scriptऑनलाइन लॉटरी में चयनित विद्यार्थियों को 23 तक करना होगा विद्यालय लॉक, नहीं तो होगी दिक्कत | Patrika News
समाचार

ऑनलाइन लॉटरी में चयनित विद्यार्थियों को 23 तक करना होगा विद्यालय लॉक, नहीं तो होगी दिक्कत

आवंटित विद्यालयों में से किसी एक में रिपोर्टिंग नहीं की तो रह जाएंगे प्रवेश से वंचित, माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने जारी किया प्रवेश कार्यक्रम

हनुमानगढ़Jun 21, 2024 / 10:03 pm

adrish khan

Students selected in online lottery will have to lock the school till 23, otherwise there will be problems

Students selected in online lottery will have to lock the school till 23, otherwise there will be problems

हनुमानगढ़. प्रदेश के समस्त महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में तथा इनमें संचालित पूर्व प्राथमिक बाल वाटिका कक्षाओं में प्रवेश के लिए इस साल राज्य स्तर से ऑनलाइन लॉटरी निकालने की प्रक्रिया अंजाम दी गई है। शाला दर्पण प्रकोष्ठ, जयपुर के माध्यम से ऑनलाइन लॉटरी 18 जून को निकाली जा चुकी है। अब लॉटरी प्रक्रिया से चयनित विद्यार्थियों को 23 जून तक आवंटित विद्यालयों में से किसी एक को लॉक करना होगा मतलब रिपोर्टिंग करनी होगी।
डीईओ माध्यमिक मुख्यालय हंसराज जाजेवाल ने बताया कि माध्यमिक निदेशालय बीकानेर ने शिक्षा सत्र 2024-25 के प्रवेश के लिए आरटीई के मापदंडानुसार प्रवेश के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इसे तहत ऑनलाइन लॉटरी के बाद चयनित विद्यार्थियों को शाला दर्पण पोर्टल के संबंधित मॉड्यूल के माध्यम से आवंटित/प्रदर्शित विद्यालयों में से किसी एक विद्यालय में 23 जून तक रिपोर्टिंग करनी होगी अन्यथा प्रवेश से वंचित रह सकते हैं। विद्यालय लॉक करनी की प्रक्रिया 19 जून से प्रारंभ हो चुकी है।

करने होंगे दस्तावेज प्रस्तुत

डीईओ माध्यमिक हंसराज जाजेवाल ने बताया कि ऑनलाइन रिपोर्टिंग (विद्यालय लॉक) के बाद संबंधित विद्यार्थी/अभिभावक को अपने लॉक किए गए विद्यालय में प्रवेश के लिए व्यक्तिश: उपस्थित होना होगा। आवेदन की हस्ताक्षरित प्रति व अन्य आवश्यक दस्तावेज विद्यालय प्रशासन को प्रस्तुत करने होंगे। इसके लिए 24 जून से चार जुलाई तक की तिथि निश्चित की गई है। विद्यार्थी व अभिभावक के संबंधित विद्यालय में दस्तावेज प्रस्तुत किए जाने या नहीं किए जाने पर संस्था प्रधान संबंधित मॉड्यूल में विद्यार्थी के नाम के सामने प्रदर्शित विकल्प प्रवेश/डिलीट भरेंगे।

नशे की बिक्री का विरोध करने पर तलवारों से हमला कर घायल करने का आरोप

हनुमानगढ़. नशे की बिक्री का विरोध करने पर तलवारों से हमला कर घायल करने के संबंध में जंक्शन थाने में कई जनों पर मामला दर्ज कराया गया। पुलिस के अनुसार जिला चिकित्सालय में उपचाराधीन मंगलदीप सिंह (35) पुत्र कुलदीप सिंह निवासी वार्ड 7, सतीपुरा हाल वार्ड 58, सुरेशिया ने पर्चा बयान किया कि गांव सतीपुरा निवासी अमनदीप पुत्र बलदेव सिंह चिट्टे की बिक्री का काम करता है। वह उसका विरोध करता है। इसलिए वह रंजिश रखता है। बुधवार दोपहर वह कार से सुरेशिया से अपने घर सतीपुरा जा रहा था। रास्ते में कार में सवार होकर आए अमनदीप व 2-3 अन्य लडक़ों ने उसे रुकवा लिया। अमनदीप ने कनपटी पर पिस्तौल लगा दी। मगर वह चली नहीं। इसके बाद आरोपियों ने तलवारों से हमला कर उसे घायल कर दिया। दुकानदारों ने बीच-बचाव करवा कर उसे छुड़ाया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Hindi News/ News Bulletin / ऑनलाइन लॉटरी में चयनित विद्यार्थियों को 23 तक करना होगा विद्यालय लॉक, नहीं तो होगी दिक्कत

ट्रेंडिंग वीडियो