Live Now
Uttarakhand New CM: पुष्कर सिंह धामी ने राजभवन में पेश किया सरकार बनाने का दावा, रविवार को लेंगे शपथ

By: Anil Kumar

Started on: 03 Jul 2021, 12:00 AM IST

मुख्य घटनाएं

Uttarakhand New CM: पुष्कर सिंह धामी ने राजभवन में पेश किया सरकार बनाने का दावा, रविवार को लेंगे शपथ

पूर्व सीएम तीरथ सिंह रावत के इस्तीफे के बाद उत्तराखंड में उत्पन्न सियासी संकट के बीच शनिवार को भाजपा के विधायक दल की बैठक में नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया गया। विधायक दल की बैठक में उत्तराखंड के नए सीएम के तौर पर पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) के नाम की घोषणा की गई।

लाइव कवरेज

5:35 PM

पुष्कर सिंह धामी के गांव में खुशी का माहौल

उत्तराखंड के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर पुष्कर सिंह धामी के नाम की घोषणा होने के बाद खटीमा में उनके घर में खुशी का माहौल है। लोग एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर अभिनंदन कर रहे हैं और बधाइयां दे रहे हैं।

5:33 PM

पुष्कर सिंह धामी की मां ने जताई खुशी

पुष्कर सिंह धामी की मां विष्णु देवी ने खटीमा में कहा ''मैं बहुत खुश हूं लेकिन थोड़ा दुखी हूं कि उनके पिता उन्हें (पुष्कर सिंह धामी) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में देखने के लिए हमारे साथ नहीं हैं। उन्होंने इसके लिए काफी मेहनत की।"

5:07 PM

पूर्ववर्तियों के काम को बढ़ाएंगे आगे: पुष्कर सिंह धामी

उत्तराखंड में बीजेपी विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद पुष्कर सिंह धामी ने पहली प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वे अपने पूर्ववर्तियों के काम को ही आगे बढ़ाएंगे। जब इनसे 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से वह न केवल हर चुनौती को पार करेंगे बल्कि अपने पूर्ववर्तियों द्वारा किए गए कार्यों को आगे बढाएंगे। धामी ने कहा कि उनकी प्राथमिकता जनता की सेवा है जिसके लिए वह पूरे मन से काम करेंगे।

पुष्कर सिंह धामी ने कहा "मेरी पार्टी ने पिथौरागढ़ में पैदा हुए एक भूतपूर्व सैनिक के बेटे और एक आम कार्यकर्ता को राज्य की सेवा के लिए नियुक्त किया है। हम लोगों के कल्याण के लिए मिलकर काम करेंगे। हम कम समय में दूसरों की मदद से लोगों की सेवा करने की चुनौती स्वीकार करते हैं।"

5:04 PM

पुष्कर सिंह धामी का शपथग्रहण समारोह कल

विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को राजभवन पहुंचकर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य के पास सरकार बनाने का दावा पेश किया। वे उत्तराखंड के 10वें मुख्यमंत्री होंगे। शपथ ग्रहण समारोह कल आयोजित किया जाएगा। पुष्कर धामी रविवार (4 जुलाई) शाम 5 बजे उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। हालांकि, अब तक ये माना जा रहा था कि आज शाम को ही पुष्कर सिंह सीएम पद की शपथ लेंगे।

4:57 PM

पुष्कर धामी की पत्नी ने केंद्रीय नेतृत्व का किया धन्यवाद

उत्तराखंड के नए सीएम के तौर पर पुष्कर सिंह धामी के नाम का ऐलान करने पर धामी की की पत्नी गीता ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए केंद्रीय नेतृत्व को धन्यवाद दिया है। खटीमा में उन्होंने कहा "मैं पार्टी आलाकमान, पीएम मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह, और जेपी नड्डा और खटीमा निर्वाचन क्षेत्र के लोगों को धन्यवाद देना चाहती हूं। वह एक मध्यम वर्गीय परिवार से आते हैं और लोगों की समस्याओं से अवगत हैं।

4:55 PM

पुष्कर सिंह धामी ने पेश किया सरकार बनाने का दावा

राजभवन पहुंचे पुष्कर सिंह धामी ने राज्यपाल बेबी रानी मौर्य से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया है। धामी के साथ कई विधायक भी मौजूद हैं। आज शाम पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के 10वें सीएम के तौर पर शपथ लेंगे।

4:43 PM

राजभवन पहुंचे पुष्कर सिंह धामी

बीजेपी विधायक दल का नेता घोषित होने के बाद अब पुष्कर सिंह धामी राजभवन पहुंच गए हैं। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य से मुलाकात के बाद अपनी दावेदारी पेश करेंगे और फिर शाम को उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे।

4:35 PM

पुष्कर सिंह धामी राजभवन के लिए हुए रवाना

बीजेपी विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद पुष्कर सिंह धामी राजभवन के लिए रवाना हो गए हैं। धामी के साथ नरेंद्र सिंह तोमर, दुष्यंत गौतम और मदन कौशिक राजभवन के लिए रवाना हुए हैं। बाताय जा रहा है कि शाम 6 बजे पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के 10वें सीएम के तौर पर शपथ लेंगे। शपतग्रहण की तैयारियां हो चुकी हैं।

No data to display.
4:33 PM

पुष्कर सिंह धामी की पहली प्रतिक्रिया

उत्तराखंड के नए सीएम के तौर पर पुष्कर सिंह धामी के नाम केे ऐलान के बाद धामी ने पहली प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा ''मेरी पार्टी ने एक सामान्य से कार्यकर्ता को सेवा का अवसर दिया है। जनता के मुद्दों पर हम सबका सहयोग लेकर काम करेंगे।''

3:57 PM

शाम 6 बजे लेंगे शपथ

तीरथ सिंह रावत के इस्तीफे के बाद उत्तराखंड में जारी सियासी संकट के बीच शनिवार को बीजेपी विधायक पुष्कर सिंह धामी को उत्तराखंड का नया सीएम बनाया गया। बीजेपी विधायक दल की बैठक में धामी के नाम पर मुहर लगाई गई। पुष्कर सिंह धामी आज शाम 6 बजे शपथ लेंगे। अगले साल फरवरी-मार्च में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में धामी का कार्यकाल 7-8 महीने का हो सकता है।

5:14 PM

एक युवा नेता हैं पुष्कर सिंह धामी

पुष्कर सिंह धामी के राज्य भाजपा विधायक दल के नेता के रूप में नियुक्त होने के बाद भाजपा सांसद अजय भट्ट ने कहा "हम इस फैसले से खुश हैं। हमें एक युवा नेता मिला है। हम बेहतर अंतर से 2022 विधानसभा चुनाव जीतने के लिए जीतेंगे।"

3:54 PM

कौन हैं पुष्कर सिंह धामी?

पुष्कर सिंह धामी खटीमा विधानसभा सीट से विघायक हैं। वे दो बार खटीमा से विधायक रह चुके हैं। धामी का जन्म पिथौरागढ़ के टुंडी गांव में हुआ है। धामी बीजेपी युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं। कॉलेज के दिनों में ही ABVP से जुड़े रहे हैं। उन्हें आरएसएस का भी करीबी माना जाता है। धामी प्रदेश के बाकी पूर्व मुख्यमंत्रियों के मुकाबले युवा हैं।

3:45 PM

नए सीएम के नाम का ऐलान

भाजपा की विधायक दल की बैठक में पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) के नाम का ऐलान उत्तराखंड के नए सीएम के तौर पर किया गया है। तीरथ सिंह रावत की जगह अब पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के अगले सीएम होंगे।

3:29 PM

नए सीएम के स्वागत के लिए बीजेपी कार्यालय पहुंची गाड़ियां

उत्तराखंड में नए सीएम के चयन को लेकर बीजेपी विधायक दल की बैठक जारी है। इस बीच नए सीएम के स्वागत के लिए नई गाड़ियां भाजपा कार्यालय पहुंच गई हैं। इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार के दौरान फार्च्यूनर गाड़ी खरीदी गई थी गई थी। कुछ ही देर में नए सीएम के नाम का एलान हो सकता है।

3:18 PM

बीजेपी विधायक दल की बैठक शुरू

उत्तराखंड में नए मुख्यमंत्री के चयन को लेकर भाजपा प्रदेश कार्यालय में बीजेपी विधायक दल की बैठक शुरू हो गई है। राज्य बीजेपी के सभी बड़े नेता वहां मौजूद हैं। थोड़ी देर में नए मुख्यमंत्री के नाम का एलान किया जा सकता है।

3:27 PM

अगले सीएम के लिए इन नामों पर भी हो रही है चर्चा

माना जा रहा है की भाजपा किसी विधायक को ही नए मुख्यमंत्री के तौर पर आगे बढ़ाएगी। इनमें सतपाल महाराज, पुष्कर सिंह धामी, विशन सिंह चुफाल और धन सिंह रावत का नाम काफी आगे चल रहा है।

3:25 PM

कौन हो सकता है उत्तराखंड का अगला सीएम?

तीरथ सिंह रावत के इस्तीफे के बाद से उत्तराखंड में नए सीएम को लेकर कयासों का दौर जारी है। नए मुख्यमंत्री के चेहरे के तौर पर कई नेताओं का नाम सामने आ रहा है। डीडीहाट विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक और पूर्व में प्रदेश अध्यक्ष रहे बिशन सिंह चुफाल या फिर पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत में से कोई एक उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री हो सकते हैं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned