लाल किले से पीएम मोदी ने किया हर घर को जल के लिए 3.5 लाख करोड़ रुपए की योजना का ऐलान

लाल किले से पीएम मोदी ने किया हर घर को जल के लिए 3.5 लाख करोड़ रुपए की योजना का ऐलान

Dhirendra Kumar Mishra | Publish: Aug, 15 2019 08:12:58 AM (IST) | Updated: Aug, 15 2019 03:03:17 PM (IST) राजनीति

  • पूरा देश आज मना रहा है 73वां स्वतंत्रता दिवस
  • PM मोदी ने लाल किले की प्राचीर पर फहराया तिरंगा
  • PM Modi Independence Day Speech में तीन तलाक, धारा 370 का जिक्र

नई दिल्‍ली। आज भारत 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। हर ओर जश्न का माहौल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर लाल किले पर तिरंगा फहराया और देश को संबोधित किया। दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद लाल किले से नरेंद्र मोदी ( PM Modi Independence Day Speech ) का ये पहला भाषण है। इसलिए इस भाषण पर पूरी दुनिया की नजर है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से अपने संबोधन में देश को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। उन्होंने देशवासियों को रक्षा बंधन की बधाई भी दी। साथ ही बाढ़ पीड़ितों के लिए चिंता भी जताई।

पीएम ने कहा कि केंद्र सरकार और राज्य की सरकार एक साथ मिलकर इसका सामना कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने आजादी की लड़ाई में अपनी जान गंवाने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को भी सलाम किया।

लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा कि देश में आज लोगों का मिजाज बदल गया है। 2014 से पहले देश में निराशा का माहौल था, लेकिन हमने पांच साल विकास के लिए काम किया। हमने देश हित को ध्यान में रखकर काम किया। 2019 में इसका असर दिखा और चुनाव में लोगों का उत्साह देखने को मिला।

2014 से 2019 का दौर देश के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने वाला रहा। हमारे देश और दिमाग में सिर्फ और सिर्फ देश रहा। पीएम ने कहा कि 2019 में न कोई नेता, न मोदी चुनाव लड़ रहे थे बल्कि सभी देशवासी अपने सपनों के लिए चुनाव लड़ रहे थे।

हर घर के लिए जल मिशन का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले ( PM Modi Independence Day Speech ) से कहा कि हमारी सरकार ने देश में गरीबी कम करने की दिशा में आगे कदम बढ़ाए हैं। अभी तक हर दल की सरकार ने देश की भलाई में कुछ ना कुछ किया है, लेकिन अभी भी 50 फीसदी लोगों के घरों में पीने का पानी उपलब्ध नहीं है।

लोगों को पीने के पानी के लिए कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। पीएम मोदी बोले कि हमारी सरकार अब हर घर में जल की ओर कदम बढ़ा रही है।

पीएम ने इस दौरान जल जीवन मिशन का ऐलान किया और 3.50 लाख करोड़ रुपए के बजट का ऐलान किया। इसके तहत जल संचय, समुद्री पानी का इस्तेमाल, वेस्ट वाटर का इस्तेमाल, कम पानी में खेती के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाई जाएगी।

प्रधानमंत्री ने स्‍वतंत्रता दिवस पर लाल किले से कहा कि एक संत ने सौ साल पहले ही कह दिया था कि एक दिन आएगा जब पानी किराने की दुकान में बिकेगा।

पीएम ने कहा कि किसानों को आज 90 हजार करोड़ रुपए सीधे बैंक खाते में दिए जा रहे हैं। हम मजदूरों और किसानों को भी पेंशन देने के लिए कदम बढ़ा रहे हैं।

हमारे देश में आज डॉक्टरों की जरूरत है और नए कानूनों की भी जरूरत है। आज पूरी दुनिया में बच्चों के साथ अत्याचार हो रहा है, लेकिन हमारी सरकार ने देश में बच्चों के खिलाफ जुल्म करने वालों के खिलाफ कानून बनाया।

प्रधानमंत्री ने ( PM Modi Independence Day Speech ) कहा कि आजादी के बाद से अभी तक जिन्होंने देश के विकास में योगदान दिया है। उनको भी वह नमन करते हैं। उन्होंने कहा कि 10 हफ्ते के भीतर ही अनुच्छेद 370, 35ए का हटना सरदार वल्लभ भाई पटेल के सपनों को साकार करने की दिशा में एक कदम है। PM ने कहा कि मुस्लिम बहनों के हित के लिए तीन तलाक को खत्म किया गया और बिल लाया गया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned