बजरंग पुनिया और रवि कुमार ने टोक्यो ओलम्पिक के लिए किया क्वालिफाई

दुनिया के नंबर एक रेसलर ने हासिल की सबसे बड़े टूर्नामेंट में खेलने की योग्यता

Manoj Sharma Sports

19 Sep 2019, 05:17 PM IST

नूर सुल्तान (कजाकिस्तान)। दुनिया के नंबर-1 भारतीय पहलवान बरजंग पुनिया (65 किग्रा) और रवि कुमार (57 किग्रा) ने अगले साल होने वाले टोक्यो ओलम्पिक के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है।

दोनों ने ही जारी विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप का क्वार्टर फाइनल मुकाबला जीतने के साथ ही टोक्यो ओलम्पिक के लिए टिकट कटा लिया।

पिछली बार विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाले बजरंग ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में कोरिया के जोंग चोलसोन को 8-1 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। सेमीफाइनल में बजरंग का सामा कजाकिस्तान के दायलेट नियाजबेकोव से होगा।

बरजंग ने इससे पहले इस चैम्पियनशिप के अपने पहले मुकाबले में पहलवान क्रिज्सिटोफ बीनकोवस्की को 9-2 से करारी शिकस्त देकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था। प्री-क्वार्टर फाइनल में फिर उन्होंने स्लोवाकिया के डेविड हबाट को 3-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में कदम रखा था।

वहीं, रवि ने क्वार्टर फाइनल में पूर्व विश्व चैम्पियन और 2017 के एशियाई चैम्पियन जापान के यूकी ताकाहाशी को 6-1 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया और साथ ही भारत को टोक्यो ओलम्पिक का दूसरा कोटा भी दिलाया और अगले साल होने वाले टोक्यो ओलम्पिक के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है। रवि सेमीफाइनल में रूस के जवुर यूगेव से भिड़ेगे।

रवि ने मुकाबले में अच्छी शुरूआत की और पहले 2-0 की बढ़त बनाने के बाद 4-1 की बढ़त ले ली। उन्होंने इसके बाद 6-1 से मुकाबला जीतकर अंतिम चार में प्रवेश कर लिया और ओलंपिक टिकट भी कटा लिया।

रवि ने इससे पहले, प्री-क्वार्टर फाइनल में अर्मेनिया के आर्सेन हारुतयुनयान को 18-6 से करारी मात देकर अंतिम आठ में प्रवेश किया था। उन्होंने दिन के अपने पहले मुकाबले में कोरिया के किम सुंग ग्वोन को एकतरफा अंदाज में 11-0 से शिकस्त देकर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी।

Manoj Sharma Sports
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned