scriptसंदिग्ध परिस्थितियों में खेत में मिला तेंदुआ का शव, शिकार की आशंका | https:www.google.comsearch?qE0A4B8E0A482E0A4A6E0A4BFE | Patrika News
पन्ना

संदिग्ध परिस्थितियों में खेत में मिला तेंदुआ का शव, शिकार की आशंका

डॉग स्क्वाड और वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची

पन्नाJan 17, 2023 / 10:12 pm

Shashikant mishra

leopard

खेत में संदिग्ध परिस्थितियों में मिला तेंदुए का शव।

पवई. दक्षिण वन मंडल के पवई रेंज में पन्ना टाइगर रिजर्व और पवई के जंगल की सीमा पर स्थित एक खेत में तेंदुए का शव संदिग्ध परिस्थितियों में मिला है। उसका करंट लगाकर व फंदा लगाकर शिकार किए जाने की आशंका जताई जा रही है। हालांकि वन विभाग की ओर से अभी तक मौत के कारणों के बारे में कुछ नहीं कहा जा रहा है।

जानकारी के अनुसार मंगलवार को पन्ना टाइगर रिजर्व के बार्डर के पास पवई वन परिक्षेत्र अंतर्गत बमुरहा के एक खेत में एक तेंदुए की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत का मामला सामने आया है। जानकारी लगते ही पवई रेंजर अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और तेंदुए की मौत के कारण की जांच कर रहे हैं। हालांकि रात्रि का समय हो जाने की वजह से अभी तेंदुए का पोस्टमार्टम नहीं हो सका है। अब पोस्ट मार्टम बुधवार को किया जाएगा।
वन विभाग के अनुसार मंगलवार के दिन बमुरहा गांव के समीप खेत मे एक ग्रामीणों ने मृत तेंदुए के शव देखा। जिसकी जानकारी गांववालों ने दी। जानकारी लगते ही शाम तक वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई। शाम हो जाने की बजह से तेंदुए का पोस्टमार्टम हो सका। डीएफओ पुनीत सोनकर ने बताया, जानकारी लगते ही वन विभाग की टीम व डॉग स्काउड की टीम मौके पर पहुंच चुकी है। तेंदुए की मौत मामले की जांच की जा रही है। प्रथम द्रष्टया कुछ नही कहा जा सकता ,क्योंकि रात्रि का समय हो गया है। कुछ जानकारी नही मिल रही है। सुबह पोस्टमार्टम उपरांत ही मौत के कारण का पता लग पायेगा।

लगातार हो रहीं वन्यप्राणियों की मौत
जिले में एक माह में लगतार वन्यप्राणियों की मौत के मामले सामने आ रहे हैं। दो बाघों सहित दो नीलगाय व हाईना का शिकार हो चुका है। इसके बाद भी इस तरह से शिकार के मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। वन और वाइल्ड लाइफ से जुड़़े विशेषज्ञों के अनुसार इस तरह की वारदातों को रोकने के लिए गश्त बढ़ानी होगी। घरों और दफ्तरों में बैठे वन अधिकारियों को निकलकर जंगलों में जाना होगा। जब गश्त नियमित होगी और सघन होगी तो अवांक्षित लोग जंगल में घुसने की हिम्मत ही नहीं कर पाएंगे।

Hindi News/ Panna / संदिग्ध परिस्थितियों में खेत में मिला तेंदुआ का शव, शिकार की आशंका

ट्रेंडिंग वीडियो