scriptअगर आप भी लगाते हैं हेलमेट तो जरूर पढ़ें यह खबर | important news for two wheeler driver cheap helmet will not save life | Patrika News

अगर आप भी लगाते हैं हेलमेट तो जरूर पढ़ें यह खबर

locationनोएडाPublished: Feb 21, 2018 01:53:56 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

अगर आप भी हेलमेट का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है।

helmet
नोएडा। अगर आप भी दुपहिया वाहन चलाते हुए हेलमेट का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। दरअसल, शहर में बगैर हेलमेट दोपहिया वाहन चलाने वालों पर एआरटीओ की सख्ती के बीच आम लोग सस्ते हेलमेट के पीछे भाग रहे हैं, जो किसी भी दुर्घटना में सिर को नहीं बचा सकता है। जिसके चलते अब जिले का एआरटीओ विभाग लोगों को सही हेलमेट का इस्तेमाल करने के लिए जागरुक करने जा रहा है।
यह भी पढ़ें

बड़ी खबर : 25 हजार बायर्स को जल्द मिलेगा सपनों का घर

सेक्टर 12 स्थित नोएडा स्टेडियम के बाहर हेलमेट की एक दुकान में जब दाम का पता गया किया तो पाया कि इनकी कीमत यहां 150 से 450 रुपए के बीच है। वहीं जब 150 रुपये वाले हेलमेट को जब दबाकर देखा तो वह आसानी से दबने लगा। इतना ही नहीं इस हेलमेट का इस्तेमाल भले ही ट्रैफिक पुलिस के चालान से बचने के लिए किया जा सकता हो लेकिन यह आपकी जान शायद ही बचा सके क्योंकि इनके अंदर कोई फोम, स्पंज नहीं भरा हुआ है जो दबाव को सह सके।
यह भी पढ़ें

UP Investors Summit 2018 Live: 3562 करोड़ रुपये से इस शहर में बनेंगे मॉल, मल्‍टीप्‍लेक्‍स और स्‍कूल

वहीं जब वहां हेलमेट लेने वालों से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि भाई साहब हेलमेट तो केवल चालान से बचने का एक माध्यम है। फिर पड़ा रहता है, लगाता कौन है? एआरटीओ की कार्रवाई भी अच्छा खासा परेशान कर देती है। एक दिन चलती है, अब एक दिन के लिए हजार-800 रुपए कौन खर्च करेगा।
एआरटीओ बताएगा हेलमेट के फायदे

बिना हेलमेट दुपहिया वाहन चलाने वाले लोगों को जागरूक के लिए एआरटीओ ने एक पहल शुरू की है। दरअसल, एआरटीओ चौराहों पर हेलमेट नहीं लगाए दुपहिया वाहन सवारों को रोककर हेलमेट पहनने के फायदे गिनाने जा रहा है। साथ ही उनके वाहन व मोबाइल भी नोट करने जा रहा है। इसके बाद चालान किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

रोते हुए पिता बोले- मुख्यमंत्री

योगी आदित्यनाथ से मिलने जा रहे थे विधायक लोकेंद्र चौहान

चालान से नहीं हो रहा सड़क हादसों में कमी

एआरटीओ प्रशासन ए.के पाण्डेय ने बताया कि शहर में हर साल सैंकड़ों लोगों की रोड एक्सिडेंट में जान चली जाती है। इसे रोकने के लिए एआरटीओ द्वारा प्रत्येक बुधवार को हेलमेट और सीट बेल्ट पर अभियान चलाया जाता है। इस अभियान के दौरान कई बार लोगों के चालान भी काटे गए, लेकिन अभियान के बाद भी इसमें किसी भी तरह की कोई कमी नहीं आए। जिसके चलते अब प्रवर्तन के अधिकारी पहले लोगों को हेलमेट के प्रति जागरूक करेंगे। उसके बाद चालान किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

पीएनबी स्कैम: कांग्रेस ने केंद्र पर साधा निशाना, नीरव मोदी के फरार होने के बारे में जानती थी केेंद्र सरकार

बीआईएस स्टैंडर्ड का ही लें हेलमेट-ज्ञान मोहन

एआरटीओ प्रवर्तन ज्ञान मोहन ने बताया कि हेलमेट चालान के डर से नहीं, बल्कि अपनी सुरक्षा के लिए पहनें। अगर बाजार से हेलमेट ले रहे हैं तो हमेशा बीआईएस स्टैंडर्ड हेलमेट पहन कर ही ड्राइविंग करें। जिससे आपकी सुरक्षा बनी रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो