scriptप्रकाश जावड़ेकर : भारत ने कोरोना संकट के दौर में 55 देशों की सहायता | Prakash Javadekar : India Supports 55 Countries in Corona Crisis | Patrika News

प्रकाश जावड़ेकर : भारत ने कोरोना संकट के दौर में 55 देशों की सहायता

locationनई दिल्लीPublished: Jun 15, 2020 05:29:33 pm

Submitted by:

Dhirendra

केंद्र ने 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा की।
कोरोना को मात देने के लिए सात सूत्रीय योजना पर जोर दिया
संकट की घड़ी के विदेशियों की मदद करने में नहीं रहे पीछे।

Prakash Javdekar

कोरोना संकट के दौर में भारत दूसरे देशों की मदद करने में भी पीछे नहीं रहा।

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ( Union Environment Minister Prakash Javdekar ) ने सोमवार को ट्वीट कर कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Pandemic ) के दौर में केंद्र सरकार द्वारा उठाए कदमों की जानकारी मीडिया को दी। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन ( Lockdown ) के बाद से भारत ने केवल देश की 133 करोड़ आबादी को कोरोना से बचाने के लिए प्रयास किया, बल्कि दुनिया के 55 देशों को संकट के इस घड़ी में सहायता की।
अपने ट्वीट में उन्होंने कोरोना के खिलाफ जंग जीतने को लेकर पीएम मोदी ( Pm Modi ) की 7 सूत्रीय योजना दूसरों देशों को दी जाने वाली सहायता का भी जिक्र किया है।

एक्शन मोड में अमित शाह, अब दिल्ली में कोरोना पर चौतरफा हमला
55 देशों को किया हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का निर्यात

उन्होंने कहा कि कि भारत अन्य देशों के लिए भी कोविद-19 के नमूनों का परीक्षण कर रहा है। नई दिल्ली ने लगभग 55 देशों को जरूरत के समय हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन ( Hydroxychloroquine ) का निर्यात किया। मालदीव, कुवैत और नेपाल जैसे देशों में भी वहां की जनता को कोरोना से बचाने के लिए भारतीय सेना की टीमें भेजी गई।
भारत ने अपनी प्रयोगशालाओं में विदेशी नमूनों का परीक्षण किया। साथ ही उनके साथ कोरोना के दोहरे दबाव को झेला।

दिल्ली कोरोना ऐप में जोड़े गए अस्पतालों के लोकेशन और फोन नंबर, अस्पताल ढूंढना आसान
कोरोना के खिलाफ 7 सूत्रीय योजना

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग जीतने कि लिए सात सूत्रीय योजना के तहत सामाजिक-सुरक्षा मानदंडों, बुजुर्गों की विशेष देखभाल, प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने, नियमित स्वास्थ्य अपडेट के लिए आरोग्य सेतु स्थापित करने, गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करने और कोविद-19 योद्धाओं ( Corona warriors ) का सम्मान करने पर जोर दिया।
20 लाख करोड का आर्थिक पैकेज

जावड़ेकर ने ट्वीट बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.7 लाख करोड़ रुपए का राहत पैकेज प्रवासी मजदूरों ( Migrant Laborers ) , किसानों व गरीबों के कल्याण के लिए जारी किया। इतना ही नहीं 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा कर केंद्र सरकार ने हर तबके का ध्यान रखा।
मरीजों की संख्या सवा तीन लाख के पार

बता दें कि भारत के कोविद-19 ( Covid-19 ) मामलों में कमी के संकेत अभी नहीं मिले हैं। देशभर में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 3,32,424 हो गई है। ग्लोबल इंडेक्स ( Global Index ) में भारत अमरीका, ब्राजील और रूस जैसे देशों के बाद दुनिया का चौथा सबसे हिट देश बन गया है। जहां देश भर में 1,69,797 लोग जानलेवा संक्रमण से उबर चुके हैं, वहीं भारत का कोविद-19 मौत का आंकड़ा 9,520 है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो