Pakistan: चीनी घोटाले में शाहबाज शरीफ और पीएम इमरान खान के मित्र जहांगीर समेत अन्य के खिलाफ केस दर्ज

HIGHLIGHTS

  • Pakistan Sugar Scam: संघीय जांच एजेंसी ( FIA ) ने शाहबाज शरीफ और उनके बेटों- हमजा एवं सुलेमान, पीएम इमरान खान के मित्र जहांगीर तरीन एवं उनके बेटे अली तरीन के खिलाफ चीनी घोटाले में FIR दर्ज किया है।
  • जहांगीर तरीन और उनके बेटे पर 4.35 अरब रुपये की धोखाधड़ी व मनी लॉंड्रिंग का आरोप है। वहीं, शाहबाज शरीफ और उनके बेटे पर 25 अरब रुपये के घोटाले के आरोप हैं।

By: Anil Kumar

Updated: 16 Nov 2020, 03:09 PM IST

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ( Pakistan ) में सियासी घमासान के बीच विपक्षी दलों के नेताओं पर भ्रष्टाचार व अन्य मामलों को लेकर कार्रवाई जारी है। अब अरबों रुपये के चीनी घोटाले ( Sugar Scam ) के संबंध में पाकिस्तान के शीर्ष जांच एजेंसी FIA ने विपक्षी नेता शाहबाज शरीफ ( Leader Of Opposition Shahbaz Sharif ), प्रधानमंत्री इमरान खान के मित्र और तीन अन्य के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की है।

संघीय जांच एजेंसी ( FIA ) ने रविवार को पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ, उनके बेटों- हमजा एवं सुलेमान, प्रधानमंत्री इमरान खान ( PM Imran Khan ) के मित्र जहांगीर तरीन ( Jahangir Tarin ) एवं उनके बेटे अली तरीन के खिलाफ मनी लॉंड्रिंग, जालसाजी, आपराधिक विश्वासघात और सरकारी शेयरधारकों के साथ धोखाधड़ी करने जैसे मामलों में FIR दर्ज किया है।

'आजादी मार्च' में शहबाज शरीफ ने इमरान को लगाई लताड़, कहा- फर्जी सरकार से छुटकारा पाने का आ गया समय

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जहांगीर तरीन और उनके बेटे पर 4.35 अरब रुपये की धोखाधड़ी व मनी लॉंड्रिंग का आरोप है। वहीं, शाहबाज शरीफ और उनके बेटे पर 25 अरब रुपये के घोटाले के आरोप हैं।

हाईकोर्ट ने खारिज किया किया था केस

बता दें कि कुछ दिन पहले लाहौर हाई कोर्ट ( Lahore High Court ) से शाहबाज शरीफ और जहांगीर तरीन को बड़ी राहत मिली थी। हाई कोर्ट ने पाकिस्तान प्रत्याभूति एवं विनिमय आयोग और FIA की ओर से तरीन के JDWशुगर मिल्स और फारूकी पल्प मिल्स तथा शाहबाज के अल-अरबिया शुगर मिल्स के खिलाफ 'प्रक्रियागत खामियों तथा तानशाही कवायद' के आधार पर दर्ज किए गए मामले को खारिज कर दिया था।

पाकिस्तान: कड़ी सुरक्षा के बीच अदालत में पेश हुए शाहबाज शरीफ, 14 दिन के लिए बढ़ाई हिरासत

मालूम हो कि शाहबाज शरीफ और उनके बेटे हमजा लाहौर की कोट लखपत जेल में बंद हैं, जबकि सुलेमान लंदन में हैं। राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (NAB) ने मनी लॉंड्रिंग के एक मामले में दोनों को गिरफ्तार किया है। सुलेमान को NAB की एक अलदालत ने फरार घोषित किया है।

जहांगीर तरीन और उनके बेटे अभी हाल ही लंदन से लौटे हैं। FIA ने अभी तक इन्हें गिरफ्तार नहीं किया है। अली तरीन पाकिस्तान सुपर लीग फ्रैंचाइज 'मुल्तान सुल्तान' के मालिक हैं।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned