scriptDistrict Hospital Raipur: जिला अस्पताल के मरीज परेशान, हार्ट, किडनी और लीवर के डॉक्टरों की नहीं मिल रही सेवाएं | Patrika News
रायपुर

District Hospital Raipur: जिला अस्पताल के मरीज परेशान, हार्ट, किडनी और लीवर के डॉक्टरों की नहीं मिल रही सेवाएं

CG News: जिला अस्पताल पंडरी में निजी अस्पतालों के सुपर स्पेशलिस्ट के अलावा सीनियर डॉक्टरों की सेवाएं बंद हो गई है।

रायपुरApr 18, 2024 / 02:39 pm

Shrishti Singh

District Hospital: जिला अस्पताल पंडरी में निजी अस्पतालों के सुपर स्पेशलिस्ट के अलावा सीनियर डॉक्टरों की सेवाएं बंद हो गई है। इस कारण मरीजों को अब हार्ट, किडनी, लीवर, ब्लड कैंसर के लिए इलाज के लिए आंबेडकर, डीकेएस व निजी अस्पताल जाना पड़ रहा है। ये सुविधा थी तो मरीजों को अतिरिक्त सुविधा मिल पा रही थी। सप्ताह में 6 दिन डॉक्टर, दिन के हिसाब से अपनी सेवाएं दे रहे थे। ये सुविधा अब कब शुरू होगी, कुछ कहा नहीं जा सकता।
यह भी पढ़ें

Raipur Crime: ओड़िसा से सात लाख का गांजा लेकर रायपुर आया युवक, अंतरराज्यीय तस्कर गिरफ्तार

कोरोना काल यानी मार्च 2020 के पहले जिला अस्पताल में बड़े निजी अस्पतालों के डॉक्टर एक-एक दिन सेवाएं दे रहे थे। बकायदा टाइम-टेबल बनाया गया था। सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार व शनिवार को अलग-अलग डॉक्टर मरीजों का इलाज करते थे। तब सीएमएचओ कार्यालय ने निजी अस्पताल प्रबंधन ने बातचीत कर ये नई सुविधा शुरू की थी। मार्च में कोरोना का पहला केस आने के बाद से ये ओपीडी बंद कर दी गई, जो अब तक शुरू नहीं हो सकी है।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अब निजी अस्पतालों के डॉक्टरों की फ्री सेवा लेने के लिए भी प्रयास नहीं कर रहा है। हार्ट, किडनी, लीवर, ब्लड कैंसर, कैंसर सर्जरी के डॉक्टर मरीजों का इलाज कर रहे थे। मरीजों में इसका प्रतिसाद भी मिल रहा था। दरअसल, ओपीडी में मरीजों की हिस्ट्री, लक्षण व जांच के बाद ये पता चल जाता था कि मरीज को कौनसी बीमारी है। इसके बाद मरीज अपनी सुविधानुसार इलाज के लिए निजी या डीकेएस अस्पताल भी चला जाता था।
जिला अस्पताल की ओपीडी में डायरेक्टर भी दे रहे थे सेवाएं

जिला अस्पताल में चल रही ओपीडी में बड़े निजी अस्पतालों के मालिक से लेकर डायरेक्टर भी सेवाएं दे रहे थे। पेट संबंधी बीमारी के लिए लेप्रोस्कोपिक सर्जन लेकर गेस्ट्रोलॉजिस्ट भी मरीजों का इलाज कर रहे थे। इससे मरीजों को बड़ा फायदा भी हो रहा था। वर्तमान में डीकेएस सुपर स्पेशलिटी अस्पताल है। यहां ब्लड कैंसर विभाग नहीं है। पहले था, लेकिन डॉक्टर नौकरी छोड़कर चला गया। अब वे ज्वाइन करने तैयार है, लेकिन अस्पताल में जगह की कमी के कारण उन्हें टाला जा रहा है। ऐसे में एक ब्लड कैंसर विशेषज्ञ जिला अस्पताल की ओपीडी में सेवाएं दे रहे थे।
सीएमएचओ डॉ मिथलेश चौधरी का कहना है कि जिला अस्पताल में निजी अस्पतालों के डॉक्टरों के सेवाएं देने की जानकारी नहीं है। अगर ऐसा है तो फिर से ये सेवा शुरू करने का प्रयास किया जाएगा।

Hindi News/ Raipur / District Hospital Raipur: जिला अस्पताल के मरीज परेशान, हार्ट, किडनी और लीवर के डॉक्टरों की नहीं मिल रही सेवाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो