नेतृत्व : दर्शन व ध्यान का अभ्यास महत्त्वपूर्ण

सामान्यत: दर्शन का अर्थ बाहरी वातावरण का सावधानीपूर्वक निरीक्षण करना है, जो लीडरों के लिए एक गतिशील दुनिया में बारीकियां समझने, रणनीति तैयार करने व अद्यतन करने के लिए महत्त्वपूर्ण है।

By: विकास गुप्ता

Published: 27 May 2021, 11:40 AM IST

प्रो. हिमांशु राय , निदेशक, आइआइएम इंदौर

नेतृत्व क्षमता संवारने के लिए दर्शन हर स्थिति और वस्तु को अन्य के नजरिए से देखने और दूसरे पक्ष की सत्यता समझने में मदद करता है। यह एक व्यक्ति को एक समूह/समुदाय के हिस्से के रूप में अपनी पहचान विकसित करने और मानसिकता को व्यापक बनाने में मदद करता है, सहानुभूति बढ़ाता है, बिना किसी पूर्व निर्णय या आकलन के दूसरों की राय और विचारों को समायोजित करता है। सामान्यत: दर्शन का अर्थ बाहरी वातावरण का सावधानीपूर्वक निरीक्षण करना है, जो लीडरों के लिए एक गतिशील दुनिया में बारीकियां समझने, रणनीति तैयार करने व अद्यतन करने के लिए महत्त्वपूर्ण है।

ध्यान की बात की जाए, तो आध्यात्मिक अवधारणा के रूप में, इसका अभ्यास दो तरह से किया जा सकता है: सचेतन ध्यान यानी माइंडफुल ध्यान (चिंतन और प्रतिबिंब) और दृष्टिगत ध्यान यानी मेडिटेटिव ध्यान (चिंतनशीलता और स्थिरता)। माइंडफुल ध्यान एक व्यक्ति को स्वयं का विश्लेषण करने और समझने, विचारों व भावनाओं को व्यवस्थित करने और प्रक्रियाओं और शक्ति संरचनाओं से ग्रसित होने के बजाय प्रभावशीलता और उद्देश्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, नैतिक व रणनीतिक क्षमता सुधारने व समायोजित करने में सहयोग देता है। मेडिटेटिव ध्यान व्यक्ति को अपने स्वभाव को बेहतर ढंग से समझने और व्यक्तित्व के छिपे हुए पहलुओं की खोज करने में सहायता करता है।

दोनों अवधारणाएं एक-दूसरे के विपरीत प्रतीत हो सकती हैं, लेकिन एक व्यक्ति को दर्शन और ध्यान दोनों का अभ्यास करना चाहिए, क्योंकि वे एक साथ एक व्यक्ति को खुद को और दुनिया को समझने के लिए सशक्त बनाते हैं। दर्शन दूसरों द्वारा दुनिया के अद्वितीय प्रतिबिंबों का निरीक्षण करने में सक्षम बनाता है, जबकि ध्यान बाहरी दुनिया के अर्थ को समझने के लिए उन अवलोकनों को संसाधित करने में मदद करता है, और दुनिया का एक विस्तृत दृष्टिकोण प्राप्त करने के साथ आंतरिक दुनिया संग सह-अस्तित्व में रहने में सहायक होता है। दर्शन और ध्यान एक लीडर के रोजमर्रा के और आने वाले सभी निर्णयों के लिए एक आधार बनाते हैं।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned