scriptनवजात शिशु के शरीर से अनचाहे बाल हटाने के घरेलू तरीके, दिखेगी सुंदर स्कीन | Home remedies to remove unwanted hair from the newborn's body | Patrika News
पैरेंटिंग

नवजात शिशु के शरीर से अनचाहे बाल हटाने के घरेलू तरीके, दिखेगी सुंदर स्कीन

कुछ घरेलू तरीकों या नुस्‍खों की मदद से शिशु के शरीर के बालों को हमेशा के लिए हटाया जा सकता है

नई दिल्लीFeb 20, 2021 / 07:24 pm

Pratibha Tripathi

Home remedies to remove unwanted

Home remedies to remove unwanted

नई दिल्ली। नवजात शिशु के जन्म के बाद हर मां कि जिम्मेदारियां काफी बढ़ जाती है। उनके खानपान से लेकर शरीर के मालिश के साथ और भी कई तरह के काम होते है जिसे करते करते पूरा समय बच्चे की देखभाल करने में ही बीत जाता है। बच्चे के शरीर के मालिश करने से स्कीन तो साफ हो जाती है लेकिन उनके शरीर के बाल कम नही होते है। कुछ शिशुओं के शरीर पर बाल ज्‍यादा होते हैं जिन्‍हें देखकर उनकी माओं को चिंता होने लगती है। यदि आपके बच्चे के शरीर पर भी बाल ज्‍यादा हैं तो हम लेकर आए है इसका खास समाधान। कुछ घरेलू नुस्‍खों की मदद से शिशु के शरीर के बालों को हमेशा के लिए हटाया जा सकता है। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

आटे से हटाएं नवजात शिशु के अनचाहे बाल

शिशु के शरीर से अनचाहे बालों को हटाने का सबसे अच्छा तरीका है घरेलू नुस्खे। घर पर उपयोग के जाने वाले गेंहू के आटे में हल्‍दी और बादाम मिलाकर शिशु के शरीर पर मलें। गेहूं के आटे में विटामिन ई प्रचुरता में होता है। ये एंटीऑक्‍सीडेंट है जिसकी शरीर को जरूरत होती है। तीनों चीजों को मिलाकर हल्का सा पानी डालकर गीला कर लें। फिर गुनगुने बादाम के तेल के साथ इसे शिशु के शरीर पर मलें।

नवजात शिशु के बाल हटाने की विधि है दूध और हल्‍दी

जब भी आप बच्चे की मालिश करने बैठें तो मालिश के बाद हल्‍दी और दूध का मिश्रण शिशु के शरीर पर जरूर लगाए। या फिर एक मुलायम कपड़े को दूध में डुबोकर शिशु के शरीर को साफ कर दें। इसके बाद शिशु को साबुन के बिना नहलाएं।इससे बच्चे की त्वचा साफ सुंदर मुलायम बनेगी।

उबटन से हटाए बच्चों के शरीर के बाल

बेसन, दूध और एक चुटकी हल्‍दी को मिलाकर इसका उबटन तैयार करें। इस पेस्‍ट से शिशु के शरीर की मालिश करें। ऐसा रोज करने से शिशु के शरीर व चेहरे से बाल पूरी तरह से हटने लगेंगे। ये उबटन बाल हटाने के साथ-साथ मॉइश्‍चराइजर का भी काम करता है।

चंदन पाउडर और दूध का मिश्रण

चंदन पाउडर में एक चुटकी हल्‍दी और दूध मिलाकर इस पेस्‍ट बनाए और शरीर पर लगाएं। हल्‍के हाथों से मलते हुए पेस्‍ट को हटाएं और फिर शिशु को नहला दें। शिशु के शरीर के बाल साफ करने के लिए स्कीन के रगड़े नही क्योंकि बच्‍चे की त्‍वचा बहुत नाजुक होती है

Home / Parenting / नवजात शिशु के शरीर से अनचाहे बाल हटाने के घरेलू तरीके, दिखेगी सुंदर स्कीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो