scriptPrime Ministers Museum In Delhi To Be Inaugurated by Modi On 14 April | PM Museum: बिना 1 पेड़ काटे धरातल पर उतरा PM मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट, जानें, म्यूजियम पर आए खर्च से लेकर सभी बातें | Patrika News

PM Museum: बिना 1 पेड़ काटे धरातल पर उतरा PM मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट, जानें, म्यूजियम पर आए खर्च से लेकर सभी बातें

Prime Ministers Museum In Delhi: तीन मूर्ति भवन परिसर में प्रधानमंत्री म्यूजियम किस मकसद के साथ मोदी सरकार ने बनाया है, इसके निर्माण पर कितना खर्च आया है, इसकी क्या खासियतें हैं, पढ़ें पूरी खबर।

Updated: April 10, 2022 08:30:03 am

पत्रिका ब्यूरो
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर तीन मूर्ति भवन में तैयार हुआ प्रधानमंत्री संग्रहालय, अब तक 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों के राष्ट्र निर्माण में योगदान को बताएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल को आंबेडकर जयंती पर इसका उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवगौड़ा विशेष अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे। नवनिर्मित संग्रहालय की शनिवार को तस्वीरें जारी हुई हैं, जिससे पता चलता है कि यह अत्याधुनिक तकनीक से लैस है। मोदी सरकार का मानना है कि संग्रहालय से सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के देश के विकास में उल्लेखनीय योगदान को मान्यता मिलेगी।
pm_sangrhalay.jpg
प्रधानमंत्री संग्रहालय।

मोदी सरकार ने वर्ष 2018 में प्रधानमंत्री संग्रहालय बनाने को मंजूरी दी थी। करीब 271 करोड़ रुपए की लागत से कुल 10,491 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में अब जाकर यह बनकर तैयार हुआ। खास बात है कि संग्रहालय के निर्माण में तीन मूर्ति भवन में एक भी पेड़ की न कटाई नहीं हुई है। ऊर्जा संरक्षण के मानकों के अनुरूप संग्रहालय की डिजाइन है।
संग्रहालय में क्या उपलब्ध रहेगा
संग्रहालय में सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के व्यक्तिगत सामान, कलाकृतियां, चिट्ठियां, तस्वीरें, विदेशी दौरे पर मिले उपहार, सम्मान, पदक, स्मारक टिकट भी उपलब्ध हैं। सभी प्रधानमंत्रियों के भाषणों का संग्रह भी यहां सुना जा सकता है। प्रधानमंत्रियों से जुड़े व्यक्तिगत सामानों को उनके परिवार से जुटाया गया है। इन सामानों को डिजिटल डिस्प्ले से दिखाया जाएगा। पूर्व प्रधानमंत्रियों के बारे में राष्ट्रीय संग्रहालय से जुटाई गईं तमाम दुर्लभ सूचनाएं भी पीएम संग्रहालय में उपलब्ध रहेंगी। प्रधानमंत्रियों के बारे में जानकारी लेने के लिए दूरदर्शन, फिल्म डिविजन, संसद टीवी, रक्षा मंत्रालय, मीडिया हाउस, प्रिंट मीडिया, विदेशी न्यूज एजेंसियां, विदेश मंत्रालय के संग्रहालयों से भी मदद ली गई है। संग्रहालय में पूर्व प्रधानमंत्रियों से जुड़ीं प्रदर्शनियों को प्रदर्शनी का भी इंतजा है। संग्रहालय में वर्चुअल रियलिटी, मल्टी-टच, मल्टी-मीडिया, इंटरेक्टिव कियोस्क, कम्प्यूटरीकृत काइनेटिक मूर्तियां, स्मार्टफोन एप्लिकेशन, इंटरेक्टिव स्क्रीन जैसी अत्याधुनिक तकनीक की व्यवस्था है।
ब्लॉक-1 में रहेगा नेहरू म्यूजियम
3 मूर्ति भवन में नवनिर्मित प्रधानमंत्री संग्रहालय के ब्लॉक 1 में नेहरू म्यूजियम रहेगा। नेहरू म्यूजियम में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के जीवन से जुड़ीं जानकारियां उपलब्ध रहेंगी। प्रधानमंत्री संग्रहालय में युवाओं को सूचना आसान और रोचक तरीके से प्रस्तुत करने के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी-आधारित संचार सुविधाओं का इंतजाम किया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

पंजाब CM भगवंत मान ने स्वास्थ्य मंत्री को भ्रष्टाचार के आरोप में किया बर्खास्त, मामला दर्जकहां रहता है मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम? भांजे अलीशाह ने ED के सामने किया खुलासाहेमंत सोरेन माइनिंग लीज केस में PIL की मेंटेनेबिलिटी पर झारखण्ड हाईकोर्ट में 1 जून को सुनवाईकांग्रेस की Task Force-2024 और पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी का ऐलान, जानिए सोनिया गांधी ने किन को दिया मौकापाकिस्तान ने भेजी है विषकन्या: राजस्थान इंटेलिजेंस ने सेना को तस्वीरें भेज कर किया अलर्टये है प्लेऑफ में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट, 8 में से 7 खिलाड़ी एक ही टीम केकुतुब मीनार केसः साकेत कोर्ट में दोनों पक्षों की दलीलें पूरी, 9 जून को अदालत सुनाएगी फैसलाPooja Singhal Case: झारखंड की 6 और बिहार के मुजफ्फरपुर में ED की एक साथ छापेमारी, अहम सुराग मिलने की उम्मीद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.