script

Delhi Election 2020: बीजेपी ने किया लड़कियों स्कूटी, गरीबों को आटा देने और व्यापारियों को सीलिंग से मुक्ति का वादा

Published: Feb 01, 2020 02:28:46 pm

सरकार बनने के बाद फ्री बिजली-पानी जारी रखने की बात
व्यापारियों को सीलिंग से मुक्ति के लिए कानून में जरूरी संसोधन
गरीब विधवा की बेटी की शादी के लिए 51 हजार रुपए बतौर सहायता राशि देने का वादा

bjpdelhi.jpeg
नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) को लेकर राजनीति चरम पर है। चुनाव जीत को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार के संरक्षण में तैयार संकल्प पत्र को बीजेपी (BJP) ने जारी कर दिया है। संकल्प पत्र (Election Manifesto) में दिल्ली भाजपा ने राजधानीवासियों को पारदर्शी सरकार, वायु और जल प्रदूषण से निजात दिलाने, बेरोजगारों को रोजगार देने और युवाओं व महिलाओं की सुरक्षा, व्यापारियों को सीलिंग से मुक्ति समेत तमाम दावे किए हैं।
बीजेपी ने संकल्प पत्र 2020 में दिल्ली में सरकार बनने के बाद फ्री बिजली-पानी जारी रहने की बात भी कही है। संकल्प पत्र जारी करने के मौके पर दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) के अलावा सभी सातों सांसद और कई केंद्रीय मंत्री भी मौजूद थे। आइए जानते हैं दिल्ली भाजपा के संकल्प पत्र की प्रमुख बातें।
Rail Budget 2020: FM का PPP माॅडल पर तेजस जैसी और ट्रेनें चलाने की घोषणा, 50 लाख

बीजेपी संकल्प पत्र में दिल्ली के लिए अहम घोषणाएं

महिला कल्याण
गरीब विधवा महिला की बेटी की शादी के लिए 51 हजार रुपए दिल्ली सरकार की आेर से बतौर उपहार दिया जाएगा। गरीब के घर लड़की के जन्म होने पर सरकार उसके नाम से खाता खोलकर पैसे जमा करेगी। 21 साल का होने पर लड़की को 2 लाख रुपए का लाभ मिलेगा। कॉलेज जाने वाली लड़की को इलेक्ट्रिक स्कूटी मुफ्त में दिया जाएगा। आर्थिक रूप से कमजोर घर की 9वीं से 12वीं की छात्राओं को साइकिल देने की भी बीजेपी ने घोषणा की है। इसके अलावा महिला कल्याण बोर्ड का गठन और रानी झांसी महिला सुरक्षा योजना शुरू करने की घोषणा की है।
निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में क्यों कहा- हमारा वतन डल लेक में खिलते कमल जैसा…

गरीबी उन्मूलन
दिल्ली के गरीबों को 2 रुपए किलो आटा दिया जाएगा। आर्थिक पिछड़ा वर्ग आयोग और अति पिछड़ा वर्ग बोर्ड का गठन किया जाएगा। ताकि गरीबों को न केवल मुख्यधारा से जोड़ा जा सके बल्कि उनका सामाजिक आैर आर्थिक उत्थान सुनिश्चित करने में भी मदद मिले।
युवा कल्याण
भारतीय जनता पार्टी ने युवाआें के समस्याआें व जरूरतों को ध्यान में रखते हुए 10 लाख बेरोजगारों को रोजगार देने का वादा किया है। कॉन्ट्रैक्ट लेबर को जॉब गारंटी की घोषणा की है। गरीब लोगों की तरत युवाआें के लिए अलग से कल्याण बोर्ड का गठन करने की घोषणा की है। बच्चों आैर युवाआें को बेहतर शिक्षा मुहैया कराने के लिए दिल्ली में 10 नए कॉलेज और 200 स्कूल शुरू करने का वादा बीजेनी ने किया है।
सामाजिक योजनाएं
नई अधिकृत कॉलोनियों के विकास के लिए कॉलोनी विकास बोर्ड बनाएंगे। टैंकर मुक्त दिल्ली, हर घर में नल से स्वच्छ जल देंगे। दिल्ली यमुना विकास बोर्ड का गठन किया जाएगा। 2 साल के अंदर दिल्ली को कूड़े के पहाड़ से मुक्ति दिलाई जाएगी।
व्यापारी बही-खाता
बीजेपी ने दिल्ली के व्यापारियों के लिए एक वर्ष में फ्री होल्ड देने का वादा किया है। इतना ही नहीं दिल्ली के व्यापारियों की सबसे बड़ी समस्या सीलिंग पर रोक लगाने के लिए कानून को बदलने का वादा भी किया है। साथ ही पगड़ी किरायेदारों को सुरक्षा दी जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो