scriptASEAN समिट: एक ही रंग में रंगे मोदी-ट्रंप और शिंजो आबे, द्विपक्षीय मीटिंग आज | PM Narendra Modi Donald Trump ASEAN Summit Manila in one dresses | Patrika News
राजनीति

ASEAN समिट: एक ही रंग में रंगे मोदी-ट्रंप और शिंजो आबे, द्विपक्षीय मीटिंग आज

पीएम मोदी की मुलाकात समिट के दौरान डोनाल्ड ट्रंप, जापान के पीएम शिंजो आबे और रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदेवदेव से हुई।

नई दिल्लीNov 13, 2017 / 09:25 am

Rajkumar

ASEAN Summit

नई दिल्ली/मनीला। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को 15वीं आसियान समिट और 12वें ईस्ट एशिया समिट में हिस्सा लेने के लिए तीन दिन के मनीला दौरे पर पहुंचे। यहां उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की। बता दें कि दोनों नेता चार महीने में दूसरी बार मिले हैं। यहां पीएम मोदी की मुलाकात समिट के दौरान डोनाल्ड ट्रंप, जापान के पीएम शिंजो आबे और रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदेवदेव से हुई। खास बात ये रही कि ये सभी एक ही रंग और डिजाइन के खास प्रकार के कपड़े पहने दिखाई दिए।

वैसे तो जुलाई महीने में पीएम मोदी और ट्रंप की मुलाकात जर्मनी के जी20 समिट के दौरान हुई थी। वहीं अब सोमवार को मोदी और ट्रंप के बीच द्विपक्षीय मीटिंग होगी। वहीं पीएम मोदी यहां फिलीपींस के प्रेसिडेंट रोड्रिगो दुतेर्ते, चीन के प्रीमियर ली केकिआंग और मलेशिया के पीएम नजीब रज्जाक से भी मिले हैं। यहां उन्होंने जापान के पीएम शिंजो आबे, रूस के पीएम दिमित्री मेदेवदेव से भी मुलाकात की।

 

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

बता दें कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी रविवार को ही मनीला पहुंचे हैं। वैसे वे पांच एशियाई देशों की यात्रा पर हैं। भारत, अमरीका, जापान और आॅस्ट्रेलिया के बीच चतुर्पक्षीय गठजोड़ बनाने के प्रस्ताव के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक होगी। जापान ने बीते माह संकेत दिया था कि वह अमरीका, भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच शीर्ष स्तरीय संवाद का प्रस्ताव रखेगा।

https://twitter.com/hashtag/FLASH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

जापान, आॅस्ट्रेलिया, भारत और अमरीका के बीच संवादसूत्रों के मुताबिक, ये चारों देशों के अधिकारी आसियान शिखर सम्मेलन के अवसर पर मिलकर इस दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। जापान के संवाद के प्रस्ताव पर भारत ने कहा था कि वह अपने हितों के लिए समान सोच वाले देशों के साथ काम करने को तैयार है। अमरीका ने भी कहा था कि उसे भारत, जापान व आॅस्ट्रेलिया के साथ चतुर्पक्षीय बैठक की अपेक्षा है।

https://twitter.com/hashtag/ASEANSummit?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

मोदी और ट्रंप अपनी बैठक में दक्षिण एशिया समेत प्रशांत क्षेत्र के सुरक्षा परिदृश्य सहित साझा हितों के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर कर सकते हैं। ट्रंप ने हाल ही में भारत की आर्थिक स्थिति और प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ की थी। इस बीच प्रधानमंत्री मोदी ने उम्मीद जताई है कि उनकी इस यात्रा से फिलीपींस के साथ भारत के द्विपक्षीय रिश्तों को भी नया बल मिलेगा और आसियान देशों के साथ उसके राजनीतिक, आर्थिक व सामाजिक संबंध मजबूत होंगे।

Home / Political / ASEAN समिट: एक ही रंग में रंगे मोदी-ट्रंप और शिंजो आबे, द्विपक्षीय मीटिंग आज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो