यहां लगेगा पितृ पक्ष मेला, पिंडदानियों के लिए ऐसा रहेगा इंतजाम

यहां लगेगा पितृ पक्ष मेला, पिंडदानियों के लिए ऐसा रहेगा इंतजाम

Devendra Kashyap | Updated: 06 Sep 2019, 12:12:11 PM (IST) तीर्थ यात्रा

Pitru Paksha: हिंदू धर्म के लोगों के लिए पितृपक्ष का बहुत अधिक महत्व होता है। इस दिनों वे अपने पितरों की मुक्ति और उन्हें ऊर्जा देने के लिए विधि-विधान से श्राद्ध कर्म करते हैं।

हिंदू धर्म के लोगों के लिए पितृपक्ष ( pitru paksha ) का बहुत अधिक महत्व होता है। इस दिनों वे अपने पितरों की मुक्ति और उन्हें ऊर्जा देने के लिए विधि-विधान से श्राद्ध कर्म करते हैं। बिहार के गया में पितृ पक्ष मेले का आयोजन हर साल की तरह इस बार भी किया जा रहा है। इसको लेकर लगभग सभी तरह की तैयारियां कर ली गई है।

pitru_paksha_mela1.jpg

दरअसल, 15 दिन तक चलने वाले पितृ पक्ष के दौरान गया में लाखों की संख्या पिंडदानी पहुंचते हैं। यहां आने वाले पिंडदानियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसको लेकर सरकार और स्थानीय प्रशासन जोर-शोर से तैयारी कर रहा है। इस वर्ष पितृ पक्ष मेला 12 से 28 सितंबर तक रहेगा। इस दौरान यहां देश-विदेश से श्रद्धालु यहां पहुंचेंगे। श्रद्धालुओं के रहने की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा किया जाएगा।

pitru_paksha3.jpg

इस बार 67 हजार से अधिक पिंडदानियों के रहने की व्यवस्था

गया जिला प्रशासन ने इस बार मेले के दौरान 67 हजार से अधिक पिंडदानियों के रहने की व्यवस्था की है। इसके लिए सरकारी आवासों के साथ-साथ होटल, रेस्ट हाउस और पंडे के आवास शामिल है। गौरतलब है कि पिछले साल जिला प्रशासन से 16 हजार पिंडदानियों के रहने का इंतजाम किया था।

pind_daan_2.jpg

ऑनलाइन हासिल कर सकते हैं जानकारी

यहां आने वाले श्रद्धालु ऑनलाइन जानकारी हासिल कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति मोबाइल एप 'पिंडदान गया' और वेबसाइट 'पिंडदानगयाडॉटइन' से विस्तृत जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा यहां अना वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए कॉल सेंटर भी बनाए गएं हैं ताकि किसी को भी परेशानी न हो।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned