नेतृत्व - 'लीडरशिप ब्रांड बनें संगठन'

- एक प्रबंधक और एक कुशल लीडर बनने में कई बाहरी कारक भी महत्त्वपूर्ण हैं।
- ग्राहक भी वे ही ब्रांड पसंद करते हैं जिनके प्रबंधक किए गए वादे पूरे करते हैं।

By: विकास गुप्ता

Updated: 14 Jan 2021, 06:21 AM IST

प्रो. हिमांशु राय (निदेशक, आइआइएम इंदौर)

प्रचलित प्रबंधन और नेतृत्व साहित्य द्वारा नेतृत्व विकास में व्यक्तिगत कौशल पर काफी ध्यान केंद्रित किया गया है। कई अध्ययनों के मुताबिक एक प्रबंधक और एक कुशल लीडर बनने में कई बाहरी कारक भी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

'लीडर फीडर्स' (यानी बेहतरीन लीडर तैयार करने वाली) कहलाई जाने वाली प्रसिद्ध कंपनियां जैसे डिज्नी, जनरल इलेक्ट्रिक, एपल आदि ने उन संगठनों के रूप में नाम कमाया है जो सबसे अलग और अनन्य सोच रखने वाले संभावित लीडरों को तैयार करते हैं। ये संस्थाएं न केवल एक ऐसी संस्कृति का निर्माण करती हैं जो नेतृत्व सीखने को उत्प्रेरित करती है; बल्कि आवश्यक समर्थन और स्वायत्तता प्रदान करके परिश्रमी प्रबंधकों को निर्णय लेने, रणनीति बनाने और प्रबंधन की कला समझने के लिए पर्याप्त अवसर भी देती है। ऐसे संगठन अत्यधिक प्रेरित और आकांक्षात्मक प्रतिभाओं को आकर्षित करने में सक्षम होते हैं, जो निवेशकों, कर्मचारियों, और ग्राहकों की उम्मीदों पर खरा उतर सकते हैं, और अंतत: सभी में विश्वास व सम्मान की भावना मजबूत करते हैं। जाहिर है कि ग्राहक भी वे ही ब्रांड पसंद करते हैं जिनके प्रबंधक व लीडर संगठन के लक्ष्यों के लिए प्रतिबद्ध हैं और किए गए वादे पूरे करते हैं - जिससे प्रतिबद्धता और विश्वास में बढ़ोतरी होती है।

ऐसे संगठनों ने एक 'लीडरशिप ब्रांड' स्थापित किया है, यानी एक अद्वितीय मूल्य या गुण, जो संगठन के लीडर में उसकी शैली, उपस्थिति और दृष्टि से परिलक्षित होता है। यह समसामयिक और उद्योग के विशेषज्ञों के मन में एक विशिष्ट 'अपील' विकसित करता है। जिस तरह 'टाटा' भरोसा और 'एपल' नवप्रवर्तन दर्शाता है, उसी प्रकार अन्य संगठन भी अपने ब्रांड में 'नेतृत्व' को एक विशिष्ट कारक या पहलू के रूप में विकसित कर सकते हैं। इन संस्थानों के लीडर संगठन के दृष्टिकोण व मूल्य ध्यान में रखते हुए वादों-उम्मीदों को पूरा करने हेतु उचित कदम उठा सकते हैं।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned