scriptAkshay Kumar को पीछे कर Boney Kapoor निकले आगे, Noida Film City की जमीन पर कल लेंगे कब्जा | Boney Kapoor comes forward leaving Akshay Kumar behind will take possession of Noida Film City land tomorrow | Patrika News
नोएडा

Akshay Kumar को पीछे कर Boney Kapoor निकले आगे, Noida Film City की जमीन पर कल लेंगे कब्जा

Noida Film City: बोनी कपूर की कंपनी बेव्यू प्रोजेक्ट्स भूटानी ग्रुप के साथ मिलकर 27 जून को फिल्म सिटी से जुड़े जमीन पर समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए ग्रेटर नोएडा आएंगे।

नोएडाJun 26, 2024 / 09:02 am

Sanjana Singh

Noida Film City

Noida Film City

Noida Film City: यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) के सेक्टर-21 में प्रस्तावित फिल्म सिटी के लिए फिल्म निर्माता बोनी कपूर 27 जून को समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए ग्रेटर नोएडा आएंगे। यूपी में फिल्म उद्योग को बढ़ावा देने के लिए प्रस्तावित फिल्म सिटी परियोजना के लिए यीडा और बोनी कपूर की कंपनी के बीच समझौता होगा। सेक्टर 21 में बनने वाली फिल्‍म सिटी के निर्माण का टेंडर बोनी कपूर के कंसोर्टियम, बेब्‍यू प्रोजेक्‍ट्स एलएलपी ने अभिनेता अक्षय कुमार और केसी बोकाडिया की कंपनी से ज्यादा बोली लगाकर हासिल किया था।

उनकी कंपनी फिल्म सिटी के प्रथम चरण के लिए भूमि पर कब्जा भी प्राप्त करेगी। इस दौरान यमुना प्राधिकरण के चेयरमैन अनिल सागर और प्रदेश के आईआईडीसी भी मौजूद रहेंगे। जमीन पर कब्जा लेने की औपचारिकता पूरी होने के बाद यीडा के बोर्ड रूम में बोनी कपूर अपने परिवार के साथ फिल्म सिटी के मॉडल को भी लॉन्च करेंगे। इसके जरिये वे फिल्म सिटी को धरातल पर उतारने के हर प्रयास की जानकारी देंगे। मॉडल के जरिये पूरी फिल्म सिटी की सुविधाओं की विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

सीईओ और एसीईओ भी रहेंगे बोर्ड में 

फिल्म सिटी के निर्माण को तय मानकों पर पूरा कराने के लिए प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी और अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी भी बोर्ड में रहेंगे। साथ ही, कंपनी के बड़े पदाधिकारी भी बोर्ड में शामिल रहेंगे। नियमों के उल्लंघन पर कंपनी के खिलाफ बोर्ड ही कार्रवाई तय करेगा।
यह भी पढ़ें

योगी कैबिनेट ने पास किए 43 प्रस्ताव, पेपर लीक पर एक करोड़ जुर्माना और इन अपराधों में नहीं मिलेगी जमानत

1000 एकड़ में प्रस्तावित 

सेक्टर-21 में एक हजार एकड़ में फिल्म सिटी प्रस्तावित है और पहला चरण 230 एकड़ में शुरू होगा। इसके लिए बोनी कपूर की कंपनी बेव्यू प्रोजेक्ट्स ने भूटानी ग्रुप के साथ मिलकर सबसे अधिक बोली लगाकर विकासकर्ता कंपनी बनी है। यूपी कैबिनेट से भी कंपनी को आवंटन पत्र जारी किया जा चुका है। 
फिल्म सिटी के निर्माण को लेकर लंबे समय से प्रक्रिया चल रही है। इसके निर्माण से पहले दुनियाभर की फिल्म सिटी का अध्ययन करने के लिए बोनी कपूर ने कई देशों का दौरा किया है। कंपनी ने फिल्म सिटी का नया मॉडल तैयार किया है और साथ ही वे बृहस्पतिवार को यमुना प्राधिकरण कार्यालय जाएंगे। इस दौरान यहां कंसेशनल एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर और फिल्म सिटी की जमीन का कब्जा देने की औपचारिकता पूरी होगी।
यह भी पढ़ें

आपातकाल की 50वीं बरसी पर भड़के सीएम योगी, बोले- देश की जनता से माफी मांगे कांग्रेस

पहले 80 करोड़ करने होंगे जमा 

फिल्म सिटी का निर्माण शुरू करने से पहले कंपनी को सुरक्षा राशि के रूप में प्राधिकरण में 80 करोड़ रुपये जमा करने होंगे। साथ ही, फिल्म सिटी से होने वाली आय का 18 फीसदी भी थोड़ा को मिलेगा। फिल्म सिटी में सड़क सहित अन्य सुविधाएं प्राधिकरण तैयार करेगा। इसके डिजाइन और निर्माण का पूरा कार्य कंपनी की जिम्मेदारी रहेगी। 
कंपनी फिल्म सिटी के डिजाइन और तय प्रस्तावों में कोई बदलाव नहीं कर सकेगी। बोनी कपूर विशेष प्रयोजन माध्यम संस्था (एसपीवी) भी बनाएंगे, ताकि तय नियमों के अनुसार ही पूरा डिजाइन और निर्माण तैयार किया जा सके। निर्माण का पूरा काम यीडा की ओर से कंपनी के समक्ष रखी गई शर्तों के आधार पर ही होगा।

Hindi News/ Noida / Akshay Kumar को पीछे कर Boney Kapoor निकले आगे, Noida Film City की जमीन पर कल लेंगे कब्जा

ट्रेंडिंग वीडियो