scriptअगर आप भी पीते हैं अमूल या मदर डेयरी का दूध तो पढ़ें यह खबर | Amul and Mother Dairy Milk Found Adultration In Noida | Patrika News

अगर आप भी पीते हैं अमूल या मदर डेयरी का दूध तो पढ़ें यह खबर

locationनोएडाPublished: May 17, 2018 10:55:13 am

Submitted by:

sharad asthana

नोएडा और ग्रेटर नोएडा से लिए गए दूध के 51 सैंपलों में से 20 फेल पाए गए, इनमें पोषक तत्वाें की मिली कमी

Milk Product
नोएडा। अगर आप भी पैकेट वाला दूध इस्तेमाल करते हैं और इसे पौष्टिक मानते हैं तो आप गलत हैं। इतना ही नहीं बड़े ब्रांड का पैकेट वाला दूध भी आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। ऐसा हम नहीं बल्कि शहर में लिए गए दूध के सैंपलों की रिपोर्ट कह रही है। रिपोर्ट के अनुसार इस दूध में पानी की मिलावट पाई गई है, जिस कारण उसमें पोषक तत्व कम मिले। जिला खाद्य अभिहित अधिकारी के मुताबिक, नोएडा और ग्रेटर नोएडा से लिए गए दूध के 51 सैंपलों में से 20 फेल पाए गए हैं। इनमें पोषक तत्वाें की कमी मिली है।
यह भी पढ़ें: चल रहा है मलमास, भूलकर भी न करें ये काम

51 में से 20 नमूने फेल

जिला खाद्य अभिहित अधिकारी संजय शर्मा का कहना है कि वित्तीय वर्ष 2017-18 में कई नमूने जांच के लिए लैब भेज गए थे। इनको लखनऊ भेजा गया था, जहां से आई रिपोर्ट से पता चला कि 51 में से 20 में पोषक तत्व तय मानकों से कम मिले। वहां करीब हर महीने सैंपल भेजे गए थे। करीब 40 दिन में इनकी रिपोर्ट मिल गई।
यह भी पढ़ें: अपहरण के मामले में होनी थी गवाही, फिर अगवा हुई नाबालिग लड़कियां,इलाके में तनाव का माहौल

इन ब्रांडों के नमूने हुए फेल

जिला खाद्य अभिहित अधिकारी ने बताया कि ये सैंपल सेक्टर-66 और 71 के साथ ही गौड़ सिटी व ग्रेटर नोएडा के कई सेक्टरों से लिए गए थे। इसके अलावा उन्होंने गांवों से भी दूध के नमूने लिए थे। इनमें से अमूल, परम डेयरी, मदर डेयरी व यश मिल्क समेत कई ब्रांडाें के नमूनों में मिलावट मिली। उनके अनुसार, हर साल इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं।
देखें वीडियो: विद्यालय में छात्र से गाड़ी धुलवाते हैं शिक्षक

यह है जरूरी

उन्होंने कहा कि दूध में वसा के अलावा सॉलिड नॉन फैट होता है, जो आपकी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, लैक्टोस, विटामिन समेत कई जरूरी तत्व होते हैं। दूध में पानी मिलाने से इन पोषक तत्वों में कमी आ जाती है। उनका कहना है कि दूध में 4.5 फीसदी वसा और 8.5 फीसदी सॉलिड नॉन फैट होना जरूरी है। अगर इन तय मानकों से ये तत्व कम पाए जाते हैं तो संबंधित कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की जाती है।
यह भी पढ़ें

खजूर से रोजा खोलने की वैज्ञानिक सच्चाई आई सामने तो मुसलमान भी रह गए हैरान

यहां करें शिकायत

अगर आपको भी दूध या किसी अन्य खाद्य पदार्थ में मिलावट की आशंका है और आप उसकी जांच कराना चाहते हैं तो विभाग ने एक नंबर जारी किया है। मिलावट की आशंका होने पर आप 18001805533 पर शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा आप जिले के खाद्य अधिकारी के नंबर 9773724085 पर भी इसका कंप्लेंट कर सकते हैं। इसके बाद जांच होगी और रिपोर्ट आने के बाद जुर्माना भी किया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो