Bihar Assembly Election: पहले चरण का मतदान आज, दूसरे इलाकों में पीएम मोदी और राहुल करेंगे रैली

HIGHLIGHTS

  • Bihar Assembly Election 2020: पहले चरण में 16 जिलों के 71 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। बुधवार को 2.14 करोड़ से ज्‍यादा मतदाता 1066 प्रत्‍याशियों के भाग्‍य का फैसला करेंगे।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार को कई चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे।

By: Anil Kumar

Updated: 28 Oct 2020, 06:56 AM IST

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव ( bihar assembly election 2020 ) के लिए पहले चरण का मतदान आज होने वाला है। पहले चरण में 16 जिलों के 71 सीटों पर वोट डाले ( First Phase Voting ) जाएंगे। बुधवार को 2.14 करोड़ से ज्‍यादा मतदाता 1066 प्रत्‍याशियों के भाग्‍य का फैसला करेंगे।

वहीं, जहां एक ओर पहले चरण के चुुनाव के लिए बुधवार को मतदान होगा, दूसरी तरफ दूसरे चरण में होने वाले चुनाव के लिए सभी सियासी दलों की ओर से प्रचार-प्रसार किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi Rally ) और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ( Rahul gandhi Rally ) कई चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे।

Bihar Election: तेजस्वी यादव बोले- नीतीश कुमार थक चुके, नहीं संभल रहा बिहार

जहां, पीएम मोदी दरभंगा, पटना और मुजफ्फरपुर में रैली करेंगे, वहीं राहुल गांधी वाल्मीकि नगर (पश्चिम चंपारण) और कुशेश्वरस्थान (समस्तीपुर) में चुनावी प्रचार के लिए मैदान में उतरेंगे।

पीएम मोदी ने अपनी चुनावी रैली को लेकर मंगलवार को ट्वीट करते हुए जानकारी दी। उन्होंने लिखा 'कल एक बार फिर बिहारवासियों के बीच रहूंगा। दरभंगा, मुजफ्फरपुर और राजधानी पटना की रैलियों में उनसे सीधे संवाद करने का मौका मिलेगा। आप सभी इन रैलियों से जरूर जुड़िए।'

आपको बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी और राहुल गांधी कई रैलियां कर चुके हैं। पीएम मोदी ने सासाराम, गया और भागलपुर में चुनावी जनसभा को संबोधित किया था। जबकि राहुल गांधी ने नवादा में चुनावी रैली किया था।

कई दिग्गजों व मंत्रियों की किस्मत का होगा फैसला

28 अक्‍टूबर को होने वाले पहले चरण के मतदान में कई मंत्रियों व दिग्गजों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद होने वाला है। इनमें कृषि मंत्री और भाजपा नेता डॉ प्रेम कुमार, शिक्षा मंत्री और जदयू नेता कृष्ण नंदन वर्मा, भाजपा नेता और श्रम मंत्री विजय कुमार सिन्हा, बिहार सरकार के अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण मंत्री बृजकिशोर बिंद, परिवहन मंत्री और जेडीयू नेता संतोष कुमार निराला, ग्रामीण कार्य मंत्री और जेडीयू नेता शैलेश कुमार, बिहार सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जय कुमार सिंह और राजस्व मंत्री रामनारायण मंडल के नाम शामिल हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी के बिहार दौरे से पहले तेजस्वी ने लगाई सवालों की झड़ी, पूछा कब होंगे यह सारे काम

निर्वाचन आयोग के अनुसार, पहले चरण में 2.14 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें से 1.01 करोड़ महिलाएं हैं और 599 तृतीय जेंडर के मतदाता हैं। चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों में 952 पुरूष और 114 महिलाएं हैं।

गया शहर सीट पर सबसे अधिक 27 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं जबकि बांका जिले की कटोरिया सीट पर सबसे कम पांच उम्मीदवार हैं। पहले चरण जदयू 35 सीटों पर, जबकि भाजपा 29 और राजद 42 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं कांग्रेस के 20 प्रत्याशी मैदान में हैं।

चुनाव आयोग की गाइडलाइंस

कोरोना महामारी के मद्देनजर चुनाव आयोग ने पूरा इंतजाम किया है। सुरक्षित मतदान के लिए चुनाव आयोग ने दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। इन दिशानिर्देशों के तहत, एक मतदान केंद्र में मतदाताओं की संख्या 1000 होगी, जो कि पहले 1600 थी। इसके अलावा 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

तेजस्वी के बयान के बाद, भाजपा नेताओं का पलटवार, दसवीं पास नेता देगा नौकरी

साथ ही इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन को सेनिटाइज करना, मतदान कर्मियों के लिये मास्क और सुरक्षा सामग्री और थर्मल स्कैनर, हैंड सेनिटाइजर, साबुन और पानी उपलब्ध कराने की पूरी व्यवस्था करने के साफ निर्देश दिए गए हैं।

bihar assembly election
Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned