scriptभारत दौरे पर चेन्‍नई पहुंचे राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग, राज्‍यपाल कोनिजेती रोसइया ने की आगवानी | President Xi Jinping arrive in Chennai on two day visit to India | Patrika News

भारत दौरे पर चेन्‍नई पहुंचे राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग, राज्‍यपाल कोनिजेती रोसइया ने की आगवानी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 11, 2019 05:27:59 pm

Submitted by:

Dhirendra

11 और 12 अक्टूबर को पीएम मोदी से करेंगे अनौपचारिक बातचीत
चेन्नई में पीएम मोदी के साथ होगी बैठक
वुहान की तरह होगी अनौपचारिक मुलाकात

jinping.jpg
नई दिल्‍ली। चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग दो दिवसीय भारत यात्रा के क्रम में चेन्‍नई पहुंच गए हैं। जिनपिंग वहां से सीधे महाबलीपुरम के लिए रवाना होंगे जहां पीएम मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर उनका स्‍वागत करेंगे।
https://twitter.com/ANI/status/1182573452487614465?ref_src=twsrc%5Etfw
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के महाबलिपुरम पहुंचने से पहले वहां पहुंचे चुके हैं। अब वो शी जिनपिंग के आने का इंतजार कर रहे हैं। महाबलीपुरम पहुंचने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने तीन भाषाओं में ट्वीट किया है। पीएम ने चीनी, तमिल और अंग्रेजी में ट्वीट कर यहां पहुंचने की खुशी जाहिर की है। इसके साथ ही उन्होंने अपने ट्वीट में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का स्वागत भी किया।
https://twitter.com/hashtag/ModiXijinping?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
बीजिंग से रवाना हुए शी जिनपिंग

शुक्रवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से तमिलनाडु के महाबलीपुरम में चीन के राष्‍ट्रपति से मुलाकात करेंगे। दोनों नेताओं के बीच होने वाली ये दूसरी इन्फॉर्मल समिट है।
शी की आगवानी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चेन्नई पहुंच गए हैं। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग दोपहर दो बजे तक चेन्नई पहुंचेंगे।

https://twitter.com/narendramodi/status/1182536530948022272?ref_src=twsrc%5Etfw
बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शुक्रवार को दो दिन की भारत यात्रा पर आ रहे हैं। जिनपिंग और पीएम नरेंद्र मोदी की शनिवार को तमिलनाडु के महाबलिपुरम में अनौपचारिक मुलाकात होगी।
https://twitter.com/narendramodi/status/1182536250227490816?ref_src=twsrc%5Etfw
चीन के राष्‍ट्रपति की आगवानी के लिए तय प्रोटोकॉल की साझा रिहर्सल की गई है। इस मुलाकात के लिए सुरक्षा के सख्‍त इंतजाम किए गए हैं। चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की व्‍यवस्‍था है।
https://twitter.com/ANI?ref_src=twsrc%5Etfw
नरेंद्र मोदी के दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद चीनी राष्ट्रपति की ये पहली भारत यात्रा होगी। दो दिन के इस दौरे में भारत-चीन के बीच कोई बड़ा करार होने की संभावना नहीं है। ये एक तरह की इन्फॉर्मल विजिट है जिसमें कोई निश्चित एजेंडे पर बात नहीं होगी।
चीनी राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान न ही कोई समझौता होगा न ही कोई MoU साइन किया जाएगा। यह यात्रा पूरी तरह से इन्फॉर्मल रहने वाली है। हालांकि इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी-शी जिनपिंग में वन-टू-वन बातचीत होगी जिसमें बॉर्डर पर शांति, पीपल टू पीपल कनेक्ट पर फोकस होगा। दोनों नेता इस बैठक में विशेष प्रतिनिधि वार्ता की तारीख भी तय कर सकते हैं।
दरअसल, अनौपचारिक बैठकों के बाद न कोई संयुक्‍त घोषणापत्र जारी किया जाता है और न ही औपचारिक बयान जारी होते हैं। ऐसे में अनौपचारिक मुलाकातों का सबसे बड़ा संकट यही है कि इसमें बैठक के वास्‍तविक नतीजों का पता लगाना बहुत मुश्किल हो जाता है।
बताया जा रहा है कि इस मुलाकात में व्‍यापार, सुरक्षा, द्विपक्षीय मुद्दे और वैशविक मुद्दों पर बात हो सकती है। बातचीत में आतंकवाद और जम्‍मू-कश्‍मीर का भी मुद्दा उठ सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो