scriptबेल्ट एंड रोड फोरम में भाग लेने चीन पहुंचे पाकिस्तानी पीएम इमरान खान, सोशल मीडिया पर इस तरह उड़ा मजाक | Pakistan PM Imran Khan attends Second Belt and Road Forum meet in chin | Patrika News

बेल्ट एंड रोड फोरम में भाग लेने चीन पहुंचे पाकिस्तानी पीएम इमरान खान, सोशल मीडिया पर इस तरह उड़ा मजाक

locationनई दिल्लीPublished: Apr 27, 2019 01:53:44 pm

चीन पहुंचे पाकिस्तानी पीएम इमरान खान
बीजिंग में चल रही है बेल्ट एन्ड रोड फोरम की दूसरी बैठक
हवाई अड्डे पर हुआ ऐसा स्वागत कि लोग उड़ाने लगे मजाक

Imran Khan and Xi Jinping

इस्लामाबाद। बेल्ट एन्ड रोड फोरम की दूसरी बैठक में भाग लेने पाकिस्तान के पीएम इमरान खान चीन पहुंच गए हैं। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शनिवार को प्रधानमंत्री इमरान खान का स्वागत किया। बीजिंग पहुंचने के बाद पीएम इमरान ने यानिकी झील के अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए दूसरे बेल्ट एंड रोड फोरम में नेताओं की गोलमेज बैठक में भाग लिया। लेकिन इस दौरे पर पाकिस्तानी पीएम के साथ कुछ ऐसा हुआ जिसकी वजह से अब उनका खूब मजाक उड़ाया जा रहा है।

जमीन पर औंधे मुंह गिरे पाक पीएम इमरान खान के हवाई वादे

चीन में बेल्ट एंड रोड फोरम की बैठक

दूसरे बेल्ट एंड रोड फोरम में चीन के राष्ट्रपति ने विश्व के नेताओं से आग्रह किया कि वे दुनिया की अर्थव्यवस्था की चुनौतियों का सामना करने के लिए बुनियादी ढॉंचे और औद्योगिक विकास के लिए काम में तेजी लाएं। नेताओं के गोलमेज बैठक को संबोधित करते हुए चीनी राष्ट्रपति ने देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा देने और लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए अपनी सीमाओं को खोलने का आह्वान किया। बेल्ट एंड रोड (BRI) पहल को पूरे क्षेत्र के आर्थिक विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बताते हुए चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि BRI ने मई 2017 में पहले बेल्ट एंड रोड फोरम के बाद से बहुत प्रगति की है।

राजनीति की बिसात पर फुस्स होने के बाद उल-जुलूल कमेंट क्यों कर रहे हैं पाक पीएम इमरान

चीन -पाकिस्तान में गहरी हुई दोस्ती

चीन के एक अधिकारी ने बताया कि सीपीईसी ( CPEC ) और BRI एशिया के इन दोनों देशों के बीच सहयोग के मुख्य घटक हैं। पाकिस्तानी पीएम ने बैठक के बाद कहा कि BRI से पाकिस्तान की ऊर्जा आपूर्ति में व्यापक वृद्धि हुई है और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के गैप को तेजी से कम किया जा रहा है। चीनी राष्ट्रपति ने कहा शी ने कहा कि बीआरआई बुनियादी ढांचे पर ध्यान केंद्रित करता है। यह डिजिटल अर्थव्यवस्था के प्रमुख क्षेत्रों में भी सहयोग करता है। चीनी राष्ट्रपति ने जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों का सामना करने के लिए संयुक्त प्रयासों का भी आह्वान किया।

आतंकी मसूद को बचाने वाला चीन इस तरह से उइगर मुस्लमानों पर कर रहा है अत्याचार

इमरान खान का उड़ा मजाक

चीन में बेल्ट ऐंड रोड समिट में शामिल होने पहुंचे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ कुछ ऐसा हुआ कि अब पूरी दुनिया इसका मजाक उड़ा रही है। असल में पाक पीएम का स्वागत करने एयरपोर्ट पर कोई भी बड़ा अधिकारी नहीं आया था। इमरान खान इससे पहले नवंबर महीने में वह बीजिंग का दौरा कर चुके हैं। उस समय चीन के उप विदेश मंत्री खुद हवाई अड्डे पर मौजूद थे। लेकिन इस बार फिजा कुछ बदली-बदली रही। इस बार पाक पीएम का स्वागत करने एक बेहद जूनियर स्तर के अधिकारी को भेज दिया गया। पाकिस्तानी पीएम का स्वागत बीजिंग म्यूनिसिपल कमेटी की डिप्टी सेक्रेट्री जनरल ली लिफेंग ने किया। हां, पाकिस्तान में चीनी राजदूत याओ जिंग और चीन में पाकिस्तानी राजदूत मसूद खालिद जरूर आए थे। सोशल मीडिया पर इस बात का खूब मजाक उड़ाया जा रहा है। लोगों का कहना है कि ‘भिखारियों’ के साथ ऐसा ही होता है। पाकिस्तान के लोगों में भी इस बात को लेकर काफी गुस्सा है। लोग इसके लिए भी इमरान को ही जिम्मेदार मान रहे हैं। लोगों का कहना है कि इमरान खान हर देश में जाकर पैसे मांगना शुरू कर देते हैं, जिससे देश की इज्जत खत्म होती जा रही है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो