scriptPM Modi ने किया कोसी रेल महासेतु का उद्घाटन, बिहार के कई जिलों के लोगों को मिलेगा इसका लाभ | Today, PM Modi will inaugurate Kosi Rail Meg Bridge, people of many districts of Bihar will get its benefit | Patrika News

PM Modi ने किया कोसी रेल महासेतु का उद्घाटन, बिहार के कई जिलों के लोगों को मिलेगा इसका लाभ

locationनई दिल्लीPublished: Sep 18, 2020 12:31:04 pm

Submitted by:

Dhirendra

पीएम मोदी आज बिहार के लोगों को दिया ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु की सौगात।
इसके साथ ही पीएम ने कई रेल लाइनों व विद्युतीकरण परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया।

PM Modi

पीएम मोदी आज बिहार के लोगों को देंगे ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु की सौगात।

नई दिल्ली। बिहार विधानसभा चुनाव से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोसी रेल महासेतु राष्ट्र को समर्पित किया। पीएम ने महासेतु का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया। इसके साथ ही बिहार की 12 रेल लाइनों और विद्युतीकरण परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया। कोसी रेल महासेतु का उद्घाटन के साथ ही बिहार के कई जिलों के लोगों का लंबा इंतजार समाप्त हो गया।
बता दें कि कोसी रेल महासेतु की लम्बाई 1.9 किलोमीटर है। इसके निर्माण पर 516 करोड़ रुपए की लागत आई है।

कोसी रेल महासेतु के उद्घाटन से बिहार के उत्तरपूर्वी क्षेत्रों के साथ रेल और सड़क संपर्क काफी आसान हो जाएगा। पीएम मोदी इस महासेतु का उद्घाटन दोपहर 12 बजे किया । 1887 में निरमली और भापतियही के बीच मीटर गेज का निर्माण किया गया था। भारी बाढ़ और 1934 में आए विनाशकारी भूंकप से यह रेल लिंक बह गया था। भारत सरकार ने साल 2003-04 को कोसी मेगा ब्रिज प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी थी।
इस वजह से मोदी कैबिनेट से इस्तीफा देने पर मजबूर हुईं Harsimrat Kaur, जानें आगे की रणनीति

कोसी रेल महासेतु का निर्माण कोरोना संकट काल में पूरा हुआ है। इसमें प्रवासी मजदूरों ने भी अपना योगदान दिया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोसी महासेतु के अलावा 12 रेल परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया। इन रेल परियोजानाओं में किउल नदी पर एक रेल सेतु, दो नई रेल लाइनें, पांच विद्युतीकरण से संबंधित, एक इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव शेड और बाढ़ और बख्तियारपुर में तीसरी लाइन परियोजना भी शामिल है।
इसके साथ पीएम सहरसा-असनपुर कुपहा रेल सेवा को सुपौल स्टेशन से हरी झंडी दिखाई। इस रेल सेवा की शुरुआत से सुपौल, अररिया और सहरसा जिले के लोगों को सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा। वहीं कोलकाता, दिल्ली और मुंबई जैसी लंबी दूरी के रेल यात्रियों को भी सहूलियत होगी।
Agriculture Bill लोकसभा से पास होते ही मोदी सरकार को लगा झटका, जानें क्यों हो रहा है इसका विरोध

पीएम मोदी मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी, कटिहार-न्यू जलपाईगुड़ी, समस्तीपुर-दरभंगा-जयनगर, समस्तीपुर-खगड़िया और भागलपुर-शिवनारायणपुर रेलखंडों के विद्युतीकरण परियोजनाओं का भी आज उद्घाटन किया। बता दें कि पीएम मोदी पिछले कुछ दिनों के अदंर बिहार के लोगों को एक दर्जन से अधिक परियोजनाओं की सौगात दे चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो