scriptबिहार को PM Modi की सौगात, हर गांव में ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट और 9 हाईवे प्रोजेक्ट का शिलान्यास कल | PM Modi to lay foundation stone for 9 highway projects and optical fiber internet in Bihar tomorrow | Patrika News

बिहार को PM Modi की सौगात, हर गांव में ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट और 9 हाईवे प्रोजेक्ट का शिलान्यास कल

locationनई दिल्लीPublished: Sep 20, 2020 11:16:02 am

सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये पीएम मोदी ( pm modi ) करेंगे शिलान्यास।
इन नौ परियोजनाओं की लागत करीब 14,258 करोड़ रुपये होगी।
बिहार के हर गांव को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट से जोड़ने की भी परियोजना।

PM Modi to lay foundation stone for 9 highway projects and optical fiber internet in Bihar tomorrow

PM Modi to lay foundation stone for 9 highway projects and optical fiber internet in Bihar tomorrow

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( pm modi ) सोमवार 21 सितंबर को बिहार में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये 9 राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इन नौ राजमार्ग परियोजनाओं की लागत तकरीबन 14258 करोड़ रुपये होगी। इसके अलावा पीएम मोदी बिहार के समस्त 45,945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सर्विसेज से जोड़ने की परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे।
भारत में Coronavirus से होने वाली मौतों का आंकड़ा कब होगा 1,00,000 पार

केंद्र सरकार द्वारा जारी सूचना के मुताबिक इन सड़कों के निर्माण से बिहार में विकास को बढ़ावा मिलेगा और संपर्क बेहतर होगा। इसके परिणामस्वरूप बिहार और इसके आसपास के इलाकों में अर्थिक विकास में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। यह परियोजनाएं बिहार समेत झारखंड और उत्तर प्रदेश जैसे पड़ोसी राज्यों में लोगों और सामानों की आवाजाही को काफी सुगम बना देंगी।
गौरतलब है कि वर्ष 2015 में बिहार के बुनियादी ढांचागत विकास के लिए पीएम मोदी द्वारा विशेष पैकेज की घोषणा की गई थी। इसके अंतर्गत 54,700 करोड़ रुपये की लागत से 15 परियोजनाओं पर काम किया जाना था। इनमें से 13 परियोजनाएं पूरी भी हो चुकी हैं। जबकि 38 परियोजनाओं पर फिलहाल काम जारी है और बाकी परियोजनाएं आवंटन या नीलामी की प्रक्रिया में हैं।
https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw
सरकार के मुताबिक इन परियोजनाओं के पूर्ण हो जाने के बाद बिहार की सभी नदियों पर पुल होंगे और प्रदेश के बड़े राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी। वहीं, इस पैकेज के अंतर्गत गंगा नदी पर पुलों की संख्या बढ़कर 17 हो जाएगी। इनकी कुल क्षमता 62 लेन की होगी। इस तरह से एक अनुमान के मुताबिक बिहार में नदियों पर प्रति 25 किलोमीटर पर एक पुल होगा।
ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट परियोजना

प्रदेश के 45,945 गांवों को डिजिटल क्रांति से जोड़ने के लिए बिहार के कोने-कोने तक तेज गति की ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सुविधा पहुंचाने की भी तैयारी है। यह परियोजना सूचना एवं तकनीकी मंत्रालय, दूरसंचार विभाग और सामान्य सेवा केंद्रों के संयुक्त प्रयास से क्रियान्वित की जाएंगी। फिलहाल बिहार में कुल 34,821 सीएससी हैं। इस परियोजना से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि बिहार के हर गांव के हर नागरिक को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट की सेवाएं मिल सकें।
राज्यसभा में डॉ. हर्षवर्धन का खुलासा, इतने महीनों के भीतर देश में आ जाएगी COVID-19 Vaccine

इसके साथ ही एक वाईफाई और 5 मुफ्त इंटरनेट कनेक्शन प्राथमिक स्कूल, आंगनवाड़ी केंद्र, आशा कार्यकर्ता जैसे सरकारी संस्थानों जैसे को दिए जाएं। इससे ई-शिक्षा, ई-कृषि, टेलीमेडिसिन, टेली विधि सेवाओं सहित अन्य योजनाएं नागरिक से सिर्फ एक क्लिक दूर होंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो