scriptदिल्ली विधानसभा चुनाव से जुड़ी 10 बड़ी बातें, जानिए AAP को रुझानों में कैसे मिली बढ़त | Delhi Assembly election results AAP arvind kejriwal bjp manoj tiwari | Patrika News
राजनीति

दिल्ली विधानसभा चुनाव से जुड़ी 10 बड़ी बातें, जानिए AAP को रुझानों में कैसे मिली बढ़त

दिल्ली विधानसभा चुनाव ( 2020 Delhi Assembly elections) के रूझानों में आम आदमी पार्टी पूर्ण बहुमत की ओर बढ़ती जा रही है। दिल्ली में कुल 70 विधानसभा सीटों पर आप को 50 से ज्यादा सीटें मिल रही है।

Feb 11, 2020 / 10:10 am

Prashant Jha

delhi assembly.jpg

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव ( Delhi Assembly Election ) के रूझानों में आम आदमी पार्टी पूर्ण बहुमत की ओर बढ़ती जा रही है। दिल्ली में कुल 70 विधानसभा सीटों पर आप को 50 से ज्यादा सीटें मिल रही है। वहीं भाजपा को 10 सीटों पर आगे चल रही है। विधानसभा चुनाव की काउंटिंग 13 राउंड में चल रही है। चुनाव में मुख्य मुकाबला आम आदमी पार्टी ( Aam Aadmi Party ), भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच हुआ है।

1. चुनाव रुझानों में बढ़त देखते हुए आप दफ्तर में जश्न का माहौल है। पार्टी कार्यकर्ता ढोल नगाड़े के साथ डांस करते हुए नजर आ रहे हैं। वहीं पूरे कार्यालय को गुब्बारों से सजाया गया है। आइए प्रमुख बड़ी बातों में जानें अबतक का अपड़ेट

2. चुनावी रुझानों में आम आदमी पार्टी जीत की तरफ बढ़ रही है। पार्टी कार्यकर्ता जीत का जश्न मनाने की तैयारी में है। पार्टी दफ्तर में आम आदमी पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता मौजूद हैं। खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( Arvind Kejriwal ) सुबह-सुबह पार्टी दफ्तर पहुंच गए हैं। हालांकि केजरीवाल ने कार्यकर्ताओं से पटाखे नहीं जलाने को कहा है। उन्होंने कहा कि पटाखे जलाने से प्रदूषण होता है। आईटीओ पर स्थित पार्टी मुख्यालय में जश्न मनाने के लिए मिठाइयां बांटी जा रही है।

3. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) पार्टी की जीत को लेकर पूरा आश्वस्त हैं । मंगलवार को उन्होंने अपने आवास पर पूजा पाठ की। तिवारी ने कहा, ‘मैं नर्वस नहीं हूं। मुझे पूरा विश्वास है कि आज का दिन बीजेपी के लिए मंगल होगा। आज हम दिल्ली में सरकार बनाने जा रहे हैं। पार्टी को 55 सीटें मिलने जा रही है, हैरान होने की जरूरत नहीं है।

4. आप पार्टी ने इस बार भी आम आदमी की नब्ज टटोलते हुए स्थानीय और लोकहित के मुद्दों को उठाया। जिसमें स्कूल, अस्पताल, फ्री पानी, बिजली समेत कई अहम मुद्दों को चुनाव में उठाया।

5.आम आदमी पार्टी ने अपनी चुनावी रणनीति में एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) पर सीधे तौर पर हमला नहीं बोला। पार्टी ने बीजेपी या कांग्रेस पर भी ज्यादा छीटाकशी नहीं की। सिर्फ अपने चुनावी मुद्दों को जनता तक पहुंचाने में कामयाब रही।

6. विधानसभा चुनाव की वोटों की गिनती के लिए मतगणना जारी है। मतगणना केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। 13 राउंड में वोटों की गिनती होगी।

7.दिल्ली में 8 फरवरी को वोटिंग हुई थी । इसे ‘आप’ और भाजपा के मुकाबले के रूप में देखा गया। इस चुनाव में कुल 672 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। जिसमें 593 पुरुष उम्मीदवारों और 79 महिला प्रत्याशी शामिल हैं।

8.दिल्ली विधानसभा चुनाव में कुल 62.59 प्रतिशत मतदान हुआ था। साल 2015 में विधानसभा चुनाव में 67.47 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था। पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले इस बार करीब पांच प्रतिशत कम मतदान हुआ है। सबसे अधिक मतदान बल्लीमारान सीट पर 71.6 प्रतिशत हुआ। सबसे कम मतदान दिल्ली छावनी में हुआ, जहां पर 45.4 प्रतिशत मतदान हुआ।

9.मतगणना पश्चिम दिल्ली में एनएसआईटी, पूर्वी दिल्ली में सीडब्ल्यूजी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, दक्षिण-पूर्वी दिल्ली में मीराबाई इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी, मध्य दिल्ली में सर सीवी रमण आईटीआई, धीरपुर, उत्तरी दिल्ली में बवाना के राजीव गांधी स्टेडियम एवं अन्य स्थानों पर हो रही है। यहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

10.सभी एक्जिट पोल में केजरीवाल सरकार की सत्ता में वापसी का दावा किया जा रहा था। आम आदमी पार्टी को इसका सीधा-सीधा फायदा हो रहा है। हालांकि भाजपा नेता को भरोसा है कि पार्टी दिल्ली की सत्ता में लौटेगी।

Hindi News/ Political / दिल्ली विधानसभा चुनाव से जुड़ी 10 बड़ी बातें, जानिए AAP को रुझानों में कैसे मिली बढ़त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो