ये है दुनिया की सबसे लंबी कार, पीछे बना है स्वमिंग पूल और छत पर लैंड होता है हेलीकॉप्टर

ये है दुनिया की सबसे लंबी कार, पीछे बना है स्वमिंग पूल और छत पर लैंड होता है हेलीकॉप्टर

Vineet Singh | Publish: Jul, 01 2018 11:14:04 AM (IST) पॉपुलर कार और बाइक

ग्राहक चाहें तो अपने हिसाब से इंटीरियर कैसा बनवाना है ये तय कर सकते हैं। खासतौर पर लिमोजिन को अमीर लोग पार्टी कार के तौर पर इस्तेमाल करते हैं।

दुनिया में कार की सवारी करना किसे पसंद नहीं होगा हर कोई चाहता है कि उसके पास अपनी एक बेहतरीन कार हो, जिसमें अपने परिवार के साथ घूमने जाए। दुनिया में कुछ कार ऐसी भी होती हैं, जो लोगों का सपना होती हैं कि ऐसी कार मुझे भी मिल जाए...लेकिन हर किसी का ये सपना पूरा हो पाए ऐसा नहीं होता है। जी हां आज हम आपको एक ऐसी ही सपनों की कार लिमोजिन के बारे में बता रहे हैं जो कि दुनिया की सबसे लंबी कार है।

ये भी पढ़ें- गुल पनाग के पास है ये खास SUV, बॉलीवुड तो क्या हॉलीवुड के स्टार भी चाहते हैं इसे चलाना

दुनिया में बहुत सी कंपनियों की लिमोजिन कार बन सकती हैं, क्योंकि लिमोजिन कोई कंपनी नहीं है बल्कि कारों का एक तरह का स्टाइल या वेरिएंट है। इन कारों को लग्जरी कार निर्माता कंपनी सिर्फ ऑर्डर देने पर ही तैयार करती हैं यानी कि इसमें क्या चीज लगवानी है कैसे फीचर्स शामिल करने हैं ये सब कुछ ग्राहक पर डिपेंड करता है। दुनिया के कई नेता लिमोजिन कार से चलते हैं। आज हम दुनिया की सबसे लंबी लिमोजिन 'अमेरिकन ड्रीम' की बात कर रहे हैं।

अगर इस कार के इंटीरियर की बात करें तो आपको अंदर से ये कार देखने में ऐसी लगेगी जैसे कोई फाइव स्टार होटल हो और उसके साथ ही साथ इसके अंदर सभी तरह की सुविधाएं मौजूद हैं। ये कार इतनी ज्यादा बड़ी है कि इसके ऊपर एक हेलीकॉप्टर भी लैंड कर सकता है। इस कार की लंबाई लगभग 100 मीटर है, इसके ऊपर हेलिपैड बना हुआ है, जिसके हेलीकॉप्टर लैंड कर सकता है। इस गाड़ी में 26 टायर लगे हुए हैं, पीछे की साइड एक स्वीमिंग पूल बना हुआ है और एक बड़ बेड भी दिया हुआ है। इस कार को अमेरिका के मशहूर का डिजाइनर Jay Ohrberg ने मॉडिफाई किया है।

लिमोजिन कार में ड्राइवर और पैसेंजर एक ही कार के अंदर होने के बावजूद अलग-अलग होते हैं। 1980 के दशक में बनी इस कार का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। इस कार में ड्राइविंग के लिए दो केबिन हैं, इसलिए इसे आगे और पीछे दोनों की साइड से चलाया जा सकता है। इस कार को तेज स्पीड से सीधे चलाना तो आसान है, लेकिन आसानी से मोड़ा तो नहीं जा सकता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned