scriptJewar Airport : पीएम मोदी के शिलान्यास से पहले शुरू होगा एयरपोर्ट की चारदीवारी का निर्माण कार्य | Jewar airport boundary wall work start before bhoomi pujan | Patrika News

Jewar Airport : पीएम मोदी के शिलान्यास से पहले शुरू होगा एयरपोर्ट की चारदीवारी का निर्माण कार्य

locationनोएडाPublished: Aug 02, 2021 04:00:45 pm

Submitted by:

lokesh verma

जेवर एयरपोर्ट की चारदीवारी और सूचना केंद्र बनाने के लिए नियाल ने विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड को दी अनुमति।

new-airport-terminal.jpg
ग्रेटर नोएडा. जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 22 से 25 अगस्त के बीच करेंगे, लेकिन इसस पहले ही एयरपोर्ट की चारदीवारी का निर्माण कार्य शुरू होने वाला है। नियाल ने विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट को जमीन सौंपकर निर्माण कार्य शुरू करने की अनुमति दे दी है। विकासकर्ता कंपनी इसी सप्ताह चारदीवारी के निर्माण का कार्य शुरू कर देगी। इसके साथ ही सूचना केंद्र बनाने की अनुमति भी दी गई है।
यह भी पढ़ें- अयोध्या में पांच अगस्त को रत्न जडि़त पीले वस्त्र में नजर आएंगे रामलला

उल्लेखनीय है कि जेवर में बनने वाले इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए अभी तक 1334 हेक्टेयर जमीन का अधिगृहण किया गया है। हाल ही में प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हुए कार्यक्रम के दौरान नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) ने यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड को 40 साल के लिए भूमि का लाइसेंस दे दिया है। फिलहाल अधिगृहित भूमि में से 1316 हेक्टेयर ही सौंपी जा सकी है। बताया जा रहा है कि शेष 17 हेक्टेयर जमीन इसी माह के अंत तक सौंप दी जाएगी। क्योंकि इस भूमि पर दो मंदिर और पथवाया नाले को हटाने का कार्य शेष है। इसके साथ ही रिकार्ड में भूमि के कुछ नंबर का मिलान नहीं हो रहा है। बताया जा रहा है कि इस कार्य को 31 अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा।
चारदीवारी और सूचना केंद्र की मिली अनुमति

नियाल के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह का कहना है कि एयरपोर्ट विकासकर्ता कंपनी को जमीन पर चारदीवारी, समतलीकरण और सूचना केंद्र बनाने के लिए अनुमति दी गई है। मास्टर प्लान स्वीकृत हाेते ही एयरपोर्ट के निर्माण का कार्य पूरी तरह से शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट के शिलान्यास को देखते हुए मास्टर प्लान को भी जल्द स्वीकृति किया जा सकता है। पहले यमुना प्राधिकरण बोर्ड स्वीकृति देगा। इसके बाद मास्टर प्लान को नियाल बोर्ड के पास भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि 15 अगस्त तक प्रक्रिया पूरी हो सकती है।
शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारी शुरू

बता दें कि अगस्त के अंतिम सप्ताह में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। पीएम मोदी के शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। शिलान्यास कार्यक्रम रन्हेरा पुलिस चौकी के पास किया जाएगा। जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने बताया कि रन्हेरा गांव के पास स्थित पुलिस चौकी के पास एक बड़ा मैदान है, जिसमें पीएम मोदी की जनसभा होगी। यहां पर पार्किंग के लिए भी अच्छी व्यवस्था की जा सकती है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के हेलिकॉप्टर भी आसानी से उतर सकते हैं। यहीं एयरपोर्ट के शिलान्यास के कार्यक्रम होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो