अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ डिनर करेंगे इन आठ राज्यों के मुख्यमंत्री

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ( President Ramnath Kovind ) ने मंगलवार को आयोजित किया है भव्य डिनर।
  • दिन में पीएम मोदी के साथ लंच का है अमरीकी राष्ट्रपति ( US President Donald Trump ) का कार्यक्रम।
  • दिल्ली के आईटीसी मौर्या होटल के बुखारा होटल में ट्रंप थाली की तैयारी।
  • लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने आमंत्रण किया अस्वीकार।

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे शक्तिशाली राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( US President Donald Trump ) सोमवार को दो दिन के भारत दौरे पर आ रहे हैं। अमरीका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप के साथ उनकी बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनर भी इस दौरे पर साथ रहेंगे। जहां इस हाई प्रोफाइल दौरे (Donald trump India visit ) को लेकर देशभर में कड़ी तैयारियां की जा रही हैं, इसे लेकर कुछ विरोध भी सामने आए हैं। डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ( President Ramnath Kovind ) उनके लिए लंच और डिनर भी आयोजित कर रहे हैं। ऐसे में जानना जरूरी हो जाता है कि ट्रंप के साथ डिनर में कौन-कौन मौजूद रहेगा।

अहमदाबाद में डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा होगी इतनी सख्त, रोड शो में सीएम रूपाणी को भी शामिल होने की इजाजत नहीं

दरअसल, मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शाही स्वागत के लिए भव्य रात्रिभोज का आयोजन किया है। जबकि मंगलवार को दिन में पीएम मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) ट्रंप के लिए लंच का आयोजन कर रहे हैं।

ताजा जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति भवन ( Rashtrapati Bhawan ) में आयोजित होने वाले भव्य शाही रात्रिभोज के राष्ट्रपति द्वारा आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी आमंत्रित किया गया है।

इनमें ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, असम के सीएम सर्वानंद सोनोवाल, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी, हरियाणा के सीएम मनोहरलाल खट्टर और कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा समेत तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव शामिल रहेंगे।

Big News: अहमदाबाद में डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा से पहले मौसम विभाग ने किया बारिश के बारे में बड़ा खुलासा

सूत्रों के मुताबिक अमरीकी राष्ट्रपति के साथ डिनर के दौरान इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों की ट्रंप के साथ कुछ मुद्दों पर चर्चा भी हो सकती है। हालांकि इस बारे में अभी तक कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिली है।

वहीं, राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले डिनर के लिए लोकसभा में विपक्ष के नेता कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी और राज्यसभा सांसद गुलाम नबी आजाद को भी बुलावा भेजा गया था। हालांकि चौधरी ने इन डिनर में शामिल होने से यह कहते हुए इनकार कर दिया है कि क्योंकि पार्टी में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को आमंत्रित नहीं किया गया, इसलिए वह भी नहीं आएंगे।

चौधरी ने आगे कहा कि परंपरा के लिहाज से अमरीकी राष्ट्रपति के लिए आयोजित इस रात्रिभोज में कांग्रेस अध्यक्ष को आमंत्रित किया जाना चाहिए। जैसे जब पीएम मोदी अमरीका दौरे पर जाते हैं, तब वहां पर दोनों पार्टियों यानी रिपब्लिकन और डेमोक्रैटिक पार्टी के नेताओं से मुलाकात करते हैं।

ट्रंप थाली

डोनाल्ड ट्रंप को भारत के दौरे पर ट्रंप थाली परोसे जाने की जानकारी सामने आ रही है। सूत्रों के मुताबिक राजधानी दिल्ली के आईटीसी मौर्या होटल के रेस्टोरेंट बुखारा में यह स्पेशल थाली बनेगी। पूर्व अमरीकी राष्ट्रपतियों की ही तरह इस बार ट्रंप भी बुखारा रेस्टोरेंट में खाना खाने आ सकते हैं, इसलिए उन्हें ट्रंप थाली परोसी जाएगी।

डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर कांग्रेस ने किया बड़ा खुलासा, पीएम मोदी से पूछे चार बड़े सवाल

सूत्रों की मानें तो बुखारा रेस्टोरेंट के व्यंजनों में अधिकांश तंदूर में पकाए जाने वाले पकवान होते हैं। इनमें विभिन्न तरह के कबाब, दाल बुखारा, खस्ता रोटी के साथ भरवा कुलचा भी प्रमुख है।

यह रेस्टोरेंट इससे पहले पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को ओबामा थाली, बिल क्लिंटन को क्लिंटन थाली भी खिला चुका है। बताया जा रहा है कि दुनिया के तमाम मुल्कों के दिग्गज नेताओं के भारत आने पर खाना खिलाने वाले इस रेस्टोरेंट का मेन्यू बीते चार दशकों से नहीं बदला गया है।

Congress leader
Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned