scriptश्रीलंका में लहराया तिरंगा, हमारे बालचर दुनिया को सिखा रहे सेवा भाव | Scout-guides of Marwar participated in National Jamboree in Sri Lanka | Patrika News
पाली

श्रीलंका में लहराया तिरंगा, हमारे बालचर दुनिया को सिखा रहे सेवा भाव

देशभर से 108 स्काउट-गाइड अंतरराष्ट्रीय जम्बूरी में भाग लेने पहुंचे, प्रदेश के 52 संभागियों में से अकेले पाली के 27 संभागी।

पालीFeb 22, 2024 / 08:17 pm

Rajkamal Ranjan

श्रीलंका में लहराया तिरंगा, हमारे बालचर दुनिया को सिखा रहे सेवा भाव

श्रीलंका में लहराया तिरंगा, हमारे बालचर दुनिया को सिखा रहे सेवा भाव

-राजकमल व्यास
ये कहना अतिशयोक्ति नहीं होगा कि मारवाड़ के स्काउट-गाइड देश ही नहीं, दुनिया को भी सेवा भाव सिखा रहे हैं। इसका प्रत्यक्ष उदाहरण श्रीलंका में बुधवार को राष्ट्रीय जम्बूरी के उद्घाटन समारोह में भी देखने को मिला, जहां देशभर से 108 स्काउट-गाइड में शामिल प्रदेश के 52 संभागियों में से आधे से ज्यादा यानी 27 संभागी तो पाली जिले के ही हैं। पिछले साल पाली जिले के रोहट क्षेत्र में हुई राष्ट्रीय जम्बूरी में भी हमारे बालचरों ने प्रशिक्षकों के निर्देशन में उत्कृष्ट प्रदर्शन, सेवाभाव और भरोसे की बदौलत एक अलग ही कीर्तिमान स्थापित किया था।
श्रीलंका में प्रदेश के 52 में से 27 संभागी अकेले पाली के
श्रीलंका के टि्रंकोमाली शहर में बुधवार को राष्ट्रीय जम्बूरी का उद्घाटन श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंगे ने किया। यहां 28 देशों के 1000 संभागी सहभागिता निभाने पहुंचे हैं, जिसमें से राजस्थान के 52 स्काउट-गाइड है। खुशी की बात ये है कि इनमें से अकेले 27 तो पाली जिले के गांव-कस्बों के ही है, जिन्होंने अपनी प्रतिभा व सेवा भाव के बूते ये मुकाम हासिल किया है। इसके अलावा श्रीलंका के 8000 संभागी सहभागिता निभा रहे हैं। राजस्थान के दल का नेतृत्व पाली के स्काउट गाइड सीओ गोविंद मीणा कर रहे हैँ।
रोहट में जम्बूरी ने बनाए थे कीर्तिमान, नतीजा देश में मारवाड़ अव्वल
पाली जिले के रोहट में 4 से 10 जनवरी तक राष्ट्रीय जम्बूरी का आयोजन हुआ था। इसमें देश के अलावा केन्या, भूटान, नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश, सिंगापुर, मालदीव सहित 12 देशों के 400 से ज्यादा संभागी सहभागिता निभाने पहुंचे थे। देश के इतिहास में इस 18वीं जम्बूरी में 37000 संभागियों ने पहली बार सहभागिता निभाई, जो अपने आप में एक कीर्तिमान है।
पाली के स्काउट-गाइड अव्वल
ये सही है कि इस बार श्रीलंका में हो रही जम्बूरी में पाली से 27 संभागी सहभागिता निभा रहे हैं। ये खुशी की बात है कि पूरे प्रदेश से पहुंचे संभागियों में से आधे से ज्यादा स्काउट-गाइड तो पाली के ही है। ये यहां के बालचरों की प्रतिभा का ही पुरस्कार है। इस जम्बूरी के लिए राजस्थान से 108 फॉर्म भरे गए थे, जबकि 44 फॉर्म पाली से भरे गए थे।
गोविंद मीणा, सीओ, स्काउट-गाइड, पाली

Hindi News/ Pali / श्रीलंका में लहराया तिरंगा, हमारे बालचर दुनिया को सिखा रहे सेवा भाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो