scriptचार गांवों के 70 किसानों की अफीम तुली | Opium weighs 70 farmers from four villages | Patrika News

चार गांवों के 70 किसानों की अफीम तुली

locationप्रतापगढ़Published: Apr 24, 2021 08:05:19 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

प्रतापगढ़.नारकोटिक्स विभाग की ओर से अफीम की तुलाई के लिए शुरू किए गए तोल केंद्र के अंतिम दिन शुक्रवार को 4 गांव के 70 किसानों की अफीम तोली गई।

चार गांवों के 70 किसानों की अफीम तुली

चार गांवों के 70 किसानों की अफीम तुली


प्रतापगढ़.
नारकोटिक्स विभाग की ओर से अफीम की तुलाई के लिए शुरू किए गए तोल केंद्र के अंतिम दिन शुक्रवार को 4 गांव के 70 किसानों की अफीम तोली गई।
जिला अफीम अधिकारी एडवर्ड रोजेरियो ने बताया कि यहां पर 7 अप्रेल को नारकोटिक्स विभाग की ओर से अफीम तोल केंद्र की शुरुआत की गई थी। यहां पर 17 दिनों तक चले इस केंद्र पर 191 गांव के 3632 किसानों की 16181 किलो अफीम तोली गई। इसके एवज में किसानों को दो करोड़ 30 लाख 85 हजार 500 रुपए का भुगतान ई-पेमेंट से किया गया है । रोजेरियो ने बताया कि खंड प्रथम के तहत 2 पारियों में रोजाना तुलाई का कार्य किया गया। अंतिम दिन 4 गांव के 70 किसानों की अफीम तोली गई है। तुलाई के दौरान पूरी पारदर्शिता रहे, इसलिए विभाग की ओर से सीसीटीवी कैमरे का भी यहां पर इंतजाम किया गया। साथ ही सुरक्षा के लिहाज से पुलिस जवानों की भी तैनाती की गई। कोरोना संक्रमण को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने की अनिवार्यता यहां पर लागू की गई थी। किसानों का प्रवेश से पूर्व स्क्रिनिंग करवाना और सैनिटाइज करवाना भी अनिवार्य था। इस अफीम को अब नीमच की फैक्ट्री में भेजी जाएगा।
=:
स्वयं सेवकों ने किया रक्तदान
प्रतापगढ़. जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक में रक्त की कमी होने पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से रक्तदान किया गया। संघ के मयंक प्रताप ने बताया कि जिला चिकित्साल में इन दिनों ब्लड की कमी हो गई है। ऐसे में नगर एवं खण्ड प्रचारक कमलेश के साथ स्वयं सेवकों ने जिला चिकित्सालय पहुंचकर रक्तदान किया। इस मौके पर दीपक, मयंक प्रताप मोहित तम्बोली, यश राव, दिपेंद्र टेलर, योगेश ने रक्तदान किया।
:::: मांगों को लेकर भील प्रदेश विद्यार्थी मोर्चा ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन
पीपलखूंट. उपखंड में काला बाजारी रोकने व दुकानें खुलवाने एवं बेवजह ग्रामीणों को परेशान कर अनावश्यक चालान काटने के मामले में भील प्रदेश विद्यार्थी मोर्चा की ओर से जिला कलक्टर के नाम उपखंड अधिकारी दिनेश धाकड़ को एक ज्ञापन सौंपा गया। जिसमें प्रतापगढ़ जिले व उपखंड पीपलखूंट में जो दुकानें सीमित समय के लिए खुल रही है। जिससे जमाखोरी व कालाबाजारी को बढ़ावा मिल रहा है। दुकानों पर भीड़ लगने से कोरोना फैलने की संभावना है। सभी दुकानें खोलने व अनावश्यक पुलिस के द्वारा चालान काटने को लेकर ज्ञापन सौंपा। इस दौरान पवन निनामा, दिलीप मईडा, आशीष मीणा, सतीश निनामा उपस्थित हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो