scriptBJP अध्यक्ष जेपी Nadda ने क्यों की विदेशी दूतों के साथ मीटिंग? पीछे है बड़ा प्लान | Why JP Nadda meets envoys of 13 countries | Patrika News

BJP अध्यक्ष जेपी Nadda ने क्यों की विदेशी दूतों के साथ मीटिंग? पीछे है बड़ा प्लान

locationनई दिल्लीPublished: Apr 07, 2022 05:16:51 pm

Submitted by:

Navneet Mishra

भारतीय जनता पार्टी(BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष JP Nadda ने आखिर क्यों 13 देशों के विदेशी राजनयिकों के साथ मीटिंग की? इसके पीछे का राज क्या है? दरअसल, भारतीय जनता पार्टी दुनिया में अपने खिलाफ फैली मुस्लिम विरोधी सहित तमाम अफवाहों का काउंटर करने में जुटी है। इसके लिए विदेशी राजदूतों के साथ संवाद का सिलसिला शुरू हुआ है।

jp_nadda.jpg

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा।

नई दिल्ली। JP Nadda meets envoys of 13 countries: भारतीय जनता पार्टी ने अब वैश्विक स्तर पर अपनी छवि को और मजबूत करने की दिशा में बड़ी पहल की है। विदेशी राष्ट्रध्यक्ष और दूतों से सीधे संवाद कर बीजेपी की ओर से संगठन और सरकार की सही तस्वीर पेश की जा रही है। इसी के साथ उन अफवाहों का काउंटर करने की भी कोशिश है, जो विरोधियों की ओर से वैश्विक स्तर पर फैलाई जाती है। पार्टी का मानना है कि सही फोरम पर सही तरह से बात रखकर उन बातों का निराधार बातों का खंडन जरूरी है, जिससे पार्टी की छवि पर असर पड़ता है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इसी कड़ी में बुधवार को 13 देशों के राजनयिकों के साथ संवाद कर पार्टी की गतिविधियों की जानकारी दी। बीजेपी मुख्यालय पर ग्लोबल आउटरीच प्रोग्राम की दिशा में हाल के दिनों में यह दूसरा बड़ा कार्यक्रम है। बीते दिनों भारत दौरे पर आए नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की बीजेपी मुख्यालय पर राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ मीटिंग हो चुकी है।

बीजेपी से जुड़े उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि संगठन और सरकार को लेकर ग्लोबल मीडिया से लेकर विपक्षी दलों की ओर से कई मौकों पर गलत बातें प्रचारित की जाती हैं। पार्टी को किसी धर्म या संप्रदाय विरोधी ठहराने की कोशिश होती है। जबकि, भारतीय जनता पार्टी सबका साथ, सबका विकास की भावना से कार्य करती है। बीजेपी किसी जाति या धर्म का तुष्टिकरण करने में यकीन नहीं रखती। पार्टी अंत्योदय की विचारधारा के आधार पर समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को योजनाओं का लाभ देने की दिशा में कार्य करती है। ऐसे में विदेशी दूतों से सीधे सवाल कर उन्हें भाजपा संगठन और सरकार की नीतियों की जानकारी देकर सारी गलतफहमियां दूर करने की कोशिश है। 2014 और 2019 में लगातार प्रचंड बहुमत से सरकार बनने के बाद विश्व बिरादरी में भाजपा के बारे में अधिक से अधिक जानने की उत्सुकता बढ़ी है। ऐसे में विदेशी दूतों के साथ यह कार्यक्रम काफी उपयोगी है।।
भाजपा के विदेश मामलों के प्रभारी विजय चौथाईवाले ने एक बयान में कहा कि पार्टी का उद्देश्य विदेशी दूतों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देना है। यह हमारा पहला कार्यक्रम है। हम दूसरे देशों के दूतों के साथ भी इसी तरह की बातचीत शुरू करने की इच्छा रखते हैं। मित्र राष्ट्रों के राजनीतिक दलों के साथ इसी तरह की आमने-सामने बातचीत करेंगे।
इन देशों के दूतों के साथ हुई मीटिंग
फ्रांस के मिशन हेड इमैनुएल लेनैन, यूरोपीय संघ के यूगो एस्टुटो, पुर्तगाल के कार्लोस परेरा मार्क्स, स्विट्जरलैंड के राल्फ हेकनर, पोलैंड के एडम बुराकोव्स्की, रोमानिया के डेनिएला सेजोनोव ताने, बांग्लादेश के मुहम्मद इमरान, सिंगापुर के साइमन वोंग वी कुएन, स्लोवाकिया के रॉबर्ट मैक्सियम, इटली के विन्सेन्ज़ो डी लुका, हंगरी के एंड्रास लास्ज़लो किराली, वियतनाम के फाम सान चाऊ और नॉर्वे के हैंस जैकब फ्राइडेनलुंड बीजेपी मुख्यालय पर जेपी नड्डा के साथ बैठक में उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो