scriptवर्ष का सबसे लंबा दिन 13 घंटे 40 मिनट का होगा और सबसे छोटी रात 10 घंटे 15 मिनट की | खगोलीय मंडल में ग्रहों के अधिपति सूर्यदेव गुरुवार देर रात 2.21 बजे से दक्षिणायन में पहुंच गए। | Patrika News
समाचार

वर्ष का सबसे लंबा दिन 13 घंटे 40 मिनट का होगा और सबसे छोटी रात 10 घंटे 15 मिनट की

खगोलीय मंडल में ग्रहों के अधिपति सूर्यदेव गुरुवार देर रात 2.21 बजे से दक्षिणायन में पहुंच गए।

भीलवाड़ाJun 21, 2024 / 11:33 am

Suresh Jain

सूर्यदेव होंगे दक्षिणायन में पहुंचे

सूर्यदेव होंगे दक्षिणायन में पहुंचे

भीलवाड़ा खगोलीय मंडल में ग्रहों के अधिपति सूर्यदेव गुरुवार देर रात 2.21 बजे से दक्षिणायन में पहुंच गए। उनके दक्षिण दिशा की ओर रूख करने के साथ अगले छह महीने सभी राशि के जातकों के लिए विशेष फलदायी होंगे। साथ ही वर्षा ऋतु की शुरुआत भी होगी।
पंडित अशोक व्यास ने बताया कि आकाशीय सत्ता में होने वाले बदलाव से शुक्रवार को इस वर्ष सबसे बड़ा दिन और सबसे छोटी रात होगी। इस दौरान दिन की अवधि 13 घंटे 40 मिनट और रात करीब 10 घंटे 15 मिनट की होगी। पंचाग गणित के अनुसार भीलवाड़ा में सूर्योदय सुबह 5.50 बजे और सूर्यास्त शाम 7.29 बजे होगा। धार्मिक दृष्टि से दक्षिणायन का काल देवताओं के लिए रात्रि और उत्तरायण का काल दिन माना जाता है।
व्यास ने बताया कि खगोलीय मंडल में परिभ्रमण पथ के दौरान 21 जून को सूर्य कर्क रेखा पर लंबवत हो जाएंगे। पृथ्वी का अक्षीय झुकाव सूर्य की ओर अधिकतम होने पर दिन की अवधि बढ़ जाती है। कर्क रेखा बांसवाड़ा क्षेत्र से होकर गुजरती है। अत: वहां दोपहर में जीरो शेड डे रहेगा यानि छाया की लंबाई एक सेंटीमीटर से भी कम रहेगी। भीलवाड़ा में दोपहर करीब 12.32 बजे इंसान की परछाई घट जाएगी। सूर्यदेव 21 जून की मध्यरात्रि 12.06 बजे आद्रा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। 27 नक्षत्रों में आर्द्रा नक्षत्र को जीवनदायिनी नक्षत्र माना है। इससे चातुर्मास के दौरान बारिश का भी आंकलन किया जाता है। देशभर में अच्छी बारिश के योग हैं। दक्षिणी राजस्थान में अच्छी बारिश तथा पूर्वी राजस्थान में मध्यम से अच्छी बारिश के आसार हैं।
सूर्य के सायन कर्क रेखा में भ्रमण करने को ही सूर्य का दक्षिणायन होना माना गया है। इसके चलते वर्षा ऋतुु की शुरुआत के साथ ही भारत सहित उत्तरी गोलार्द्ध में स्थित सभी देशों में सबसे बड़ा दिन तथा रात सबसे छोटी होगी। सूर्यदेव 21 दिसंबर तक दक्षिणायन ही रहेंगे। इस बीच वर्षा, शरद व हेमंत ऋतु का आगमन होगा। साथ ही दिन धीरे-धीरे छोटे और रातें लंबी होने लगेंगी।

Hindi News/ News Bulletin / वर्ष का सबसे लंबा दिन 13 घंटे 40 मिनट का होगा और सबसे छोटी रात 10 घंटे 15 मिनट की

ट्रेंडिंग वीडियो