जस्सूसर गेट,सार्दुल सिंह सर्कल सहित विभिन्न स्थानों पर छोटी व बड़ी आकार की मटकियों की बिक्री चल रही है। वहीं केसर, खस, गुलाब सहित विभिन्न प्रकार के शर्बत की बिक्री प्रारंभ हो गई है।
सेवादार तैयार, पेय पदार्थों की होगी सेवा

निर्जला एकादशी पर शहर में जगह-जगह निशुल्क पेय पदार्थों के सेवा शिविर लगेंगे। बच्चों, युवाओं की मण्डलियों, समितियों आदि की ओर से राहगीरों के लिए शीतल जल, गन्ना रस, नींबू शिकंजी, दूध-दही शिकंजी, ठंडाई, बिल, कोल्ड डि्रंक, छाछ, विभिन्न प्रकार के शर्बत, आईसक्रीम इत्यादि की सेवाएं की जाएगी। इसके लिए सेवादारों की टीमें तैयार हो गई है।

Hindi News/ News Bulletin / ओळा-सेवइयां की सजी दुकानें, बिक्री शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो