scriptडिजिटल युग में लाइब्रेरी का क्रेज, युवा कर रहे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी | Library craze in digital era, youth preparing for competitive exams | Patrika News

डिजिटल युग में लाइब्रेरी का क्रेज, युवा कर रहे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

locationपालीPublished: May 28, 2023 09:17:32 pm

Submitted by:

rajendra denok

इब्रेरी की बढती मांग को देखते हुए कई युवाओं ने शहर के अलग-अलग कॉलोनियों में लाइब्रेरी स्थापित की हैं।

डिजिटल युग में लाइब्रेरी का क्रेज, युवा कर रहे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

डिजिटल युग में लाइब्रेरी का क्रेज, युवा कर रहे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

डिजिटल युग के बावजूद युवाओं को पढ़ाई के लिए लाइब्रेरी का क्रेज है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए युवक-युवतियां लाइब्रेरी में पढ़ाई कर रहे हैं। लाइब्रेरी की बढती मांग को देखते हुए कई युवाओं ने शहर के अलग-अलग कॉलोनियों में लाइब्रेरी स्थापित की हैं। जहां युवा दिनभर बैठकर शांत वातावरण में पढ़ाई करते हैं। युवाओं का कहना है कि घरों में पढाई में व्यवधान होता है। एकाग्रता भंग होती है। ऐसे में वे निजी लाइब्रेरी में जाकर पढ़ाई कर रहे हैं।

वातानुकूलित लाइब्रेरियां
पढाई के वातावरण को देखते हुए निजी लाइब्रेरियां को वातानुकूलित है। लाइब्रेरी में पढाई के दौरान युवा बाहर की दुनिया से अलग रहते है। लाइब्रेरी में फ्री वाई फाई, अलग सीटिंग, प्रतियोगी परीक्षाओं की पुस्तकों के साथ अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है।

इन विषयों पर कर रहें तैयारी
शहर में 25 से 30 निजी लाइब्रेरी में अधिकांश युवक-युवतियां प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहें है। यहां आरबीएसई की परीक्षा, फर्स्ट ग्रेड, सैंकेड ग्रेड व थर्ड ग्रेड अध्यापक, आइएस, आरएस,पुलिस, पटवारी, नर्सिग के साथ अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहें है।

लाइब्रेरी को लेकर युवाओं की राय

निजी लाइब्रेरी में सुविधा बेहतर
निजी लाइब्रेरी में सुविधाओं अच्छी रहती है। यहां पढाई के लिए पुस्तकों के साथ फ्री वाईफाई व बैठने के लिए अलग से सीटिंग व रोशनी की अच्छी व्यवस्था होती है। शोरगुल की आवाज अन्दर नहीं आती।
आयूषी कुमावत

शात वातावरण जरूरी
पढाई के लिए शांत वातावरण की आवश्कता होती है, जिससे पढाई के दौरान एकाग्रता बनी रहे। निजी लाइब्रेरी में सुविधा अच्छी होती है।
मोतीसिंह

एक्सपर्ट व्यू
लाइब्रेरी युवाओं की पसंद बनता जा रहा है। छात्र-छात्राओं को पढाई के लिए शांत वातावरण की आवश्कता होती है। प्रतियोगी परीक्षाओं की पढाई लिए पढाई का माहौल होना जरूरी है। निजी लाइब्रेरी में अधिकांश युवा खुद पढ़ाई की सामग्री लेकर जाते हैं। वातानुकूलित लाइब्रेरी में पढने के लिए 700 से 1000 रुपए तक मासिक शुल्क लिया जाता है।
महेंद्रसिंह राजपुरोहित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो