Live Now
Nitish Shapath Grahan Samaroh : बिहार में सातवीं बार ​नीतीशे कुमार, पीएम मोदी ने दी बधाई

By: Dhirendra

Started on: 16 Nov 2020, 03:45 AM IST

मुख्य घटनाएं

Nitish Shapath Grahan Samaroh :  बिहार में सातवीं बार ​नीतीशे कुमार, पीएम मोदी ने दी बधाई

बिहार विधानसभा चुनाव में बहुमत का आंकड़ा हासिल करने के बाद एनडीए विधायक दल के नेता नीतीश कुमार सीएम पद की सातवीं बार शपथ ली। बिहार के राज्यपाल फागू चौहान नीतीश कुमार को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। बीजेपी की ओर से पार्टी विधायक दल के नेता तार किशोर प्रसाद और उपनेता मंजू देवी डिप्टी सीएम पद का शपथ ली। अब तक के लेटेस्ट अपडेट्स के लिए Patrika.Com के साथ...    

लाइव कवरेज

5:52 PM

PM ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीतीश कुमार और अन्य मंत्रियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि एनडीए परिवार बिहार की प्रगति के लिए मिलकर काम करेगा।

5:52 PM

7वीं बार संभाली कमान

नीतीश कुमार ने बिहार की 7वीं बार कमान संभाल ली है. सोमवार को उनके साथ 14 और मंत्रियों ने शपथ ली। तार किशोर प्रसाद और रेणु देवी डिप्टी सीएम होंगे।

5:31 PM

नीतीश कुमार के साथ इन लोगों ने मंत्री पद की शपथ ली

आज नीतीश कुमार सहित कुल 15 लोगों ने मंत्रि पद की शपथ ली है। मंत्रिपरिषद का गठन इस बार 7+5+1+1 के फॉर्मूले पर हुआ है। इसमें बीजेपी से 7, जेडीयू से 5, हम से एक और वीआईपी से एक ने मंत्री पद की शपथ ली।

जेडीयू कोटे से मंत्रियों के नाम

1. विजय चौधरी
2. विजेंद्र यादव
3. अशोक चौधरी
4. मेवालाल चौधरी
5. शीला कुमारी

बीजेपी कोटे से मंत्रियों के नाम

1. तारकिशोर प्रसाद - उपमुख्यमंत्री
2. रेणु देवी - उपमुख्यमंत्री
3. अमरेंद्र प्रताप सिंह
4. मंगल पांडेय
5. रामसूरत राय
6. रामप्रीत पासवान
7. जीवेश मिश्रा

हम कोटे से मंत्री
1. संतोष मांझी

वीआईपी कोटे से मंत्री
1. मुकेश सहनी

5:44 PM

राम सूरत कुमार ने ली मंत्री शपथ

BJP से राम सूरत कुमार ने ली शपथ, औराई सीट से जीते हैं चुनाव

 

5:09 PM

वीआईपी के मुकेश सहनी ने भी ली मंत्री पद की शपथ

विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी ने भी मंत्री पद की शपथ ली। मुकेश सहनी निषाद समुदाय के बड़े नेताओं में शुमार हैं। सिमरी बख्तियारपुर से चुनाव लड़कर विधानसभा पहुंचे हैं। मुकेश सहनी सन आफ मल्लाह के नाम भी लोकप्रिय हैं।

5:05 PM

शीला मंडल और संतोष सुमन ने मंत्री पद की शपथ ली

मधुबनी के शीला मंडल ने भी मंत्री पद की शपथ ली। वह फुलपरास विधानसभा से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंची हैं। वहीं हम के कोटे से संतोष सुमन ने मंत्री पद की शपथ ली। सुमन दिल्ली यूनिवर्सिटी से राजनीति शास्त्र में एमए हैं। 2018 से बिहार विधान परिषद के सदस्य हैं।

5:0

बिजेंद्र यादव और मेवालाल चौधरी ने भी ली मंत्री पद की शपथ

मेवालाल चौधरी ने भी मंत्री पद की शपथ ली। सुपौल से बिजेंद्र यादव ने मंत्री पद की शपथ ली। 1990 से अब तक सुपौल से जीत हासिल करते आए हैं। एक दौर में लालू यादव से भी उनका नजदीक का संबंध रहा।

4:51 PM

विजय चौधरी ने ली मंत्री पद की शपथ

विजय चौधरी ने भी मंत्री पद की शपथ ली। वो नीतीश के कैबिनेट में पहले भी मंत्री रह चुके हैं। आरजेडी के अरविंद कुमार साहनी को चुनाव मात देकर एक बार फिर विधानसभा पहुंचे हैं। वह छह बार विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं।वह पिछली सरकार में विधानसभा स्पीकर थे। इस बार सरायरंजन सीट से चुनाव जीते हैं।

4:47 PM

तार किशोर प्रसाद और रेणु देवी ने ली मंत्री पद की शपथ

बीजेपी विधानमंडल के नेता तार किशोर प्रसाद ने भी मंत्री पद की शपथ ली। उनके बाद बीजेपी विधानमंडल दल की उपनेता रेणु देवी ने भी मंत्री पद की शपथ ली।

4:36 PM

नीतीश कुमार के साथ सुशील मोदी भी पहुंचे राजभवन, बस कुछ पलों में होगा शपथ ग्रहण

एनडीए विधायक दल के नेता नीतीश कुमार शपथ लेने के लिए राजभवन पहुंच गए हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और सुशील मोदी भी शपथग्रहण समारोह स्थल पर पहुंच गए हैं।

 

4:29 PM

महागठबंधन ने सभी दलों ने शपथग्रण का किया बहिष्कार


राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव द्वारा नीतीश कुमार के शपथग्रहण समारोह का बहिष्कार करने के बाद कांग्रेस ने भी इस समारोह से बाहर रहने का फैसला लिया। वामपंथी पार्टी के नेता व विधायक भी आरजेडी की तरह शपथग्रहण समारोह में हिस्सा नहीं ले रहे हैं।

4:17 PM

नीतीश के साथ 14 मंत्री लेंगे शपथ

कुछ देर बार नीतीश कुमार सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। ताजा जानकारी के मुताबिक उनके साथ एनडीए विधायक दल से 14 विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे।

4:09 PM

शाह-नड्डा से मिलने भी नहीं पहुंचे नाराज सुशील मोदी

नीतीश कुमार मंत्रिमंडल में इस बार जगह न मिलने से बीजेपी नेता और निवर्तमान डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी इतने आहत हैं कि वो आज पटना स्थित बीजेपी के प्रदेश कार्यालय पर मौजूद गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा से मिलने के लिए भी नहीं पहुंचे। दरअसल, रविवार को हुई एनडीए की बैठक में बीजेपी विधानमंडल दल का नेता तार किशोर प्रसाद और उपनेता रेणु देवी को चुना गया था। जिसके बाद सुशील मोदी ने ट्विट करते हुए कहा था कि यह पद कोई भी छीन सकता है लेकिन कार्यकर्ता का पद उनसे कोई नहीं छीन सकता। इस बार बीजेपी की ओर से तार किशोर प्रसाद और रेणु देवी डिप्टी सीएम पद का शपथ लेंगे।

4:04 PM

महागठबंधन ने डिप्टी सीएम का दिया था ऑफर

विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी ने शपथग्रहण से ठीक पहले बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि महागठबंधन ने उन्हें डिप्टी सीएम पद का ऑफर दिया था।

3:55 PM

शाह और नड्डा पहुंचे पटना

शपथग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पटना पहुंच गए हैं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned