scriptलोकसभा की कार्यवाही कल 3 बजे तक के लिए स्थगित, सत्र के पहले दिन 2 बिल हुए पास | Parliament Monsoon session : PM Modi said - Parliament is standing with soldiers, Opposition accused of strangling democracy | Patrika News

लोकसभा की कार्यवाही कल 3 बजे तक के लिए स्थगित, सत्र के पहले दिन 2 बिल हुए पास

locationनई दिल्लीPublished: Sep 14, 2020 05:54:38 pm

Submitted by:

Dhirendra

राजनाथ सिंह ने सदन के सभी सदस्यों से असाधारण स्थिति में चल रहे मॉनसून सत्र में सहयोग करने की अपील की।
विपक्ष ने भारत-चीन सीमा पर जारी तनाव व वर्तमान हालातों पर चर्चा की मांग की।
शशि थरूर ने कहा -हम सेना के साथ डटकर खड़े हैं, लेकिन सरकार देश को भरोसे में ले।

pm modi

पीएम नरेंद्र मोदी ने चीन को सख्त संदेश देते हुए कहा कि देश की संसद एलएसी पर खड़े हमारे सैनिकों के साथ है।

नई दिल्ली। कोविद-19 से जुड़े दिशानिर्देशों का पालन करते हुए सोमवार को संसद का मॉनसून सत्र ( Parliament Monsoon session ) शुरू हुआ। पहले दिन की संसदीय कार्यवाही समाप्त होने के बाद इसे मंगलवार 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया। मॉनसून सत्र के पहले दिन लोकसभा में दो बिल पास हुए। इनमें पहला होम्योपैथी के लिए राष्ट्रीय आयोग 2020 और दूसरा भारत में चिकित्सा पद्धति के लिए राष्ट्रीय आयोग बनाने के लिए बिल पास हुए।
इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने चीन को सख्त संदेश देते हुए कहा कि देश की संसद एलएसी पर खड़े हमारे सैनिकों के साथ है।

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
मुझे भरोसा है कि संसद एक स्वर में यह संदेश देगी कि वह हमारी सीमाओं की रक्षा करने वाले सैनिकों के साथ पूरी एकजुटता से खड़ी है। पीएम ने कहा कि संसद में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी और उसका सार्थक परिणाम सामने आएगा।
https://twitter.com/ANI/status/1305376030669107200?ref_src=twsrc%5Etfw
वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अधिकांश दलों के नेताओं ने 30 मिनट तक के शून्यकाल और बिना प्रश्नकाल के सत्र संचालन पर सहमति व्यक्त की है। उन्होंने सदन के सभी सदस्यों से असाधारण स्थिति में चल रहे सत्र में सहयोग करने की अपील करता हूं।
https://twitter.com/ANI/status/1305372318890369027?ref_src=twsrc%5Etfw
प्रश्नकाल को समाप्त न करे सरकार

वहीं संसद में विपक्ष ने भारत-चीन सीमा पर जारी तनाव व वर्तमान हालातों के बारे में जानकारी मांगी है। लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि प्रश्नकाल स्वर्णिम समय है लेकिन आप कहते हैं कि परिस्थितियों के कारण इसे आयोजित नहीं किया जा सकता है। आप कार्यवाही का संचालन करते हैं लेकिन प्रश्नकाल को समाप्त कर देते हैं। आप लोकतंत्र का गला घोंटने की कोशिश कर रहे हैं।
https://twitter.com/ANI/status/1305355747769937920?ref_src=twsrc%5Etfw
देश को विश्वास में ले केंद्र

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि सरकार संसद के प्रति जवाबदेह है। उन्होंने हमें कब बताया गया कि भारत और चीन के विदेश और रक्षा मंत्रियों के बीच वार्ता हुई है। सरकार को देश को विश्वास में लेने की जरूरत है। सेना के समर्थन की बात है तो यह बहस से परे है। हम अपनी सेना के साथ बहुत मजबूती से हैं।
मॉनसून सत्र की शुरुआत से पहले Ghulam Nabi Azad बोले – इस बार सांसदों में भी है डर का माहौल

चर्चा से भागने का सवाल नहीं

सदन में विपक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि यह असाधारण परिस्थिति है। जब सभाएं एक दिन के लिए भी नहीं हो सकती हैं। हम करीब 800-850 सांसद यहां हैं। सरकार से सवाल पूछने के कई तरीके हैं। सरकार चर्चा से नहीं भाग रही है। हम सवालों के लिए तैयार हैं।
बता दें कि संसद के मॉनसून सत्र में भारत-चीन सीमा पर गतिरोध, कोरोना वायरस महामारी से निपटने के तरीके और आर्थिक स्थिति जैसे मुद्दे छाए रहने की संभावना है। इसके साथ ही आज राज्यसभा के उपसभापति के लिए वोट भी डाले जाएंगे। उप सभापति पद के लिए जेडीयू के हरिवंश और आरजेडी के मनोज झा बतौर प्रत्याशी मैदान में हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो